Move to Jagran APP

Realme C2 Review: क्या इस प्राइस सेगमेंट में आकर्षक डिजाइन और बेहतर बैटरी के साथ है यह Best Buy

अगर आप इस फोन को खरीदना चाहते हैं तो यहां हम आपको इसका पूरा रिव्यू दे रहे हैं जिससे आप यह समझ पाएंगे कि क्या यह फोन आपके लिए बेहतर विकल्प है या नहीं

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Fri, 31 May 2019 06:06 PM (IST)Updated: Fri, 31 May 2019 06:06 PM (IST)
Realme C2 Review: क्या इस प्राइस सेगमेंट में आकर्षक डिजाइन और बेहतर बैटरी के साथ है यह Best Buy
Realme C2 Review: क्या इस प्राइस सेगमेंट में आकर्षक डिजाइन और बेहतर बैटरी के साथ है यह Best Buy

नई दिल्ली, शिल्पा श्रीवास्तवा। बजट सेगमेंट में Realme C2 को कुछ समय पहले लॉन्च किया गया था। कीमत की बात करें तो इस फोन को 5,999 रुपये की शुरुआती कीमत में खरीदा जा सकता है। यह इसके 2 जीबी रैम और 16 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत है। वहीं, इसके 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को 7,999 रुपये में खरीदा जा सकेगा। अब अगर कोई स्मार्टफोन बजट में आता है इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप बिना सोचे समझे कोई भी फोन खरीद लें। किसी भी फोन को खरीदने से पहले आपको उसके बारे में अच्छे से पता होना बेहद आवश्यक है। Realme C2 की ही बात करें तो अगर आप इस फोन को खरीदना चाहते हैं तो यहां हम आपको इसका पूरा रिव्यू दे रहे हैं जिससे आप यह समझ पाएंगे कि क्या यह फोन आपके लिए बेहतर विकल्प है या नहीं।

loksabha election banner

Realme C2 का डिजाइन-डिस्प्ले: फोन के डिजाइन की बात करें तो इसका लुक बजट रेंज के मुताबिक काफी अच्छा है। आजकल जहां कंपनियां हल्के फोन्स बना रही हैं वहीं, यह फोन थोड़ा भारी है। इसके बैक पैनल पर डायमंड कट डिजाइन दिया गया है। फोन के दायीं तरफ पावर बटन और बायीं तरफ वॉल्यूम एप और डाउन बटन मौजूद है। इसी तरफ सिम स्लॉट भी दिया गया है। फोन के बॉटम में स्पीकर ग्रिल, चार्जिंग पोर्ट और हेडफोन जैक मौजूद है। इसके अलावा फोन के बैक पैनल पर हॉरिजॉन्टली ड्यूल कैमरा प्लेस है। फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर को जगह नहीं दी गई है। ओवरऑल डिजाइन की बात की जाए तो फोन इस सेगमेंट में अच्छा रहा।

Realme 3 Amazon पर खरीदने के लिए उपलब्ध है। इस स्मार्टफोन को यूजर्स बेहद पसंद कर रहे हैं। अगर आप भी Realme 3 को खरीदना चाहते हैं तो क्लिक करें यहां

वहीं, डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 6.1 इंच का एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है जिसका पिक्सल रेजोल्यूशन 720x1560 है। इसका आस्पेक्ट रेश्यो 19.5:9 है। इस पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 की प्रोटेक्शन दी गई है। फोन थोड़ा स्लिपरी है। ऐसे में हम इसे बिना कवर के इस्तेमाल करने की सलाह नहीं देंगे। धूप में जाने पर फोन की स्क्रीन तब ज्यादा सही से देखी जा सकती है जब फोन की ब्राइटनेस बढ़ा दी जाए। फोन में वीडियो क्वालिटी को औसत से ऊपर कहा जा सकता है। फोन के व्यूइंग एंगल के हिसाब से ब्राइटनेस काफी डल है। वहीं, फोन रोशनी के हिसाब से ब्राइटनेस को एडजस्ट कर लेता है। कीमत के हिसाब से फोन इस फीचर के साथ ठीक-ठाक कहा जा सकता है।

Realme C2 का हार्डवेयर-सॉफ्टवेयर: यह फोन ऑक्टा-कोर मीडियाटेक हेलियो पी22 प्रोसेसर से लैस है। इसकी इंटरनल स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। फोन को सेटअप करने के समय हमें हैंग इश्यू को सामना करना पड़ा। टाइपिंग के मामले में कई बार फोन हैंग हुआ। हालांकि, एक ऐप से दूसरी पर स्विच करने के लिए हमें किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं आई। फोन में गेमिंग के दौरान फोन में हीट महसूस हुई। लेकिन इस दौरान फोन हैंग नहीं हुआ। अगर फोन में आप PUBG खेलना चाहते हैं तो आप सेटिंग्स को लो करना होगा। हालांकि, इससे भी ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा और फोन हैंग होने की दिक्कत तब भी आएगी। इसलिए हम तो यही सलाह देंगे कि इस फोन में PUBG जैसे हैवी न ही खेलें तो बेहतर है। ज्यादा तापमान वाली जगह पर फोन को चार्ज करने पर फोन ओवरहीट होता है लेकिन नॉर्मल तापमान में यह दिक्कत नहीं आती है। फोन में सिक्योरिटी के लिए नॉर्मल स्क्रीन लॉक आदि समेत फेस अनलॉक फीचर दिया गया है। यह काफी फास्ट था।

Realme के दूसरे स्मार्टफोन्स खरीदने के लिए आप Amazon पर जा सकते हैं। Realme 2 Pro और Realme U1 मिड रेंज के एक बेहतर स्मार्टफोन माने जाते हैं। इन दोनों मिड रेंज के स्मार्टफोन को यूजर्स काफी पसंद करते हैं। इन दोनों स्मार्टफोन को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें 

अब आते हैं सॉफ्टवेयर पर, इसमें यह फोन ColorOS 6.0 पर आधारित एंड्रॉइड 9 पाई पर काम करता है। इस कीमत में एंड्रॉइड 9 पाई के साथ फोन आना इसमें सबसे अच्छा फीचर कहा जा सकता है। इस पर दी गई स्कीन भी लेटेस्ट है। इस सेगमेंट में यह फोन हमें काफी पसंद आया है।

Realme C2 का कैमरा सेगमेंट: फोटोग्राफी के लिए फोन में ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। इसका प्राइमरी सेंसर 13 मेगापिक्सल का है जिसका अपर्चर f/2.2 है। वहीं, दूसरा सेंसर 2 मेगापिक्सल का है जिसका अपर्चर f/2.4 है। ज्यादा लाइट में फोन में अच्छी फोटोज ली जा सकती हैं, लेकिन कम रोशनी में फोटो अच्छी नहीं आती। फोन की शटर स्पीड को ठीक-ठाक कहा जा सकता है। ज्यादा रोशनी में फोटोज डिटेलिंग और कलर रिप्रोडक्शन के साथ आती हैं, लेकिन एक्सपोजर में आपको निराशा झेलनी पड़ेगी। फोन में नाइटस्केप मौजूद नहीं है। हालांकि फोन मे क्रोमा बूस्ट फीचर दिया गया है जो फोटोज को बेहतर बनाने के लिए सैट्यूरेशन और कॉन्ट्रास्ट को बेहतर करता है।

फ्रंट कैमरा की बात करें तो फोन में 5 मेगापिक्सल का AI सेंसर मौजूद है। यह भी रियर कैमरा की तरह ही है। डेलाइट में अच्छी फोटोज खींची जा सकती हैं। वहीं, लो लाइट में सेल्फी अच्छी नहीं आती हैं।

OnePlus 7 Pro को Amazon से भी खरीदा जा सकता है। यहां आपको कई ऑफर्स भी मिल जाएंगे। Amazon से इस फोन को खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

Realme C2 की बैटरी: फोन में 4000 एमएएच की बैटरी दी गई है। अगर आप WhatsApp, नेविगेशन या Netflix का इस्तेमाल करते हैं तो इसकी बैटरी डेढ़ दिन तक चल सकती है। यह फोन फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट नहीं करती है। फोन को फुल चार्ज होने में 2 से 2.56 घंटे तक का समय लगता है। फोन का यह सेगमेंट भी अच्छा कहा जा सकता है।

हमारा फैसला: 5,999 रुपये की शुरुआती कीमत वाले इस फोन में आकर्षक डिजाइन और बेहतर बैटरी दी गई है। जो यूजर्स डिजाइन और बैटरी बैकअप के लिए फोन चाहते हैं तो यह उनके लिए एक बेहतर विकल्प बन सकता है। परफॉर्मेंस के मामले में यह ठीक-ठाक काम करता है। जो लोग गेमिंग के लिए फोन खरीदना चाहते हैं उनके लिए यह फोन बेस्ट फिट नहीं कहा जा सकता है। डिस्प्ले और कैमरा के मामले में यह फोन हमें निरशा करता है। हालांकि, ओवरऑल देखा जाए तो Realme C2 उन यूजर्स के लिए अच्छा विकल्प बन सकता है जो पहली बार स्मार्टफोन इस्तेमाल करना चाहते हैं या फिर फोन को औसत इस्तेमाल के लिए रखना चाहते हैं।

अगर आपको गेमिंग का शौक है तो आप Amazon से PS4 खरीद सकते हैं। यहां आपको कई अच्छी डील्स भी मिल जाएंगी। इन्हें खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

यह भी पढ़ें:

Nokia 2.2 और Nokia X71 स्मार्टफोन 6 जून को किया जा सकते हैं लॉन्च, जानें

Samsung Galaxy M10, M20 और M30 की बिकी 20 लाख से ज्यादा यूनिट्स, पढ़ें 

यूजर्स की चैट की निगरानी नहीं करेंगी Apple, Google और WhatsApp, जानें पूरी खबर

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.