Move to Jagran APP

Lok Sabha Election: पांचवें चरण के लिए आज थमेगा चुनाव प्रचार, राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की प्रतिष्ठा दांव पर

लोकसभा के पांचवें चरण के चुनाव को लेकर शनिवार शाम छह बजे से प्रचार थम जाएगा। पांचवां चरण इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें कांग्रेस की रायबरेली व अमेठी सीट का चुनाव है। सोनिया गांधी की रायबरेली सीट पर इस बार उनके बेटे व कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी चुनाव मैदान में हैं और अमेठी से स्मृति ईरानी चुनाव लड़ रही हैं।

By Jagran News Edited By: Jeet Kumar Published: Sat, 18 May 2024 06:00 AM (IST)Updated: Sat, 18 May 2024 06:00 AM (IST)
पांचवें चरण के लिए आज थमेगा चुनाव प्रचार

राज्य ब्यूरो, जागरण, लखनऊ। लोकसभा के पांचवें चरण के चुनाव को लेकर शनिवार शाम छह बजे से प्रचार थम जाएगा। पांचवें चरण में 14 लोकसभा सीटों व विधानसभा की एक सीट पर उपचुनाव के लिए सोमवार को मतदान होगा। लोकसभा चुनाव के लिए 144 प्रत्याशी और लखनऊ पूर्व विधानसभा उपचुनाव के लिए चार प्रत्याशी मैदान में हैं।

इन गतिविधियों पर रहेगा प्रतिबंध

मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि शनिवार को शाम छह बजे से सभी 14 लोकसभा क्षेत्रों तथा लखनऊ पूर्व विधानसभा उपनिर्वाचन के लिए भी चुनाव प्रचार संबंधी समस्त गतिविधियों व अभियानों पर प्रतिबंध रहेगा। चुनाव प्रचार समाप्त होने के बाद इन निर्वाचन क्षेत्रों में सभी राजनीतिक दलों के बाहरी कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों की मौजूदगी पूर्णतया प्रतिबंधित रहेगी।

राहुल गांधी और स्मृति ईरानी की प्रतिष्ठा दांव पर

आईएनडीआईए के लिए पांचवां चरण इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसमें कांग्रेस की रायबरेली व अमेठी सीट का चुनाव है। सोनिया गांधी की रायबरेली सीट पर इस बार उनके बेटे व कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी चुनाव मैदान में हैं और अमेठी से स्मृति ईरानी चुनाव लड़ रही हैं।

पांचवें चरण में मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, जालौन, झांसी, हमीरपुर, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, कैसरगंज, गोंडा की सीटों पर मतदान होगा। उन्होंने बताया कि ये सीटें लखनऊ, सीतापुर, रायबरेली, अमेठी, सुलतानपुर, जालौन, झांसी, कानपुर देहात, ललितपुर, हमीरपुर, महोबा, बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, कौशांबी, प्रतापगढ़, बाराबंकी, अयोध्या, गोंडा, बहराइच तथा बलरामपुर जिलों में आती हैं।

आचार संहिता का पालन करवाया जाए

उन्होंने बताया कि जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं आदर्श चुनाव आचार संहिता का पालन करवाया जाए। निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान के दिन मतदेय स्थलों के अंदर मोबाइल फोन, स्मार्ट फोन, वायरलेस सेट आदि ले जाने पर रोक लगाई गई है।

यह भी पढ़ें-  जिस मुद्दे से सुर्खियों में आईं ममता, वह चुनावी चर्चा से गायब, पार्टियों ने क्यों बनाई दूरी?


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.