नई दिल्ली(टेक डेस्क)। क्या आप अपने फोन को सीसीटीवी कैमरे की तरह इस्तेमाल करना चाहते हैं। तब इसके लिए आपको न तो पैसे खर्च करने की जरूरत है और न ही किसी टेकनीशियन को बुलाना की। हम आपको कुछ आसान तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने फोन को सीसीटीवी कैमरे की तरह इस्तेमाल कर सकेंगे।

Step 1

अपको एक स्मार्टफोन की जरूरत होगी। फोन पुराना हो लेकिन काम करता हो इस बात का ध्यान रखना जरूरी है। फोन को सीसीटीवी कैमरा बनाने के लिए कुछ बातों का ख्याल आपको रखना होगा। जैसे कि फोन की बैटरी कितने देर तक काम करती है और फोन कितनी देर में चार्ज होता है। इसके अलावा आपको ये भी देखना होगा कि क्या आपका फोन वाई-फाई को स्पोर्ट करता है या फोन का वाई-फाई फीचर काम करता है या नहीं। साथ ही ये भी चेक करना होगा कि फोन का वीडियो स्ट्रीमिंग कैसा काम करता है। इन तीन चीजों में अगर कोई भी एक फीचर आपके फोन में काम नहीं करता है, तो फिर आप अपने फोन को सीसीटीवी की तरह इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

Step 2

अपने फोन के वाई-फाई को ऑन कीजिए और फिर प्ले स्टोर पर जाकर AtHome Video Streamer एप को डाउनोड किजिए। एप को 10 लाख यूजर्स ने डाउनलोड किया है। इसके अलावा भी आपको कई एप्स मिल जाएंगे जो ऐसा ही काम करते हैं। जैसे, AtHome Camera- Home security video surveillance और DIY CCTV Home Security Camera- Alfred। AtHome Video Streamer डाउनलोड करने के बाद आपका ये फोन वीडियो स्ट्रीमिंग के लिए इस्तेमाल होगा। यानी अब आपका ये फोन सीसीटीवी की तरह काम करेगा।

Step 3

अब जिस फोन में सीसीटीवी का वीडियो देखना हो उसमें AtHome Monitor एप डाउनलोड करिए।

Step 4

अब दोनों डिवाइस को कनेक्ट करने के लिए आपको एप को ओपेन करना होगा। एप ऑनलाइन कनेक्शन के जरिए आपको एक यूजरनेम, पासवर्ड और एक यूनिक कनेक्शन आईडी देगा। इसी जानकारी को उस मोबाइल के एप में डालें जिसमें वीडियो देखना हो।

Step 5

वीडियो देखने वाले फोन के एप में सारी जानकारी भरें। जनरेट हुए क्यूआर कोड का इस्तेमाल कर के Add A Feed पर क्लिक करें। इसके बाद कोड को स्कैन करते ही आप अपने फोन से मिलने वाली फुटेज को देख सकेंगे।

यह भी पढ़ें:

Redmi Y2 vs Vivo Y71 vs Samsung Galaxy J6: जानें आपके लिए कौन सा फोन बेहतर

Motorola E5 सीरीज के 3 नए स्मार्टफोन लॉन्च, जानें फीचर्स से लेकर कीमत तक सब कुछ

नूबिया ने लॉन्च किया नया गेमिंग स्मार्टफोन, शाओमी और रेजर से होगी टक्कर 

Posted By: Shridhar Mishra

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप