नई दिल्ली (टेक डेस्क)। फेसबुक पर यूजर्स का डाटा लीक या उनकी निजता को लेकर कई मामले सामने आए हैं। इस तरह के मामलों से परेशान होकर कुछ यूजर्स ने फेसबुक के प्लेटफॉर्म से ब्रेक लेने का फैसला लिया है। इसका सबसे आसान तरीका फेसबुक अकाउंट डिलीट करना है। अभी तक फेसबुक यूजर्स को एक बार अकाउंट डिलीट करने के बाद प्लेटफॉर्म पर वापस लौटने के लिए 14 दिन का समय देता था। लेकिन अब कंपनी ने इस डेडलाइन को बढ़ाकर 30 दिन कर दिया है।

अकाउंट रिट्राइव करने के लिए होगा 30 दिन का समय:

डेडलाइन बढ़ाने की जानकारी कंपनी के प्रवक्ता ने दी है। उन्होंने कहा है कि कंपनी ने फेसबुक डिलीट का ग्रेस पीरियड 14 दिन से 30 दिन कर दिया है। इसका सीधा मतलब यह है कि एक बार अपना अकाउंट डिलीट करने पर यूजर्स के पास 14 दिन के बजाय पूरे महीने का समय होगा कि वो फेसबुक की सर्विसेज को दोबारा इस्तेमाल करना चाहते हैं या नहीं। आपको बता दें कि अगर यूजर ने 30 दिन तक अपना अकाउंट रिट्राइव नहीं किया तो वो अपने अकाउंट को एक्सेस नहीं कर पाएंगे। हालांकि, अकाउंट को पूरी तरह से डिलीट करने में 90 दिन तक का समय लगता है। इस दौरान यूजर्स द्वारा शेयर किए गए पोस्ट व फोटोज आदि सब कुछ डिलीट कर दिया जाता है।

अगर यूजर 30 दिन बाद फेसबुक पर वापस लौटना चाहते हैं तो उन्हें फेसबुक पर जाकर अपने अकाउंट में लॉगइन करना होगा। इसके बाद Cancel Deletion ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इससे यूजर्स दोबारा फेसबुक इस्तेमाल कर पाएंगे। इसी बीच आईरिश डाटा प्रोटेक्शन कमिशन ने फेसबुक पर हुई डाटा ब्रीच को लेकर जांच शुरू कर दी है।

जानें क्या है मामला:

सोशल मीडिया नेटवर्किंग कंपनी Facebook के करीब 50 मिलियन यानी कि 5 करोड़ यूजर्स का अकाउंट हैकर्स ने कंट्रोल कर लिया था। Facebook ने 25 सितंबर को एक ब्लॉग के जरिए इस बात की जानकारी दी। इस ब्लॉग में Facebook ने कहा, ''पिछले मंगलवार को हमारे इंजीनियर्स ने एक सिक्योरिटी ब्रीच के बारे में पता लगाया है। इस सिक्योरिटी ब्रीच का असर हमारे 5 करोड़ यूजर अकाउंट्स पर पड़ा है। हम इस सिक्योरिटी ब्रीच को गंभीरता से ले रहे हैं और सभी को यह बताना चाह रहे हैं कि यूजर्स के अकाउंट्स को सुरक्षित रखने के लिए जरूरी कदम जल्द उठा लिया है।''

इस खबर की पूरी जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

https://www.jagran.com/technology/social-media-facebook-new-bug-comprises-50-million-user-accounts-know-how-to-prevent-your-personal-data-18485189.html

यह भी पढ़ें:

पैनासोनिक Eluga X1 और Eluga X1 प्रो AI कैमरा फीचर्स के साथ भारत में लॉन्च, जानें कीमत

Samsung Galaxy J6 फ्री में खरीदने का मौका, जानें कैसे उठाएं लाभ

Jio का बड़ा दांव, GigaFiber के विस्तार के लिए खरीद सकता है Hathway केबल नेटवर्क 

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप