Move to Jagran APP

Thompson Ultra HD 4K LED स्मार्ट टीवी रिव्यू, किफायती कीमत के साथ बेहतर पिक्चर क्वालिटी

Thompson ने UD9 रेंज के तहत UHD 4K Smart TV लॉन्च किया है। यह किफायती कीमत में भी आता है और यूजर को LG, Sony या Samsung जैसे स्मार्ट टीवी का भी अनुभव देता है

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 01:23 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 11:30 AM (IST)
Thompson Ultra HD 4K LED स्मार्ट टीवी रिव्यू, किफायती कीमत के साथ बेहतर पिक्चर क्वालिटी

नई दिल्ली (सिद्धार्था शर्मा)। स्मार्ट टीवी कैटेगरी को लेकर भारत में तेजी देखी जा रही है। बाजार में आज कई बजट टेलिविजन के ऑप्शन्स मौजूद हैं। Sanyo से BlauPunkt और Kodak से लेकर Xiaomi तक विश्व भर की कंपनियां टीवी सेगमेंट में बेहतर सर्विसेज और प्रोडक्ट को कम कीमत में उपलब्ध कराने की होड़ में लगी हैं। Xiaomi ने हाल ही में भारत में स्मार्ट टीवी लॉन्च किया था। भारत में कंपनी का MiTV सबसे ज्यादा खरीदे जाने वाला टीवी में से एक है। हालांकि, हम यह नहीं कह रहे हैं कि Xiaomi MiTV पूरी तरह से स्मार्ट टीवी है। हालांकि, कुछ कंपनियां ऐसी भी हैं जो एक कम्प्लीट स्मार्ट टीवी इकोसिस्टम को उपलब्ध कराने पर काम कर रही हैं। Thompson ने भारतीय मार्केट में हाल ही में कदम रखा है। Thompson ने UD9 रेंज के तहत UHD 4K Smart TV लॉन्च किया है। यह किफायती कीमत में भी आता है और यूजर को LG, Sony या Samsung जैसे स्मार्ट टीवी का भी अनुभव देता है।

loksabha election banner

क्या है बजट स्मार्ट टीवी?

आसान भाषा में समझा जाए तो LG OLED या Samsung QLED स्मार्ट टीवी iPhone या Samsung Galaxy Note 9 की तरह हैं। ये स्मार्ट टीवी बेहतर बिल्ड क्वालिटी और प्रीमियम फीचर्स के साथ पेश किए जाते हैं। जबकि बजट स्मार्ट टीवी बजट स्मार्टफोन्स की तरह होते हैं। ये उपयोगिता और UHD इमेजिंग जैसी क्वालिटी बजट कीमत में उपलब्ध कराते हैं। वर्तमान समय में स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां भी यूजर्स को ध्यान में रखते हुए बजट स्मार्ट टीवी बना रही हैं। इसके अलावा मार्केट में Blaupunkt और Thomson जैसी नई कंपनियां भी एंट्री ले रही हैं जो कम कीमत में स्मार्ट टीवी उपलब्ध करा रही हैं।

इस रिव्यू में हम आपको Thompson UD9 55TH1000 Ultra HD (4K) LED Smart TV के बारे में बताएंगे जो ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर 39,999 रुपये में उपलब्ध है। हमने इस टीवी को इस्तेमाल किया है और हम यहां इसकी खूबियों और खामियों की जानकारी दे रहे हैं।

Thompson का स्मार्ट टीवी क्या ऑफर कर रहा है?

इसमें 55 इंच का डिस्प्ले दिया गया है जिसमें 10 mm बेजल दिए गए हैं। यह Xiaomi MiTV की तरह पतले नहीं है लेकिन इस टीवी को टेबल या दीवार पर इंस्टॉल किया जा सकता है। UD9 55TH1000 का डिजाइन काफी साधारण है। इसका पैनल ब्लैक है। इस टीवी में जो पैनल इस्तेमाल किया गया है वो सैमसंग का है। यह 3840 X 2160 पिक्सल रेजोल्यूशन पर अल्ट्रा एचडी क्वालिटी देता है। इसका ब्लैक कलर अच्छा है लेकिन एक हाई-एंड टीवी से ज्यादा बेहतर नहीं है।

Thompson UD9 55TH1000 का स्टैंडर्ड रिफ्रेश रेट 60Hz है जो यूजर को एक क्लियर इमेज उपलब्ध कराता है। एचडी कंटेंट देखने के लिए इसका डिस्प्ले चमकीले कलर्स और बेहतर व्यूइंग एंगल उपलब्ध कराता है। इसमें 7 पिक्तर मोड हैं जिसमें स्टैंडर्ड, यूजर, लाइटनेस, सॉफ्ट, विविड, नेचुरल और सपोर्ट्स शामिल हैं। इसका डिस्प्ले यूजर को चुनने के लिए स्टैंडर्ड, वार्म, कूल कलर विकल्प उपलब्ध कराता है।

ऑडियो की बात करें तो इसके साउंड लेवल उतने बेहतर नहीं है जो हम उम्मीद कर रहे थे। साथ ही इसमें कोई इंटेलिजेंट साउंड विकल्प नहीं हैं जिससे आउटपुट लेवल को एडजस्ट किया जा सके। ऐसे में आपको हर बार वॉल्यूम को लेवल करन क लिए वॉल्यूम कीज पर ही जाना होगा। Thompson UD9 55TH1000 में 20W स्पीकर आउटपुट दिया है। यह आपके बेडरूम के लिए तो अच्छा साबित हो सकता है लेकिन लिविंग रूम के लिए यह बेहतर विकल्प नहीं है। वहीं, अगर आप बेहतर साउंड अनुभव चाहते हैं तो हम आपको अतिरिक्त सराउंड सिस्टम लगाने की सलाह देते हैं। इसमें 5 साउंड मोड्स मौजूद हैं जिसमें स्टैंडर्ड, यूजर, म्यूजक, यूजर, मूवी और सपोर्ट शामिल हैं।

