नई दिल्ली (टेक डेस्क)। क्या आप अपने लैपटॉप को बेचने की सोच रहे हैं? अगर आपका जवाब हां है तो आपको हमारी ये खबर पूरी पढ़नी चाहिए। लैपटॉप को बेचते वक्त अक्सर कई यूजर्स ऐसी गलती कर बैठते है, जिससे आगे चलकर उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है। तो आइए जानते हैं कि लैपटॉप को बेचने से पहले वो कौन-कौन से काम हैं, जो हमें जरूर करने चाहिए।

बैकअप जरूर बनाएं: लैपटॉप को बेचने से पहले अपने डाटा का बैकअप बना लें और फिर लैपटॉप से सारी फाइल्स को डिलीट कर दें। रीसाइकिल बिन में जाकर भी सारी फाइल्स को डिलीट कर दें।

फुल फॉर्मेट करें: अच्छा होगा कि आप अपने लैपटॉप को बेचने से पहले उसे फॉर्मेट कर दें। इससे आपके डिलीट डाटा को रीकवर नहीं किया जा सकेगा।

माइक्रो सॉफ्ट अकाउंट को करें साइन आउट: लैपटॉप को बेचने से पहले अपने माइक्रो सॉफ्ट अकाउंट को साइन आउट कर दें।

लैपटॉप की पैकेजिंग करें: अच्छा होगा कि लैपटॉप को बेचने से पहले उसके पुराने कवर और गाइड बुक को खोज लें। लैपटॉप को ओरिजिनल पैकेज से साथ बेचने पर आपको ज्यादा दाम मिल सकता है।

लैपटॉप की कीमत का पता लगाएं: लैपटॉप को बेचने से पहले उसकी मार्केट वेल्यू का पता लगा लें। ऐसे कई साइट्स हैं जहां आप लैपटॉप की सेकेंड हैंड कीमत का पता लगा सकते हैं।

पेपर वर्क करें: अगर कंपनी के बजाए आप किसी शख्स को लैपटॉप बेच रहे हैं, तो अच्छा होगा कि आप कोई प्रूफ अपने पास रखें कि आपने अपना लैपटॉप बेच दिया हैं। ताकि लैपटॉप का गलत इस्तेमाल होने पर आपको किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़ें।

यह भी पढ़ें:

गूगल ने 7 स्मार्टफोन्स के लिए Android P Beta को किया पेश, जानें कैसे करें इस्तेमाल

CCTV के लिए अब कैमरा नहीं बल्कि अपने पुराने फोन का करें इस्तेमाल, ये हैं 5 आसान तरीके

आपका फेसबुक का पासवर्ड किसी और के पास तो नहीं, इन तरीकों से लगाएं पता 

Posted By: Shridhar Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप