नई दिल्ली, टेक डेस्क। WhatsApp किसी भी कॉन्टैक्ट को Block करने की सुविधा देती है। अगर आपको कोई अनचाहें मैसेज भेजता है तो आप उसे किसी भी समय ब्लॉक कर सकते हैं। किसी कॉन्टैक्ट को ब्लॉक करने के बाद वो आपको मैसेज या कॉल नहीं कर सकेगा। लेकिन अगर आपको किसी ने ब्लॉक कर दिया है तो आपको कैसे पता लगेगा कि आप ब्लॉक हो रखे हैं। क्योंकि मैसेज जाने तो तब भी बंद हो जाते है जब कोई अपना Whatsapp अकाउंट बंद कर देता है।

इसी कारण लोग अक्सर इस उलझन में रहते हैं और समझ ही नहीं पाते कि उन्हें किसी ने ब्लॉक किया है या उसने अपना whatsapp अकाउंट ही बंद कर दिया है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप कैसे चेक कर सकते हैं कि आपको किसी ने ब्लॉक किया है या नहीं। Whatsapp ने खुद इसके लिए कुछ इंडिकेटर बताएं हैं, जो हम आपको आज बताने जा रहे हैं।

कौन से हैं वो इंडिकेटर?

1. किसी कॉन्टैक्ट द्वारा ब्लॉक होने के बाद आप उसके चैट बॉक्स में उसका लास्ट सीन या ऑनलाइन स्टेटस नहीं देख सकेंगे। हालाँकि यह यूजर द्वारा चुनी गई प्राइवेसी सेटिंग्स के कारण भी हो सकता है। लेकिन यह भी चेक करने का एक आसान और प्रमुख तरीका है जो बताता है कि आपको किसी ने ब्लॉक किया है या नहीं।

2. Whatsapp पर अगर आप किसी अपने कॉन्टैक्ट की DP नहीं देख पा रहे हैं, तो भी हो सकता है कि उसने आपको ब्लॉक कर दिया हो। हालाँकि अगर कोई यूजर अपनी फोटो हटा देता है या लगाता ही नहीं है तो भी उनकी DP ब्लैंक रहती है। इसके अलावा whatsapp DP दिखने की भी कुछ सेटिंग्स होती है।

3. तीसरा इंडिकेटर बताता है जब आप किसी कॉन्टैक्ट को मैसेज भेजते हैं, तो मैसेज डिलीवर होने पर डबल टिक मार्क दिखता है। लेकिन ब्लॉक हो जाने के बाद उसमें सिंगल टिक मार्क ही दिखेगा।

अब यदि आपको ये सभी इंडिकेटर दिखते हैं, तो ऐसा हो सकता है कि आपको किसी कॉन्टैक्ट ने ब्लॉक कर दिया है। फिर भी कुछ अन्य संभावना बनी रहती है। वॉट्सऐप के अनुसार यूजर की प्राइवेसी की रक्षा के लिए उसने खुद इसे अस्पष्ट बना रखा है।

Whatsapp पर किसी को कैसे Block और UnBlock करें?

  • किसी को ब्लॉक करने के लिए उस कॉन्टैक्ट के चैट बॉक्स में जाएं।
  • वहां बनी राईट साइड में 3 डॉट्स पर टैप करके दिख रहे More ऑप्शन पर जाएँ।
  • More में जाने के बाद Block ऑप्शन मिल जाएगा जिसे टैप करते ही नई विंडो खुलेगी जिसमें ब्लॉक ऑप्शन पर एक बार फिर टैप करना होगा।
  • तो वहीँ किसी को अनब्लॉक करने के लिए उसी कॉन्टैक्ट के चैट बॉक्स में More में जाने के बाद Unblock के ऑप्शन पर टैप करें। 

यह भी पढ़ें- कैसे WhatsApp स्टेटस करें हाइड, ये है पूरा प्रॉसेस 

WhatsApp UPI Payment: वॉट्सऐप से करें पेमेंट, बस इस चार स्टेप्स को करें फॉलो

Edited By: Kritarth Sardana