कनेक्टिविटी के लिए इसमें तीन विकल्प दिए गए हैं। इसमें सेट टॉप बॉक्स के लिए तीन HDMI पोर्ट्स, Apple TV/Amazon Fire Stick/Google Chrome और गेमर्स के लिए प्ले स्टेशन या Xbox शामिल है। इसमें दो USB पोर्ट्स भी शामिल है। यह कंपोनेंट कनेक्टर्स के साथ उपलब्ध कराए गए हैं। इस टीवी में 220V AC, 50Hz और 145W की अधिकतम पावर खपत करता है। वहीं, अगर पावर सेवर मोड ऑन कर लिया जाए तो यह कम बिजली का इस्तेमाल करेगा। ऐसे में यह आपके बिजली खपत को भी कम करने का काम करता है।

अब बात करते हैं इसके स्पेसिफिकेशन्स पर:

यह टीवी 1.2 गीगाहर्ट्ज 64 बिट ड्यल-कोर प्रोसेसर और 1 जीबी रैम से लैस है। इसमें ARM GPU दिया गया है। साथ ही इसमें 8 जीबी की इंटरनल स्टोरेज दी गई है। यह एंड्रॉइड आधारित 5.0 My wall पर काम करता है। इस वर्जन के तहत हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगु, मल्यालम, कन्नड, तमिल, पंजाबी, भोजपुरी, मराठी, बांग्ला, गुजराती, उड़िया, सिनहाला, उर्दू और राजस्थानी भाषा में यूजर्स कंटेंट देख सकते हैं।

यह टीवी कुछ प्री-लोडेड ऐप्स जैसे Netflix, youtube, gmail, Facebook, Hotstar , Flipkart, VLC, Youtube, Gmail, facebook, Brower, Miracast , linkedin , Twitter , Radioline, Spotify, BYJU's, Skype, TED, MX player, goibibo, viki, Polaris office,Amazon, FIFA, Champion League, ESPN Aajtak, Times of India,NBC, BBC News, Fox News, Bloomberg tv, France 24, prime, TED, Discovery, History, Red bull Tv, Flimon america tv, Radioline, Soundcloud, Shazam, THT-Club, DH Texas Poker, 8 Ball Pool, Solitaire,Angry Bird, Instagram, Facebook, twitter, Cleartrip, makemytrip, Zomato, Pinterest, BYJU, TED kids, youtube Kids,Happy kids.tv, NASA,Oxford Grammar, WPS Office, Gmail, PDF Viewer, Alarm clock, Indicode Pin codes, Chrome और Firefox मौजूद हैं। ये उन सभी प्री-लोडेड ऐप्स से ज्यादा हैं जो आपको किसी दूसरे बजट स्मार्ट टीवी में मिलेंगी।

इन खूबियों के बाद हम इसकी खामियों भी आपको बताएंगे। Thompson UD9 55TH1000 का रिमोट इसका सबसे बड़ा ड्रॉबैक है। किसी भी टीवी का रिमोट उसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला फीचर है। वहीं, स्मार्ट टीवी में रिमोट और महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि टीवी के ज्यादातर फंक्शन रिमोट से ही कंट्रोल होते हैं। इस कैटेगरी में Samsung और LG जैसी कंपनियां भी मात खा रही हैं और यही Thompson UD9 55TH1000 के साथ भी हुआ है। इस टीवी का रिमोट टीवी द्वारा दी जा रही क्वालिटी से मेल नहीं खाता है। रिमोट की बिल्ट क्वालिटी कुछ कमजोर है। इसके अप-डाउन-लेफ्ट-राइट कीज काफी अच्छे से काम करत हैं लेकिन जैसे ही आप इसे माउज मोड में स्विच करते हैं तो आपको किसी भी विकल्प को सेलेक्ट करने के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है।

हमारा फैसला:

कुल मिलाकर 39,999 रुपये में आने वाले Thompson UD9 55TH1000 टीवी को हम Xiaomi MiTV से बेहतर रेटिंग देंगे। क्योंकि यह MiTV से ज्यादा क्षमताएं ऑफर कर रहा है। अगर आप 55 इंच में एक बेहतर स्मार्ट टीवी की तलाश में हैं और आपका बजट भी कम है तो Thompson UD9 55TH1000 आपके लिए बेहतर विकल्प है।

खूबियां:

पिक्चर क्वालिटी

ऐप्स का सपोर्ट

नेटफ्लिक्स/अमेजन प्राइम/हॉटस्टार

एचडीआर 10

कीमत

खामियां:

साउंड आउटपुट

रिमोट क्षमता

अनुवाद: शिल्पा श्रीवास्तवा

यह भी पढ़ें:

Flipkart बजट स्मार्टफोन फेस्ट: हैंडसेट्स पर मिल रहा 8500 रुपये तक का डिस्काउंट समेत बहुत कुछ

Redmi 6A की फ्लैश सेल आज दोपहर 12 बजे अमेजन पर होगी आयोजित, जानें ऑफर डिटेल्स

BSNL ने 29 रुपये का प्लान किया Revise, 1GB डाटा समेत अनलिमिटेड कॉलिंग और बहुत कुछ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.