मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। आज हम आपको उन चार तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने पुराने लैपटॉप को नए जैसा बना सकते हैं। दरअसल सॉफ्टवेयर से लेकर हार्डवेयर तक में कुछ जरूरी बदलाव करके आप स्लो चल रहे सिस्टम को सुपरफॉस्ट बना सकते हैं। तो जानते हैं इन तरीकों के बारे में जो आपके आएंगे बड़े और बचाएंगे आपका पैसा।

हार्डवेयर अपडेट

अगर आपको लगता है कि आपका लैपटॉप खराब या फिर पुराना हो गया है, तो इसे बदलने से पहले इस बात को ध्यान देना जरूरी है कि क्या किसी पार्ट को बदलने या फिर अपग्रेड करने से ये नया जैसा हो सकता है। दरअसल अगर आपके लैपटॉप की रैम, स्टोरेज, बैटरी या फिर ग्राफिक्स में से किसी एक में परेशानी आ रही है, तो नया लैपटॉप खरीदने के बजाए आप उस पार्ट को बदल कर अपने पुराने लैपटॉप का इस्तेमाल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर आप डिजाइनिंग का काम कर रहे हैं, तो ग्राफिक्स और रैम को अपग्रेड करने से आपका काम आसानी से चल जाएगा।

वायरस

लैपटॉप के स्लो काम करने का एक सबसे बड़ा कारण वायरस होता है। दरअसल हम दिन भर में कई वेबसाइट्स पर सर्च करते हैं, जिनसे वायरस ऑन लाइन हमारे सिस्टम में आ जाता है। इसके अलावा हम डिवाइस जैसे पेन ड्राइव, हार्ड डिस्क या फिर स्मार्टफोन को अपने लैपटॉप में कनेक्ट करते हैं। इनसे कई बार हमारे सिस्टम में भी वायरस आ जाता है, जिससे हमारा लैपटॉप जल्दी-जल्दी गर्म होने लगता है या फिर स्लो काम करने लगता है। ऐसे में अपने सिस्टम में एंटीवायरस डाउनलोड करने और सबसे पहले Boot Scan पर लगा दें। Boot Scan आपके पूरे सिस्टम को स्कैन करता है और करप्ट फाइल को या तो रिपेयर करता है या फिर डिलीट कर देता है। Boot Scan के बाद स्लो काम कर रहा लैपटॉप नए जैसा काम करने लगेगा।

हार्ड ड्राइव

लैपटॉप में स्टोरेज की कमी इसकी स्पीड को स्लो कर देती है। ऐसे में अगर आपके लैपटॉप का स्टोरेज फुल हो गया है, तो इसमें पड़े बिना काम वाली फाइल्स को आप डिलीट कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने डाटा को एक्सटर्नल डिस्क या फिर क्लाउड सर्वर पर भी स्टोर कर सकते हैं।

सॉफ्टवेयर

कई बार सिस्टम में पड़े पुराने सॉफ्टवेयर जिन्हें आप काफी समय से इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं वो आपके लैपटॉप को स्लो कर देते हैं। ऐसे में उन सॉफ्टवेयर को डिलीट कर दें जिनका इस्तेमाल आप नहीं कर रहे हैं। इसके अलावा अपने लैपटॉप के सॉफ्टवेयरर्स को लगातार अपडेट करते रहे।

यह भी पढ़ें:

Xiaomi Redmi 6A Vs Xiaomi Redmi 5A: 6,000 रुपये से कम कीमत में किसे खरीदें

Honor 7S Vs Micromax Yu Ace: 5,999 रुपये से शुरू होने वाले स्मार्टफोन में कौन है सबसे बेहतर

Yu Ace Vs Infinix Smart 2 Vs Redmi 5A: 6000 रुपये से कम कीमत में कौन से सबसे बेहतर 

Posted By: Shridhar Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप