Move to Jagran APP

ब्लैक हो गई है Android फोन की स्क्रीन, तुरंत हो जाएं अलर्ट नहीं तो हो सकते हैं परेशान

Android Phone Black Screen issue Fix कई बार स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हुए स्क्रीन ब्लैक होने का इशू आता है। डिवाइस में इस तरह की परेशानी कई बातों की ओर इशारा करती है। इस आर्टिकल में Android Phones Black Screen इशू पर ही बात करेंगे। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Mon, 12 Jun 2023 02:42 PM (IST)Updated: Mon, 12 Jun 2023 02:42 PM (IST)
Android Phones Black Screen Issues How To Fix

नई दिल्ली, टेक डेस्क। क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है जब आप स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हों और अचानक फोन की स्क्रीन ब्लैक हो गई हो। फोन का पावर बटन भी प्रेस किया हो और कई बार स्क्रीन पर टच भी किया हो, लेकिन फिर भी फोन ने कोई रिस्पॉन्स न दिया हो।

loksabha election banner

दरअसल स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने के दौरान ऐसा होना कई बातों की ओर इशारा कर सकता है। इनमें यह स्थिति फोन की बैटरी में आई किसी खराबी से जुड़ी हो सकती है या मामला मालवेयर से भी जुड़ा हो सकता है। इस आर्टिकल में एंड्रॉइड डिवाइस की स्क्रीन ब्लैक होने की वजहों को ही बता रहे हैं-

किन वजहों से होती है Smartphone की स्क्रीन ब्लैक?

फोन की बैटरी

फोन इस्तेमाल करने के दौरान एंड्रॉइड फोन की स्क्रीन ब्लैक हो जाए तो यह बैटरी डेड होने का संकेत हो सकता है। तुरंत अपने डिवाइस को चार्ज करें।

प्लग-इन करने के बाद भी डिवाइस रिस्पॉन्स नहीं दे रहा है तो कुछ देर इंतजार कर सकते हैं। अगर करीब आधे घंटे बाद भी डिवाइस की स्क्रीन पर कोई पॉप-अप नजर नहीं आता है यह चार्जर से जुड़ी परेशानी हो सकती है।

मालवेयर

स्मार्टफोन में मालवेयर की एंट्री भी इस तरह के संकेतों को देती है। कई मामलों में मालवयेर की फोन में एंट्री डिवाइस की स्क्रीन को ब्लैक कर डिवाइस को अनरिस्पॉन्सिव बना देती है। इसलिए तुरंत मालवयेर स्कैनर का इस्तेमाल करें।

फोन डैमेज

स्मार्टफोन हाथ से छूट कर गिर जाए तो इसका सीधा असर स्क्रीन पर ही नजर आता है। ऐसे में डैमेज फोन की स्क्रीन ब्लैक हो सकती है।

अनअपडेटेड सॉफ्टवेयर

डिवाइस की स्क्रीन ब्लैक होने के पीछे पुराने वर्जन का इस्तेमाल भी एक वजह हो सकती है। अगर सिस्टम की ओर से आने वाले सॉफ्टवेयर अपडेट को नजरअंदाज करते हैं तो इस तरह की परेशानी आ सकती है।

एंड्रॉइड डिवाइस को अपडेट कर इस परेशानी को दूर कर सकते हैं।

बग वाले ऐप्स

फोन की स्क्रीन के ब्लैक होने के पीछे डिवाइस के ऐप्स हो सकते हैं। कई बार जब डिवाइस में बग वाले ऐप्स या इनकम्पैटिबल ऐप्स का इस्तेमाल होता है तो ऐसी परेशानी आती है। ऐसे में इन ऐप्स को अपडेट कर सकते हैं या रिमूव भी कर सकते हैं।

फोन की स्टोरेज

स्मार्टफोन की स्टोरेज फुल हो जाए तो डिवाइस स्लो हो जाता है कई स्थितियों में डिवाइस पूरी तरह से काम करना बंद भी कर सकता है। ऐसे में स्मार्टफोन के सेटिंग ऐप पर जाकर कैश फाइल्स को क्लीन कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.