मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। कुछ समय पहले तक यूजर्स के लिए पिक्चर क्वालिटी मायने नहीं रखती थी| लेकिन अब इंटरनेट के जरिए मिली सहूलियत के कारण यूजर्स में एचडी कंटेंट का क्रेज तेजी से बढ़ा है। इसी क्रेज को अब कई कंपनियां टारगेट कर रही हैं। नतीजा ये है कि अब भारतीय बाजार में भी 4k HDR क्वालिटी की मांग तेज होने लगी है। क्लियर पिक्चर क्वालिटी के लिए यूजर्स अपनी जेब ढिली करने के लिए तैयार हैं। यही कारण हैं कि अब सवाल ये उठने लगा है कि 4k HDR क्वालिटी के लिए कौन से डिवाइस बेस्ट है? हम आपको 4k HDR क्वालिटी के बारे में बताएंगे और ये भी बताएंगे कि एप्पल 4K टीवी और 4K ब्लू-रे प्लेयर्स में आपके लिए कौन बेहतर होगा।

क्या है 4k HDR डिस्प्ले?
अगर आपसे पूछा जाए कि दुनिया का सबसे अच्छा कैमरा कौन सा है? तो जवाब होगा इंसान की आंखें। लेकिन अब बाजार में ऐसे कैमरे मौजूद हैं जो आंखों की तरह ही किसी पिक्चर को कैप्चर करते हैं। यहां ध्यान रखने वाली बात ये है कि अगर डिस्प्ले साधारण है तो ये हाई डेफिनेशन कैमरे बेकार हैं। ऐसे में स्क्रीन की क्वालिटी काफी मायने रखती है। HDR कैमरा एक ऐसा कैमरा है जिसकी मदद से सही कलर, शार्पनेस, ब्राइटनेस और शैडो को कैप्चर किया जा सकता है। वहीं HDR डिस्प्ले एक ऐसा स्क्रीन है जहां HRD पिक्चर बिल्कुल वैसी ही दिखाती है जैसा कि उसे रिकॉर्ड किया गया हो। HDR 4k डिस्प्ले में दूसरे डिस्प्ले के मुकाबले 4 गुना तक पिक्सल होता है। ज्यादा पिक्सल से पिक्चर की क्वालिटी शानदार आती है। पिक्चर का ब्राइटनेस, कॉन्ट्रास्ट, शार्पनेस और शैडो रियल लगती है।

भारत में 4k HDR क्वालिटी के लिए क्या है चुनौतियां?
भारत में 1080p पिक्सल वाले एचडी टीवी का चलन तेज हो गया है। लेकिन 4k क्वालिटी भारतीय यूजर्स के लिए अब भी एक पहेली है। आसान भाषा में समझाएं तो जैसे एचडी टीवी के लिए एचडी कंटेंट चाहिए, वैसे ही 4k टीवी के लिए 4k कंटेंट चाहिए। लेकिन ये 4k कंटेंट आपको मिलेगा कहां। भारत में 85 फीसदी से ज्यादा फिल्में और कार्यक्रम सिर्फ एचडी या एचजी से भी कम क्वालिटी में प्रसारित होती हैं। ऐसे में कुछ ही जगह या कंटेंट है जो 4k में मिलेंगे। हालांकि यू-ट्यूब और अमेजन-नेटफ्लिक्स जैसे मीडियम पर 4k क्वालिटी के कई कंटेंट मौजूद हैं। ऐसे में भारत में रहने वाले यूजर्स के लिए 4k ब्लू-रे प्लेयर(4K Blu-ray Player) और एप्पल टीवी 4K(Apple TV 4K) एक अच्छा ऑप्शन है।

4k ब्लू-रे प्लेयरऔर एप्पल टीवी 4K में कौन है बेहतर?

  1. एप्पल टीवी 4K- एप्पल 4k टीवी के 32जीबी वर्जन की कीमत 15,900 रुपये है और यह भारत का एकमात्र ऑफिशियल 4k स्ट्रिमर है। 4k का मजा लेने के लिए आपको आई ट्यून्स(iTunes) से मूवीज खरीदनी होंगी। 4k HDR के लिए आप नेटफ्लिक्स और अमेजन पर भी जा सकते हैं। एप्पल टीवी 4 k, HDR10 और डॉल्बी विजन(Dolby Vision) को स्पोर्ट करता है लेकिन टीवी गूगल के वीपी9 कोडेक(VP9 codec) को स्पोर्ट नहीं करता। यानी 4k यू-ट्यूब का मजा आप इस पर नहीं ले सकते। एप्पल 4K टीवी डॉल्बी एटम्स को भी स्पोर्ट नहीं करता( हालांकि कपंनी ने दावा किया है कि वो इस मामले पर काम कर रही है)।
  1. 4k ब्लू-रे प्लेयर्स- सोनी यूबीपी-एक्स800 और सैमसंग यूबीडी-के8500 एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकते हैं। इनकी भारतीय बाजार में कीमत करीब 11,000-12,000 रुपये के बीच है। ब्लू-रे प्लेयर्स नेटफ्लिक्स और अमेजन से 4k कटेंट को स्ट्रीम कर सकते हैं(हालांकि HDR स्पोर्ट डिवाइस पर निर्भर करता है)। ब्लू-रे प्लेयर्स डॉल्बी एटम्स को भी स्पोर्ट करते हैं लेकिन इसके लिए डिवाइस का स्पेसिफिकेशन देखना जरुरी है।

यह भी पढ़े:

एंड्रॉयड गेम्स कर रहे हैं यूजर्स के TV देखने की आदतों को ट्रैक: रिपोर्ट

2017 के ये टॉप 3 टेलीविजन क्यों हैं 2018 के लिए परफेक्ट?

2018 में कौन से मिररलेस कैमरे होंगे आपके लिए किफायती, जानिए

CES 2018: 8k रिजोल्यूशन के साथ टीवी जगत में तहलका मचाने आ रही है ये कंपनी

 

Posted By: Shubham Shankdhar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप