नई दिल्ली (टेक डेस्क)। 2019 में 5G कुछ बड़े ट्रेंड्स में से एक हो सकता है। जाहिर तौर पर 5G की नेटवर्क स्पीड 4G से कई गुना ज्यादा होगी, लेकिन... क्या आप इस स्पीड का इस्तेमाल कर पाएंगे? जवाब है, नहीं। आप अपने करंट हैंडसेट्स के साथ 5G स्पीड का लाभ नहीं उठा पाएंगे। इसके लिए आपको नेक्स्ट जनरेशन 5G फोन्स की जरूरत होगी। 2019 के तीन महीने बीत चुके हैं और हमें 5G हैंडसेट्स को लेकर कोई खास लॉन्च देखने को नहीं मिला है। आने वाले समय में भी अधिकतर फोन्स 5th जनरेशन नेटवर्क सपोर्ट के साथ नहीं आएंगे। हालांकि, यह कोई बड़ी परेशानी नहीं है क्योंकि 5G कवरेज फिलहाल हर जगह होने वाली नहीं है। लेकिन अगर आप अपने फोन को फ्यूचर-प्रूफ चाहते हैं तो आप जरूर चाहेंगे कि आपके पास कोई ऐसा हैंडसेट हो जो 5G को सपोर्ट करे।

CES 2019 के दौरान, स्मार्टफोन चिप-मेकर Qualcomm ने कहा था कि 2019 में 30 से ज्यादा 5G डिवाइसेज आने की उम्मीद है। इसमें से अधिकतर स्मार्टफोन्स ही होंगे। अब 5G नेटवर्क भले ही आने में थोड़ा समय लगा सकता है, लेकिन आपके पास कम से कम 5G फोन्स के विकल्प तो है ही। 5G को ध्यान में रखकर हमने एक लिस्ट बनाई है। इसमें ऐसे 5G हैंडसेट्स है जिनके लॉन्च या तो कन्फर्म किए जा चुके हैं या इनके आने की उम्मीद है। आने वाले 5G फोन्स की लिस्ट को हम आगे भी जानकारी मिलते ही अपडेट करते रहेंगे।

Samsung Galaxy S10 5G

Samsung ने अपने पहले 5G और टॉप-एन्ड फ्लैगशिप फोन Samsung Galaxy S10 5G की घोषणा कर दी है। 5G के साथ इस फोन में 6.7 इंच का QHD+ स्क्रीन, 4500mAh बैटरी, टॉप-एन्ड चिपसेट, 8GB रैम, 4 रियर कैमरा, 16MP अल्ट्रा-वाईड लेंस, 12MP अपर्चर लेंस, 12MP टेलीफोटो लेंस और 3D डेप्थ-सेंसिंग कैमरा है।
Galaxy S10 5G में ड्यूल-लेंस फ्रंट-फेसिंग कैमरा और 256GB की इंटरनल स्टोरेज भी होगी। फोन की स्पेसिफिकेशन्स तो अच्छी लगती है, लेकिन इसकी कीमत आपको निराश कर सकती है। ऐसी उम्मीद है की फोन लगभग Samsung Galaxy S10 Plus की कीमत 999 डॉलर से अधिक का होगा।

Huawei Mate X

Huawei ने MWC 2019 में Huawei Mate X की घोषणा की थी। यह फोन सिर्फ 5G इनेबल ही नहीं होगा बल्कि यह एक फोल्डेबल फोन भी होगा। इस फोन में 3 स्क्रीन हो सकती हैं। इसमें एक स्क्रीन 8 इंच OLED डिस्प्ले के साथ आ सकता है। वहीं, एक 6.6 इंच और एक 6.4 इंच होने का अनुमान है।
फोन में ट्रिपल-लेंस कैमरा, 4500mAh की बैटरी, फास्ट चार्जिंग, हाईएन्ड Kirin 980 चिपसेट, 8GB रैम और 512GB स्टोरेज है। Huawei Mate X बेहतर 5G फोन्स में से एक हो सकता है। लेकिन इस फोन की कीमत भी $2,600 के करीब हो सकती है।

OnePlus

OnePlus ने कई बार कहा है कि वो 5G फोन को लेकर आने वाली पहली कंपनी हो सकती है। कंपनी सबसे पहले यूरोप में 5G फोन लेकर आना चाहती है। इसके आलावा, खबरों की माने तो कंपनी इसे दूसरी तिमाही में लाने की प्लानिंग कर रही है। तो हो सकता है कि Oneplus का 5G फोन हमें अप्रैल से जून 2018 में देखने को मिले। Oneplus ने MWC में अपने 5G फोन का प्रोटोटाइप दिखाया है। इस प्रोटोटाइप में टॉप-एन्ड स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट, 21:9 बिना Notch की स्क्रीन है। ऐसा भी लग रहा है की फोन में QHD+ स्क्रीन दी जा सकती है। हालांकि, कंपनी ने इसके रिजोल्यूशन को लेकर जानकारी नहीं दी है। यह एक प्रोटोटाइप था और हो सकता है की फाइनल स्पेसिफिकेशन्स इससे अलग हो। इस फोन की कीमत $200 के आस-पास हो सकती है।

LG V50 ThinQ


LG ने भी 5G हैंडसेट को घोषणा की है। इस फोन का नाम LG V50 ThinQ है जिसे MWC 2019 में लॉन्च किया गया है। इस फोन में 6.4 इंच AMOLED स्क्रीन, स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट, 6GB रैम, ट्रिपल-लेंस रियर कैमरा, 12MP स्टैंडर्ड लेंस, 12MP टेलीफोटो और 16MP अल्ट्रा-वाइड लेंस दिया गया है। फोन के फ्रंट में 8MP स्टैंडर्ड लेंस और 5MP वाइड-एंगल लेंस दिया गया है। LG V50 ThinQ में 4000mAh की बैटरी दी गई है। फोन IP68 सर्टिफाइड है। इसमें स्पोर्ट्स मिलिट्री-ग्रेड ड्राप प्रोटेक्शन भी दिया गया है। इसमें सेकंड-स्क्रीन अटैचमेंट का विकल्प भी मौजूद है। फोन कब आएगा और इसकी क्या कीमत होगी, इसके बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है। उम्मीद है कि यह 2019 के फर्स्ट हाफ में आ सकता है और इसकी कीमत भी हाई होगी।

Honor
अब जब Huawei ने 5G फोन लॉन्च किया है तो इसमें कोई हैरानी की बात नहीं है कि Honor भी एक 5G फोन पर काम कर रहा है। एंड्रॉइड अथॉरिटी के अनुसार, Honor के प्रेजिडेंट ने कहा था की- Honor ना सिर्फ 2019 में 5G फोन लॉन्च करेगा, बल्कि मार्किट में 5G स्मार्टफोन लाने वाली पहली कंपनी भी बनेगी। इतने 5G फोन्स की घोषणा के बाद यह कहना मुश्किल है की Honor पहली कंपनी बनेगी या नहीं, लेकिन यह जरूर है की Honor भी 5G फोन लेकर आएगा।

iPhone 12

जब इतनी कंपनियां 5G स्मार्टफोन लाने की प्लानिंग में है तो Apple भी 5G फोन लेकर आएगी ही, लेकिन Apple 5G फोन लेकर आने वाली पहली कंपनियों में से एक नहीं होगी। अभी चल रही खबरों की माने तो Apple iPhone 11 में 5G सपोर्ट लेकर नहीं आएगी। Apple के 5G फोन के लिए 2020 तक इंतजार करना होगा।
फरवरी 2019 तक आई खबरों के अनुसार, Apple यह निर्णय ले रही है की किस 5G चिप का इस्तेमाल किया जाए।

अधिक इनपुट के लिए जुड़े रहें...

यह भी पढ़ें:

Xiaomi Redmi Note 7 सीरीज बनी इंडिया की पसंद, एक महीने में बिके 10 लाख यूनिट्स

Airtel ने Jio को पीछे छोड़ने का निकाला प्लान, VoLTE के लिए Ericsson-Nokia से मिलाया हाथ

Samsung Galaxy A20e ड्यूल रियर कैमरा और 3000mAh बैटरी के साथ लॉन्च 

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप