नई दिल्ली (टेक डेस्क)। त्योहारों का सीजन शुरू होते ही भारतीय रेलवे का कंफर्म रिजर्वेशन टिकट मिलना काफी मुश्किल होता है। ऑनलाइन टिकट बुक करते समय कई बार ऐसा होता है कि जब तक हम अपनी डिटेल्स डालते हैं सारी टिकट बुक हो जाती है और हमे निराशा हाथ लगती है। आज, हम आपको 5 आसान स्टेप्स बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप पलक झपकते ही ऑनलाइन टिकट बुक कर सकेंगे। IRCTC ने भी कुछ दिन पहले ही अपने वेबसाइट और ऐप का यूजर इंटरफेस बदला है और इसे और सुविधाजनक बनाया है। इन आसान स्टेप्स की मदद से आपके टिकट बुक करने में सुविधा होगी।

Step 1: सबसे पहले आप भारतीय रेलवे के आधिकारिक वेबसाइट https://www.irctc.co.in पर जाएं और अपने यूजर नेम और पासवर्ड की मदद से लॉग-इन करें। अगर, आपके पास IRCTC का अकाउंट नहीं है तो आप साइन-अप के ऑप्शन पर क्लिक करके अकाउंट बना सकते हैं।

Step 2: अब आप अपने आगमन और प्रस्थान वाले स्टेशन को ऑप्शन में से चुन लें और जिस दिन यात्रा करना चाहते हैं उस दिन के हिसाब से ट्रेन का चुनाव करें।

Step 3: जैसे ही आप दिनांक, आगमन और प्रस्थान को चुनते हैं आपको आपके गंतव्य पर जाने वाले ट्रेनों की सूची दिखाई देगी। इन ट्रेनों में से जिस ट्रेन से आप यात्रा करना चाहते हैं उसके सामने 1A (प्रथम श्रेणी), 2A (द्वितीय श्रेणी), 3A (तृतीय श्रेणी), या SL (स्लीपर) में से अपने सुविधा के हिसाब से सीट का चुनाव कर लें।

Step 4: यहां पर आपको चुने हुए ट्रेन में से उपलब्ध सीट, आरएसी या फिर वेटिंग दिखाई देगा। उसके ठीक नीचे कंफर्मेशन की संभावना दिखाई देगी। अगर, आपके टिकट के कंफर्मेशन की संभावना अच्छी है तो आप बुकिंग करने का ऑप्शन चुन लें। यहां आपके पास एक नया विंडो ओपन होगा, जहां आप यात्री का नाम, उम्र, लिंग आदि भर लें। इसके बाद नीचे मोबाइल नंबर औप कैप्चा भरना मत भूलें और अगले पेज पर जाने के लिए प्रोसीड पर क्लिक करें।

Step 5: अगले पेज पर आपके पास टिकट का पेमेंट करने का ऑप्शन दिखाई देगा। इनमें से आप क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, मोबाइल वॉलेट या फिर पे-लेटर का ऑप्शन चुन सकते हैं। इसके बाद आपका टिकट बुक हो जाएगा। बुक होने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस आएगा जिसमें टिकट की पूरी जानकारी दर्ज होगी। इस मैसेज का इस्तेमाल आप यात्रा करते हुए कर सकते हैं। साथ में एक वैलिड गवर्नमेंट आईडी प्रूफ होना जरूरी है।

इस तरह इन 5 आसान स्टेप्स से आप चुटकियों में रेलवे का रिजर्वेशन कर सकते हैं। इसके लिए आपको टिकट काउंटर की लंबी कतार से छुटकारा मिल जाएगा। मोबाइल ऐप से भी टिकट बुक करने के लिए आपको इन्हीं स्टेप्स का पालन करना होगा। बशर्ते आपके स्मार्टफोन में IRCTC कनेक्ट ऐप इंस्टॉल हो और आपके IRCTC अकाउंट से लिंक हो।

यह भी पढ़ें:

Whatsapp पर इस ट्रिक से बिना नंबर Save किए किसी को भी भेज सकते हैं मैसेज

इन 4 तरीकों से अपने स्लो लैपटॉप की स्पीड कर सकते हैं तेज

इन 5 तरीकों की मदद से गीले स्मार्टफोन को खराब होने से बचा सकते हैं आप 

Posted By: Shridhar Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप