नई दिल्ली(टेक डेस्क)। माइक्रो सॉफ्ट न सिर्फ एक एप या सॉफ्टवेयर है, बल्कि ये मौजूदा समय में हमारी जरूरत बन चुका है। माइक्रो सॉफ्ट की मदद से आप मिनटों में अपना प्रेजेंटेशन तैयार कर लेते है। माइक्रो सॉफ्ट की मदद से आप किसी भी रणनीति, विचार या जानकारी को फोटो, वीडियो या टेक्स्ट के माध्यम से किसी भी शख्स को आसानी से समझा सकते हैं। कहना गलत नहीं होगा कि माइक्रो सॉफ्ट यूजर्स की पहली पसंद हैं, लेकिन अगर आपको माइक्रो सॉफ्ट के अलावा किसी दूसरे सॉफ्टवेयर या एप को इस्तेमाल करना हो, तो कौन होगा आपकी पहली पसंद? इससे पहले की आप सोचें हम आपको माइक्रो सॉफ्ट के 4 विकल्पों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आ सकते हैं आपको पसंद।

FreeOffice

FreeOffice का सबसे लेटेस्ट वर्जन साल 2016 में लॉन्च हुआ है। सॉफ्टवेयर DOC, DOX, XLS, XLSX, PPT और PPT फाइल फॉर्मेट्स को स्पोर्ट करता है। सॉफ्टवेयर का लुक माइक्रो सॉफ्ट वर्ड की याद दिलाता है। इसके टूल बार Office suite की तरह मिलते जुलते हैं।

Google’s G Suite/Google Apps

गूगल के online suite को किसी परिचय की जरूरत नहीं है। क्लाउड सर्वर का इस्तेमाल करने वाले सॉफ्टवेयर में ये एक बेहतरीन विकल्प है। अगर आप Google Drive से अच्छी तरह परीचित हैं, तो आपको ये सॉफ्टवेयर काफी पसंद आ सकता है। सॉफ्टवेयर PDF, DOC फाइल यहां तक की iWork फाइल्स को भी स्पोर्ट करता है। सॉफ्टवेयर में किसी तरह के डाटा लॉस की चिंता आपको यहां नहीं होगी।

WPS Office

WPS Office राइटर, प्रेजेंटेशन और स्प्रेडशीट के साथ आता है। सॉफ्ट वेयर का इस्तेमाल करना काफी आसान है। कई मायनों में ये माइक्रोसॉफ्ट आफिस जैसा ही लगता है। सॉफ्टवेयर की मदद से आप मल्टीपल डॉक्यूमेंट्स पर आसानी से काम कर सकते हैं। इसका एप वर्जन आईओएस और एंड्रॉयड यूजर्स के लिए फ्री में उपलब्ध है।

iWork

सॉफ्टवेयर में कई शानदार टूल्स दिए गए हैं। iWork काफी यूजर फ्रेंडली है, इसपर काम करते समय आपको डाटा लॉस का डर नहीं सताएगा। iWork पर आप अपने माइक्रो सॉफ्ट के डॉक्यूमेंट्स को भी इंपोर्ट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

जियो Vs एयरटेल Vs आइडिया Vs वोडाफोन: सस्ते प्लान्स में मिल रहा ज्यादा डाटा

फेसबुक पर अपना डाटा रखना चाहते हैं सुरक्षित तो तुरंत करें ये काम

वनप्लस 6 की जानकारी लीक, अमेजन इंडिया पर लिस्ट हुआ वीवो वी9 

Posted By: Shridhar Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप