नई दिल्ली (टेक डेस्क)। सोशल नेटवर्किंग ऐप ट्विटर को अब यूजर्स कम स्पीड में भी इस्तेमाल कर सकेंगे। ट्विटर ने Twitter Lite एंड्रॉइड ऐप को भारत में लॉन्च कर दिया है। इस ऐप का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को हाई स्पीड मोबाइल डाटा या इंटरनेट की जरूरत नहीं होगी। ट्विटर का यह लाइट ऐप भारत समेत दुनियाभर के 20 देशों के यूजर्स के लिए काम करेगा। आपको बता दें कि फेसबुक और यू-ट्यूब पहले से ही लाइट ऐप यूजर्स के लिए डेवलप कर चुके हैं।

3MB साइज का ऐप

ट्विटर का इस लाइट ऐप की साइज 3MB है, जिसे एंड्रॉइड यूजर्स गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकेंगे। ट्विटर के अधिकारी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि इस ऐप को 2G या 3G स्पीड वाले कनेक्शन में भी डाउनलोड किया जा सकेगा।

45 देशों में हो रहा है इस्तेमाल

इस ऐप को फिलहाल भारत सहित 21 देशों में लॉन्च किया गया है। इससे पहले दिसंबर 2017 में इसे 24 देशों में लॉन्च किया जा चुका है। इस तरह से कुल मिलाकर 45 देशों में इस लाइट ऐप को यूजर्स इस्तेमाल कर रहे हैं। ट्विटर ने मीडिया को दिए बयान में बताया कि हम चाहते हैं कि ट्विटर का इस्तेमाल कम बैंडविड्थ और कम मेमोरी वाले डिवाइस में भी किया जा सके। जिससे इसकी पहुंच और यूजर्स तक हो सके।

इसके साथ ही डाटा सेवर को इनेबल करके आप अपने हिसाब से तय कर सकेंगे कि किस वीडियो या इमेज को डाउनलोड करना है। इसके अलावा आप लोड इमेज या वीडियो पर टैप करके भी इसे डाउनलोड कर सकेंगे। अगर, यूजर्स का डाटा समाप्त हो रहा है तो वो किसी ट्विट को बुकमार्क करके बाद में डाउनलोड कर सकेंगे या फिर बेहतर इंटरनेट कनेक्शन में भी उस ट्विट को पढ़ सकते हैं।

ट्विटर लाइट में यूजर्स को पुश नोटिफिकेशन की सुविधा भी मिलेगी, जिसके जरिए आप दुनियाभर मे चल रहे घटनाक्रम पर नजर बनाए रख सकते हैं। आपको बता दें कि इस माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर के इस समय 335 मिलियन यानी करीब 33.5 करोड़ यूजर्स हैं। इसके अलावा ट्विटर लाइट ऐप में नाइट मोड भी दिया जाएगा। नाइट मोड फीचर नार्मल ट्विटर ऐप में भी दिया गया है। आप इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

IRCTC ऐप से अब ट्रेन के साथ Ola कैब भी कर सकेंगे बुक, PhonePe से भी कर सकेंगे पेमेंट

गूगल ने जारी की 145 खतरनाक ऐप्स की लिस्ट, एंड्रॉइड यूजर्स करें तुरंत अपने फोन से डिलीट

Vivo 20 अगस्त को लॉन्च कर सकता है, दुनिया का पहला 10GB रैम वाला स्मार्टफोन

Posted By: Harshit Harsh