Move to Jagran APP

Facebook पर इन 7 तरीकों से किसी भी Fake ID का पता लगा सकते हैं आप

फेसबुक पर फेक आईडी का जाल फैला हुआ है, इस बात को कंपनी के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने भी कई मौकों पर माना है।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Wed, 26 Sep 2018 02:09 PM (IST)Updated: Mon, 01 Oct 2018 01:46 PM (IST)
Facebook पर इन 7 तरीकों से किसी भी Fake ID का पता लगा सकते हैं आप
Facebook पर इन 7 तरीकों से किसी भी Fake ID का पता लगा सकते हैं आप

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। आज हम आपको सात ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप फेसबुक पर किसी भी प्रोफाइल के बारे में पता लगा सकते हैं। दरअसल फेसबुक पर फेक आईडी का जाल फैला हुआ है, इस बात को कंपनी के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने भी कई मौकों पर माना है। फेसबुक कहता आया है कि फेक आईडी के खिलाफ उसकी सख्त पॉलिसी है, लेकिन सच ये है कि आज भी लाखों फेक प्रोफाइल फेसबुक पर एक्टिव हैं। तो जानते हैं इन तरीकों के बारे में।

loksabha election banner

प्रोफाइल फोटो

कोई भी फेसबुक अकाउंट फेक है या नहीं इसकी पहली जानकारी आप प्रोफाइल फोटो को देखकर लगा सकते हैं। किसी भी प्रोफाइल पर कितने फोटो अपलोड किए गए हैं या फिर कैसे फोटो अपलोड किए गए हैं, इनको देख कर प्रोफाइल का अंदाजा लगाया जा सकता है। इसके अलावा फोटो पर कितने लोग टैग है या फिर उसकी सिक्योरिटी कैसी है, इससे भी आप अंदाजा लगा सकते हैं।

नाम

फेक फेसबुक प्रोफाइल को पहचानने का एक सबसे बड़ा तरीका नाम भी है। फेक प्रेसबुक प्रोफाइल पर आपको सबसे कॉमन या अजीब नाम देखने को मिलते हैं। जैसे Angel Priya

प्रोफाइल

जब आपने अपना फेसबुक प्रोफाइल बनाया होगा तब आपने अपने से जुड़ी कई जानकारियों को फेसबुक पर डाला होगा। ऐसा ही कुछ काम आपके दोस्तों ने भी किया होगा। फेक आईडी में आपको प्रोफाइल की जानकारी नहीं मिलती है या फिर वो इतनी बनावटी होती है कि आप आसानी से पहचान सकते हैं। इसके अलावा आप कोई व्यक्ति कहां काम कर रहा है या फिर उसकी वर्क प्रोफाइल क्या है इसके जरिए पता लगा सकते हैं कि आईडी फेक है या फिर सही।

टाइमलाइन

अक्सर किसी भी फेक आईडी को किसी खास मकसद के लिए बनाया जाता है। इनमें किसी के बारे में जानना, अपनी पहचान छिपाना, प्रचार करना या फिर झूठी खबरें फैलाना शामिल हैं। ऐसे में अगर कोई प्रोफाइल फेक है तो, इसकी टाइमलाइन भी कुछ ऐसी होगा। आप एक बार टाइम लाइन को आराम से देख कर पता लगा सकते हैं कि वो आईडी फेक है या नहीं।

एक्टिविटी

ज्यादातर फर्जी अकाउंट लड़कियों के नाम से होते हैं। इन प्रोफाइल के टाइम लाइन पर आपको सेलिब्रिटी, भगवान या लड़कियों की तस्वीरें देखने को मिलेंगी। इसमें आपको भड़काऊ या फिर प्रमोशन्ल जीचें देखने को मिल सकती है।

कमेंट्स और मैसेज

किसी भी फेक आईडी का पता लगाने के लिए सबसे पहला काम उस आईडी के फोटो या पोस्ट में दिए कमेंट्स को पढ़ें। इनमें आप पाएंगे कि जिन लोगों ने कमेंट किया है वो उस व्यक्ति को खुद नहीं जानते हैं। उदाहरण के लिए अगर नेहा नाम की फेक आईडी है, तो उसकी फोटो पर आपको सिर्फ लड़कों के कमेंट्स दिखाई देंगे। ऐसे में हैरान करने बात यह है कि क्या नेहा कि कोई लड़की दोस्त नहीं है। इसके अलावा आप देखेंगे कि उस आईडी में आपको कई विवादित कमेंट्स दिखाई देंगे, जिन्हें कोई भी यूजर बर्दाश्त नहीं करता है। इसके अलावा उस प्रोफाइल से उन कमेंट्स पर कैसा जवाब दिया गया है इसे देखकर भी आप पता लगा सकते हैं।

मोबाइल नंबर

अगर आपको किसी लड़की की फेसबुक आईडी पर मोबाइल नंबर दिखता है, तो इसका मतलब की यह आईडी नकली हो सकती है। दरअसल कोई भी यूजर नहीं चाहता कि उसका नंबर सार्वजनिक हो, खासकर अगर वो प्रोफाइल लड़की की हो तो नंबर का सर्वजनिक रूप पर दिखना सिर्फ फेक आईडी में ही हो सकता है। असल में नंबर के जरिए कई यूजर्स को फेसबुक पर फंसाने का काम किया जाता है। इसके अलावा यूजर्स को बेवकूफ बनाकर उनसे पैसा ट्रांसफर या फिर रिचार्ज जैसे भी काम कराए जाते हैं।

यह भी पढ़ें:

IRCTC ऐप या वेबसाइट पर इन 5 Steps की मदद से अब पलक झपकते होगा टिकट बुक

इस एक ट्रिक से आपका स्मार्टफोन बताएगा किसी भी फोटो की सटीक लोकेशन

Youtube पर इन 4 आसान तरीकों से अब घर बैठे करें कमाई 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.