नई दिल्ली (टेक डेस्क)। लास वेगास में होने वाले कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो(CES) 2018 में एलजी के एक ऐलान ने अभी से ही सुर्खियां बटोरनी शुरू कर दी हैं। एलजी इस इवेंट में 8k रिजोल्यूशन वाली 88 इंच की OLED स्क्रीन पेश करेगी। मौजूदा समय में जहां 4k क्वालिटी अभी भी यूजर्स के लिए एक नई टेक्नोलॉजी है वहीं एलजी की 8k रिजोल्यूशन वाली OLED स्क्रीन इस दिशा में एक मील का पत्थर साबित हो सकती है। भारतीय बाजार में अभी भी 4k रिजोल्यूशन वाली टीवी जमीन तलाश रही है लेकिन एलजी के ऐलान का यहां भी असर देखने को मिल रहा है।

रिजोल्यूशन की बात करें तो एलजी की 88 इंच का डिस्प्ले OLED टेक्नोलॉजी में अब तक का सबसे ज्यादा रिजोल्यूशन वाला डिस्प्ले है। 8k क्वालिटी के अलावा एलजी ने अबतक किसी दूसरे फीचर्स की जानकारी नहीं दी है। एलजी की सबसे बड़ी चुनौती ऐसे कंटेंट की होगी जिसे 8k रिजोल्यूशन में शूट किया जा सके। कंपनी के लिए ये ध्यान रखना भी जरूरी है कि 4K और एचडीआर फार्मेट को शुरू हुए अभी ज्यादा समय नहीं हुए हैं, ऐसे में 8k रिजोल्यूशन का कॉन्सेप्ट कहीं यूजर्स और मेकर्स दोनों के लिए कन्फ्यूजिंग साबित न हो।

पिक्सेल्स की बात करें तो एलजी के 8K रिजोल्यूशन वाले डिस्प्ले के पिक्सेल्स करीब 7680X4320 होंगे। एलजी के इस मेगा प्रोटक्ट में कई फीचर्स ऐसे हैं जिनका कंपनी ने अभी खुलासा नहीं किया है। ऐसे में कंपनी का ऐलान मुनाफे और तकनीक में मामले में कितना बदलाव लाएगा ये लॉन्चिंग का बाद पता चलेगा लेकिन इतना जरूर है 8K रिजोल्यूशन वाले डिस्प्ले पर CES 2018 में सबकी निगाहें टिकी रहेंगी। 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस