Move to Jagran APP

Airtel देगी Jio को मात, VoLTE सर्विस के लिए Ericsson-Nokia से मिलाया हाथ

Bharti Airtel के नए कॉन्ट्रैक्ट के तहत कंपनी देश में VoLTE सर्विस के लिए मल्टी-वेंडर अप्रोच पेश कर रहा है।

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Thu, 11 Apr 2019 12:12 PM (IST)Updated: Fri, 12 Apr 2019 08:32 AM (IST)
Airtel देगी Jio को मात, VoLTE सर्विस के लिए Ericsson-Nokia से मिलाया हाथ
Airtel देगी Jio को मात, VoLTE सर्विस के लिए Ericsson-Nokia से मिलाया हाथ

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। टेलिकॉम कंपनी Bharti Airtel भारत में पूरी तरह से VoLTE सर्विस को लॉन्च करने की तैयारी में है। कंपनी ने VoLTE कॉलिंग तकनीक और IP मल्टीमीडिया सबसिस्टम (IMS) को देश में लागू करने के लिए Ericsson से डील की है। Airtel ने यह कदम देश में अपनी VoLTE सर्विस क्षमता को मजबूत करने के लिए, साथ ही अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंदी Reliance Jio को मात देने के लिए भी उठाया है। आपको बता दें कि Jio ने सबसे पहले भारत में VoLTE सर्विस लॉन्च की थी।

loksabha election banner

Nokia ऐसी एकमात्र कंपनी है जो Jio, Vodafone और Airtel को VoLTE तकनीक प्रदान करती है। नए कॉन्ट्रैक्ट के तहत Airtel देश में VoLTE सर्विस के लिए मल्टी-वेंडर अप्रोच पेश कर रहा है। कंपनी ने Nokia के साथ 402 करोड़ रुपये की VoLTE डील की है। आपको बता दें कि Airtel भारत के 22 क्षेत्रों में VoLTE सर्विस उपलब्ध करा रहा है। वहीं, Ericsson वर्ष 2004 से Airtel का मैनेज्ड सर्विस पार्टनर है और यह कंपनी Airtel 2G, 3G, 4G/LTE को पूरे भारत में मैनेज करती है।

Tech Videos देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल HiTech को Subscribe करें

जानें क्या है VoLTE:

यह सर्विस ऑपरेटर को बिना बैंड्स में बदलाव किए वॉयस औऱ डाटा सर्विस उपलब्ध कराती है। यह कॉलिंग को बेहतर बनाने में मदद करता है। आपको बता दें कि जहां 2G और 3G को वॉयस कॉलिंग के आधार पर लाया गया था। वहीं, VoLTE को 4G डाटा पर आधारित नेटवर्किंग टेक्नोलॉजी के साथ लाया गया है। VoLTE सर्विस 4जी पर काम करती है। इसकी फ्रीक्वेंसी 800 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम होती है जो 2जी और 3जी स्पेक्ट्रम से काफी बेहतर है। साथ ही इससे फोन नेटवर्क पर कॉल करते समय 3जी या 2जी पर बार-बार स्विच नहीं करना पड़ता है जिससे स्मार्टफोन की बैटरी कम खपत होती है।

Ericsson मोबिलिटी रिपोर्ट के अनुसार भारत में वर्ष 2023 तक 780 मिलियन VoLTE सब्सक्राइबर्स और 975 मिलियन से ज्यादा स्मार्टफोन सब्सक्रिप्शन होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें:

Realme 3 की फ्लैश सेल आज दोपहर 12 बजे Flipkart पर होगी आयोजित, पढ़ें कीमत और ऑफर्स

₹7000 से कम में 3000mAh बैटरी और ड्यूल रियर कैमरा के साथ Voto V9 लॉन्च

Amazon Fab Phone Fest: आईफोन से रेडमी तक इन स्मार्टफोन्स पर मिल रहा भारी डिस्काउंट 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.