Move to Jagran APP

बस एक SMS से हो सकता है आपका फोन हैक, ऐसे बचें

आपका एंड्रॉइड फोन केवल एक SMS ओपन करने से भी हैक किया जा सकता है

By Harshit HarshEdited By: Published: Wed, 28 Nov 2018 11:49 AM (IST)Updated: Wed, 28 Nov 2018 05:57 PM (IST)
बस एक SMS से हो सकता है आपका फोन हैक, ऐसे बचें
बस एक SMS से हो सकता है आपका फोन हैक, ऐसे बचें

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। अगर आप एक एंड्रॉइड फोन यूजर हैं तो आपके लिए यह खबर काम की है। क्योंकि एंड्रॉइड डिवाइस को हैक करना हैकर्स के लिए बायें हाथ का खेल है। आपको बता दें कि आपका एंड्रॉइड फोन केवल एक SMS ओपन करने से भी हैक किया जा सकता है। अब आपके मन में यह सवाल जरूर खटक रहा होगा कि आखिर SMS के जरिए फोन कैसे हैक किया जा सकता है और इससे बचा कैसे जा सकता है। आइए, जानते हैं कि अपने एंड्रॉइड डिवाइस को हैक होने से बचाने के लिए आपको क्या सावधानी बरतनी होगी।

loksabha election banner

साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर्स की मानें तो इस्तेमाल किए जाने वाले 95 फीसद से ज्यादा एंड्रॉइड डिवाइस को मात्र एक SMS के जरिए हैक किया जा सकता है। लेकिन आपको ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है अगर आप एंड्रॉइड का लेटेस्ट वर्जन इस्तेमाल कर रहे हैं। एंड्रॉइड 2.2 से लेकर 5.1 ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है। वहीं, एंड्रॉइड 5.1 लॉलीपॉप से ऊपर के ऑपरेटिंग सिस्टम वाले डिवाइस का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को हैक होने का खतरा कम रहता है।

एंड्रॉइड 5.1 लॉलीपॉप के नीचे के वर्जन में एक खामी निकली है जिसका फायदा उठाकर फोन को हैक किया जा सकता है। सिर्फ मोबाइल डिवाइस ही नहीं, इन ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने वाले टैबलैट्स एवं अन्य डिवाइस भी आसानी से हैक किए जा सकते हैं। एंड्रॉइड 5.1 ऑपरेटिंग सिस्टम से नीचे के डिवाइस में Stagefright नाम का सॉफ्टवेयर दिया जाता है जो कि मल्टीमीडिया फाइल्स को ओपन और प्ले करने के लिए दिया जाता है। इसी सॉफ्टवेयर के द्वारा आपके फोन में भेजे गए मल्टीमीडिया मैसेज यानी की एमएमएस को भी ओपन किया जाता है।

अगर, हैकर्स के पास गलती से आपका मोबाइल नंबर है तो वह आपको एमएमएस भेजकर आपका फोन हैक कर सकता है। इससे बचने के लिए आपको किसी भी अनजान नंबर से आए लिंक और मैसेज को ओपन करने से बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें:

पब्लिक WiFi इस्तेमाल करने से पहले जान लें ये बातें, हैक हो सकता है आपका मोबाइल

Huawei Mate 20 Pro रिव्यू: क्यों इसे कहा जा रहा है 2018 का बेस्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन?

Idea ने रिलायंस Jio को चुनौती देने के लिए उतारा नया प्लान, मिलेगा 164GB डाटा का लाभ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.