मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आपका फोन पानी में गिर जाए या फिर बारिश में भीग जाए, तो वो कौन से काम हैं जो आपको तुरंत करने चाहिए और वो कौन से काम हैं जिन्हें आपको बिल्कुल नहीं करना चाहिए। दरअसल कई बार फोन पीने में गिरने या फिर भीगने से खराब नहीं होता बल्कि यूजर्स की तरफ से की गई गलतियों की वजह से खराब हो जाता है। तो जानते हैं उन तरीकों के बारे में जिनसे आप अपने स्मार्टफोन को गीले या फिर भीगने का बाद भी बचा सकते हैं।

तुरंत करें स्विच ऑफ

अगर आपका फोन पानी में गिर गया है या फिर भीग गया है, तो सबसे पहले इसे स्विच ऑफ करें। दरअसर यूजर फोन के गीले होने पर इसे ऑन करके चेक करने लगते हैं, जिससे फोन के सर्किट शॉर्ट हो जाते हैं और फोन खराब हो जाता है। फोन के गीला होने पर इसे स्विच ऑफ करके सूखी जगह पर रखें।

चावल के बॉक्स में रखे फोन

अगर आपका स्मार्टफोन भीग गया है तो इसे स्विच ऑफ करके एक पतली सी प्लास्टिक में डालकर चावल के बॉक्स में रख दें। फोन को एक या दो दिन के लिए बॉक्स में रखें। इससे फोन के अंदर की सारी नमी खत्म हो जाएगी। इसके बाद फोन को ऑन करके चेक करें।

मशीन से न सुखाएं फोन

अगर आपका फोन भीग गया है या फिर गीला हो गया है तो सबसे पहले उसे स्विच ऑफ कर दें। ऐसे में फोन को भूल कर भी किसी मशीन जैसे ड्रायर से सुखाने की कोशिश न करें। कई यूजर ऐसी गलती कर देते हैं जिससे उनका स्मार्टफोन खराब हो जाता है। दरअसल ड्रायर की गर्म हवा से आपके फोन की बॉडी या डिस्प्ले को नुकसान हो सकता है। इसके अलावा ड्रायर की गर्म हवा से फोन के सर्किट पिघल भी सकते हैं।

दूसरे डिवाइस से न करें कनेक्ट

फोन के पानी में भीगने पर कई यूजर को इसमें पड़े डाटा के डिलीट या खराब होने का डर सताने लगता है जिससे वो गीले फोन को लैपटॉप या पीसी से कनेक्ट करने लगते हैं। ऐसे में यह आपके फोन और लैपटॉप दोनों के लिए खतरनाक हो सकता है। गीला फोन दूसरे डिवाइस को भी खराब कर सकता है। इसके अलावा फोन के सर्किट्स शॉर्ट भी हो सकते हैं।

फोन को चार्ज करने से पहले चेक करें

अगर आपका फोन गीला या भीग गया था, तो इसे ऑन करने से पहले या फिर चार्ज पर लगाने से पहले इस बात की जांच कर लें कि फोन का कोई भी हिस्सा गीला तो नहीं है। अगर फोन गीला रहा या फिर उसमें नमी लगी तो फोन के सर्किट्स शॉट हो सकते हैं तो आपका फोन खराब हो सकता है। इसके अलावा बिजली के झटके का भी खतरा हो सकता है।

यह भी पढ़ें:

Fridge, AC, Washing Machine और Microwave Oven को खराब होने से बचाएं, अपनाएं ये तरीके

दुनिया के किसी भी कोने से अब अपने स्मार्टफोन से करें Desktop को कंट्रोल

कहीं हैक तो नहीं हो गया है आपका Wi-Fi नेटवर्क, इन 4 तरह से लगाएं पता 

Posted By: Shridhar Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप