Move to Jagran APP
Featured story

Smartwatch Battery: बार-बार चार्ज करनी पड़ती है स्मार्टवॉच, जल्दी खत्म हो जाती है बैटरी, ऐसे करें ऑप्टिमाइज

अगर आप भी अपनी स्मार्टवॉच को बार-बार चार्ज करते हैं तो ये जानकारी आपके काम की हो सकती है। कुछ सेटिंग्स का ध्यान रखा जाए तो वॉच की बैटरी लाइफ (Smartwatch Battery Life) लंबी की जा सकती है। वॉच में Power saving mode का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा Screen brightness और नोटिफिकेशन को मैनेज करने की सलाह दी जाती है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Published: Mon, 15 Apr 2024 07:00 PM (IST)Updated: Mon, 15 Apr 2024 07:00 PM (IST)
Improve Smartwatch Battery Life: जल्दी खत्म हो जाती है वॉच की बैटरी, ऐसे करें ऑप्टिमाइज

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। स्मार्टवॉच का इस्तेमाल करते हैं और आपको भी लगता है कि वॉच की बैटरी (Smartwatch Battery Life) जल्दी खत्म हो जाती है तो ये जानकारी आपके काम की है। दरअसल, कंपनियां वॉच को लेकर 15 दिन तक की बैटरी लाइफ का वादा करती हैं।

loksabha election banner

हालांकि, इस्तेमाल करने पर वॉच को बार-बार चार्ज करने की जरूरत पड़ने लगती है। ऐसा स्मार्टवॉच इस्तेमाल करने के तरीके की वजह से होता है। अगर कुछ सेटिंग्स का ख्याल रखा जाए तो वॉच की बैटरी लंबी चलाई जा सकती है।

स्मार्टवॉच की बैटरी का ऐसे रखें ख्याल

नोटिफिकेशन को मैनेज करना जरूरी

स्मार्टवॉच की बैटरी जल्दी खत्म हो रही है तो नोटिफिकेशन को मैनेज (Manage notifications) किया जा सकता है।

कई बार बहुत सारे ऐप्स के साथ आने वाले नोटिफिकेश के साथ फोन की बैटरी ज्यादा खपत होती है। जरूरत के ऐप्स के नोटिफिकेशन ऑन रख बाकी बंद किए जा सकते हैं।

ये भी पढ़ेंः Smartwatch में जल रही हरी लाइट का आपके दिल से है कनेक्शन, Light ब्लिंक करना ऐसे बचाता है जान

स्क्रीन ब्राइटनेस का रखें ख्याल

स्मार्टवॉच की बैटरी खत्म होने की एक बड़ी वजह स्क्रीन ब्राइटनेस  (Screen brightness) होती है। ज्यादा ब्राइटनेस के साथ स्क्रीन पर फंग्शन तो ठीक से ऑपरेट किए जा सकते हैं।

लेकिन इससे वॉच की बैटरी जल्दी डाउन होती है। इसलिए धूप में बाहर जाने पर ही ब्राइटनेस फुल रखें। हर समय फुल ब्राइटनेस का इस्तेमाल नजरअंदाज करें।

ये भी पढ़ेंः 

जीपीएस सेटिंग को करें बंद

जीपीएस जैसी सेटिंग (GPS Setting) किसी भी डिवाइस में ज्यादा बैटरी खाने की जिम्मेदार होती हैं। जरूरत न होने पर वॉच की जीपीएस सेटिंग बंद रखने की सलाह दी जाती है।

इसके अलावा, वॉच में ब्लूटुथ सेटिंग भी ऑफ कर सकते हैं। वाईफाई और दूसरे कनेक्टिविटी ऑप्शन को भी जरूरत के समय ही इस्तेमाल करें।

पावर सेविंग मोड को करें इनेबल

फोन की तरह ही वॉच में पावर सेविंग मोड (Power saving mode) को इनेबल कर सकते हैं। वॉच में लो बैटरी की स्थिति में इस सेटिंग को ऑन कर सकते हैं।

इस सेटिंग के साथ बैकग्राउंड प्रोसेसिंग रुक जाती हैं। हालांकि, वॉच का इस्तेमाल कुछ ही कामों में किया जा सकेगा।

सही वॉच फेस को करें सेलेक्ट

OLED डिस्प्ले वाली वॉच में ब्लैक यानी डार्क वॉच फेस (Dark Watch Face) का इस्तेमाल किया जा सकता है।

इस तरह के वॉच फेस के साथ ब्लैक पिक्सल टर्न ऑफ होते हैं, जिससे पंची ब्लैक इफेक्ट मिले। इस तरह के वॉच फेस के साथ बैटरी कम कंज्यूम होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.