Move to Jagran APP

किचन से मोबाइल तक, ये हैं 2017 के 4 बड़े आविष्कार

वायरलेस चार्जर, स्मार्ट फ्रीज और रियर टाइम ट्रांसलेटर जैसे आविष्कार 2017 की बड़ी उपलब्धियों में शामिल हैं

By Shubham ShankdharEdited By: Published: Mon, 08 Jan 2018 01:17 PM (IST)Updated: Sat, 13 Jan 2018 12:42 PM (IST)
किचन से मोबाइल तक, ये हैं 2017 के 4 बड़े आविष्कार
किचन से मोबाइल तक, ये हैं 2017 के 4 बड़े आविष्कार

नई दिल्ली(टेक न्यूज)। 2018 की शुरआत के साथ ही इस साल टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में आने वाले बड़े बदलावों को लेकर चर्चा होने लगी हैं। लेकिन क्या आपको पता है की साल 2017 भी टेक्नोलॉजी के मामले में बड़ा वर्ष रहा है| इस साल कुछ ऐसी तकनीक हकीकत में बदल गईं, जिन्हें किसी समय पर मात्र अजूबा माना जाता था। जानते हैं, ऐसे ही चार बड़े प्रोडक्ट्स के बारे में:

loksabha election banner
  • पेनासोनिक का स्मार्ट फ्रीज- क्या आपने सोचा था कि आपके कहने पर आपका फ्रीज जूस लेकर आएगा? यह एक ख्याल नहीं बल्कि हकीकत है, जिसे पैनासोनिक कंपनी ने कर दिखाया है। IFA 2017 में पैनासोनिक ने एक ऐसा फ्रीज लॉन्च किया जो आपके कहने पर खुद चलकर आएगा। फ्रीज में वॉयस इंटरफेस के साथ सेंसर लगा है जो पूरे घर को स्कैन कर लेता है। कंपनी के मुताबिक जब आप ‘फ्रीज, कम हियर’ बोलेंगे तो फ्रीज आपके पास चला आएगा। फ्रीज का सेंसर इतना मजबूत है कि यह किसी भी सामान और व्यक्ति से नहीं टकराता। लेकिन अगर आप इस फ्रीज को खरीदना चाहते हैं तो आपको थोड़ा और इंतजार करना होगा, क्योंकि ये फ्रीज अभी भारत में लॉन्च नहीं हुआ है।
  • वालफ्लॉवर स्टोव मॉनिटर(Wallflower Stove Monitor)- अक्सर ऐसा होता है कि आप स्टोव या चूल्हे पर कोई समान रखकर किसी दूसरे काम में लग जाते हैं। लेकिन जब आप वापस किचन में आते हैं तो चूल्हे पर रखा सामान जल चुका होता है। इसी परेशानी से निजात दिलाने के लिए वालफ्लॉवर स्टोव मॉनिटर डिवाइस को डिजाइन किया गया है। आपको स्टोव में इस डिवाइस को प्लगइन करना है। इसके बाद स्मार्टफोन पर एक एप के जरिए आपको नोटिफिकेशन मिलती रहेंगी। एप बताएगा कि स्टोव खुला है या बंद है। डिवाइस ये भी बताएगा कि स्टोव कब खुला था और कब बंद हुआ। डिवाइस को एप के जरिए कई यूजर्स से कनेक्ट किया जा सकता है। डिवाइस की कीमत करीब 8,390 रुपये है लेकिन ये डिवाइस अभी भारतीय बाजार में उपलब्ध नहीं है।
  • बैदू टाइनी ट्रांसलेटर(Baidu Tiny Translator)- इस डिवाइस की मदद से आप 80 देशों की भाषा को बिना इंटरनेट के अपनी भाषा में सुन सकेंगे। डिवाइस को चीन की एक कंपनी ने डिजाइन किया है। डिवाइस रियर टाइम में किसी भी भाषा को अापके पसंद की भाषा में अनुवाद कर सकता है। हालांकि कंपनी ने डिवाइस का कोई नाम नहीं बताया है। साथ ही इसके फीचर्स और कीमत के बारे में भी कंपनी ने सस्पेंस बनाए रखा है। खबरों की माने तो डिवाइस में हॉटस्पॉट की सुविधा हो सकती है और ये देखने में एक डोंगल की तरह लग सकता है।
  • पाई वायरलेस चार्जर(Pi wireless Charger)- दुनिया के इस पहले वायरलेस चार्जर से फोन को 1 फुट की दूरी से चार्ज किया जा सकता है। एमआईटी(MIT) में अमेरिका की एक स्टार्टअप कंपनी पाई ने दुनिया का पहला वायरलेस चार्जर पेश किया। ये डिवाइस मैगनेटिक वेव(चुंबकीय तरंगो) के माध्यम से फोन को चार्ज करता है। डिवाइस एप्पल और सैमसंग के वायरलेस चार्जर की तरह ही काम करता है। चार्जर की कीमत भारतीय करेंसी के मुताबिक 12,870 रुपये है, लेकिन अभी ये बाजार में उपलब्ध नहीं है।

यह भी पढ़ें:

एंड्रॉयड गेम्स कर रहे हैं यूजर्स के TV देखने की आदतों को ट्रैक: रिपोर्ट

2017 के ये टॉप 3 टेलीविजन क्यों हैं 2018 के लिए परफेक्ट?

2018 में कौन से मिररलेस कैमरे होंगे आपके लिए किफायती, जानिए

CES 2018: 8k रिजोल्यूशन के साथ टीवी जगत में तहलका मचाने आ रही है ये कंपनी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.