नई दिल्ली(टेक डेस्क)। अगर आप फोटोग्राफी के शौकीन है और कम वजन के कैमरे का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ये पोस्ट आपके लिए है। तकनीकी पेंच से अलग हम उन मिररलेस कैमरों के बारे में आपको जानकारी देने जा रहे हैं जिन्हें इस्तेमाल करना काफी आसान है। सबसे पहले जानिए कि मिररलेस कैमरे क्या होते हैं?

क्या है मिररलेस कैमरा?
जैसा कि इसका नाम है मिररलेस यानी कैमरे में मिरर मैकेनिज्म का न होना। अब सवाल उठता है कि इससे क्या होगा? तो जवाब है कि मिररलेस मैकेनिज्म के कारण आपका कैमरा हल्का होगा और इसका फक्शन समझना आसान होगा। DSLR कैमरे की तरह ही मिररलेस कैमरे में बड़े सेंसर होते हैं और इसमें लेंस बदले जा सकते हैं। साइज, सिम्पलिसिटी और वेल्यू फॉर मनी के आधार पर आप खुद पता लगा पाएंगे कि कौन सा कैमरा आपके लिए सही होगा।

सोनी अल्फा ए7आर III: सोनी अल्फा ए7आर III का न सिर्फ परफॉर्मेंस शानदार है बल्कि कैमरे में कई खासियत भी हैं। कैमरे में 42.2 मेगापिक्सल का फुल फ्रेम सेंसर है। कैमरे में एडवांस्ड एएफ सिस्टम और 10 एफपीएस बर्स्ट शूटिंग का स्पोर्ट फीचर दिया गया है। इसकी मदद से आपको फोटो की क्वालिटी से कोई समझौता नहीं करना पड़ेगा।

फूजीफिल्म एक्स-टी2: पहली झलक में एक्स-टी2 का मॉडल एक्स-टी1 की तरह दिखता है लेकिन फीचर और क्वालिटी के मामले में काफी बदलाव किए गए हैं। कैमरे की ऑटो फोक्स क्वालिटी को अपडेट किया गया है। कैमरे में 24.3 मेगापिक्सल का एक्स ट्रांस सीएमओएस सेंसर है जिससे फोटो को ज्यादा डेप्थ मिलती है। कैमरे की 4k रिकॉर्डिंग फीचर अच्छी है। इसके चलते 4K शूट के दौरान एक अच्छा अनुभव मिलता है।

सोनी अल्फा ए9: कैमरे में 24.2 मेगापिक्सल का फुल फ्रेम सीएमओएस सेंसर है। साथ ही इसमें 120 एफपीएस रिफ्रेश रेट के साथ 3,686K डॉट इलेक्ट्रॉनिक व्यू फाइंडर दिया गया है। कैमरे का डिस्प्ले 3.0 इंच टिल्ट एंगल टच स्क्रीन के साथ आता है। सोनी अल्फा ए9 का ऑटो फोकस काफी तेज काम करता है। इसके अलावा कैमरे में 20 एफपीएस बर्स्ट शूटिंग फीचर है। डिवाइस का एवीएफ बड़ा और ब्राइट है, इसके चलते यूजर्स को शूटिंग के दौरान ब्लैकआउट की परेशानी नहीं होगी।

पेनासोनिक लूमिक्स जीएच5: लूमिक्स जीएच 5 पेनासोनिक की मिररलेस जीएच सीरीज का सबसे लेटेस्ट वर्जन है। डिवाइस की सबसे बड़ी खासियत इसका 4k शूटिंग फीचर है। अगर आपको वीडियोग्राफी का शौक है तो ये कैमरा एक अच्छी पसंद हो साबित हो सकता है। 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021