Move to Jagran APP

WhatsApp UPI Payment: वॉट्सऐप से करें पेमेंट, बस इस चार स्टेप्स को करें फॉलो

व्हाट्सऐप पर पैसे भेजना उतना ही आसान है जितना आसान संदेश भेजना है। इसमें यूज़र्स अपने चैट बॉक्स में ही सुगमता से यूपीआई भुगतान भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने संपर्क के साथ चैट करते हुए रुपये आईकन पर टैप करना होगा।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Tue, 06 Sep 2022 12:12 PM (IST)Updated: Tue, 06 Sep 2022 12:12 PM (IST)
WhatsApp UPI Payment: वॉट्सऐप से करें पेमेंट, बस इस चार स्टेप्स को करें फॉलो
Photo Credit - WhatsApp Payment File Photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। चाहे आप अपने स्थानीय किराना स्टोर से घरेलू सामान खरीद रहे हों, या अपने दोस्तों और परिवार को पैसे भेज या मंगा रहे हों, यूनिफाईड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) ने डिजिटल रूप से भुगतान करना बहुत आसान बना दिया है। इससे भी ज्यादा सुविधाजनक है संदेश भेजने और भुगतान करने की सुविधा एक ही प्लेटफॉर्म पर मिलना। यह सुविधा व्हाट्सऐप पर मिलती है। इस प्लेटफॉर्म पर आप संदेश भी भेज सकते हैं और पैसे का लेनदेन भी कर सकते हैं। व्हाट्सऐप पर पैसे भेजना उतना ही आसान है, जितना आसान संदेश भेजना है। इसमें यूज़र्स अपने चैट बॉक्स में ही सुगमता से यूपीआई भुगतान भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने संपर्क के साथ चैट करते हुए रुपये आईकन पर टैप करना होगा या फिर भारत में 20 मिलियन से ज्यादा क्यूआर-इनेबल्ड स्टोर्स से क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा और यूपीआई भुगतान की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

loksabha election banner

इन स्टेप्स को करें फॉलो

पहला कदम:

अपना बैंक खाता जोड़ें:

अपना बैंक खाता जोड़ने के लिए आपके पास किसी भारतीय बैंक में एक सक्रिय खाता होना जरूरी है, जो यूपीआई को सपोर्ट करता हो। इस बैंक खाते के लिए दिया गया प्राथमिक फोन नंबर आपके व्हाट्सऐप अकाउंट के फोन नंबर से मिलना चाहिए।

1. जिस व्यक्ति को आप पैसे भेजना चाहते हैं उसके साथ चैट शुरू करें और फिर पेमेंट्स आईकन पर टैप करें। इसकी जगह आप अटैच > पेमेंट पर भी टैप कर सकते हैं।

2. आप जितने पैसे भेजना चाहते हैं, वो डालें, फिर नैक्स्ट पर टैप करें और फिर गेट स्टार्टेड पर टैप करें।

3. भुगतान की हमारी शर्तों व गोपनीयता की नीति को स्वीकार करने के लिए एक्सेप्ट एंड कंटीन्यू पर टैप करें।

4. बैंकों की सूची में से अपने बैंक के नाम पर टैप करें।

5. वैरिफाई वाया एसएमएस पर टैप करें > अलाउ करें। यदि व्हाट्सऐप पर फोन कॉल करने और नियंत्रित करने की अनुमति पहले से है, तो आपको यह अनुमति फिर से देने की जरूरत नहीं होगी।

6. व्हाट्सऐप द्वारा जिस बैंक खाते से आप पैसे भेजना और प्राप्त करना चाहते हैं, उस पर टैप करें।

7. अपने डेबिट कार्ड की पुष्टि करने के लिए कंटीन्यू पर टैप करें।

8. अपने डेबिट कार्ड के विवरण की पुष्टि करें > वैरिफाई कार्ड पर टैप करें।

दूसरा कदम: पैसे भेजें:

व्हाट्सऐप से अपना बैंक खाता जोड़ने के बाद आप किसी भी संपर्क को पैसे भेज सकते हैं।

1. जिस संपर्क को आप पैसे भेजना चाहते हैं, उसके साथ चैट शुरू करें।

2. ‘₹’ आईकन पर टैप करें।

3. आप जितने पैसे भेजना चाहते हैं, वो डालें उसके बाद सेंड > नैक्स्ट > सेंड पेमेंट पर टैप करें।

तीसरा कदम:

यूपीआई पिन डालकर पेमेंट करें कंफर्म:

पैसे भेजने से पहले आपसे अपना यूपीआई पिन डालने के लिए कहा जाएगा। यदि आपने अभी भी अपना यूपीआई पिन सैट नहीं किया है, तो आप अपने डेबिट कार्ड के अंतिम 6 अंक और एक्सपायरी दिनांक डालकर पैसे भेज सकेंगे।

चौथा कदम:

अपने भुगतान की स्थिति की पुष्टि करें:

आपके ओर से किया गया भुगतान सफलतापूर्वक हो गया है या नहीं, यह आपको चैट में अपने ओर से भेजे गए पैसे का स्टेटस देखकर पता चल जाएगा या फिर आप पेमेंट्स सैटिंग में पिछले विनिमय देखकर भी यह जान सकते हैं।

व्हाट्सऐप अपने प्लेटफॉर्म पर भुगतान के अनुभव को पर्सनलाईज़ करने के लिए स्टिकर एवं बैकग्राउंड भी प्रदान करता है। इन स्टिकर और बैकग्राउंड को चैट कंपोज़र में ‘स्टिकर’ आईकन पर टैप करके चुना जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.