नई दिल्ली (टेक डेस्क)। भारतीय यूजर्स को ध्यान में रखते हुए तमाम स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां अपने स्मार्टफोन्स भारतीय बाजार में उतार रही हैं। पिछले कुछ महीनों में नोकिया, शाओमी, ओप्पो आदि स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने अपने कुछ बेहतरीन स्मार्टफोन्स 10,000 रुपये से कम कीमत में उतारे हैं। आज हम आपको इन बजट स्मार्टफोन्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो कम कीमत में बेहतर परफार्मेंस के लिए जाने जाते हैं।

Realme 2

Realme 2 को इसी सप्ताह भारत में लॉन्च किया गया है। यह स्मार्टफोन ओप्पो के फ्लैगशिप में रियलमी सीरीज का दूसरा स्मार्टफोन है। इसके पहले वर्जन Realme को इसी साल जून में लॉन्च किया गया था। दोनों ही स्मार्टफोन्स के बेस वेरिएंट की कीमत 8,990 रुपये है। Realme 2 के मुख्य फीचर्स की बात करें तो इसमें 6.2 इंच का एचडी प्लस डिस्प्ले नॉच फीचर के साथ दिया गया है। जिसका रिजोल्यूशन 720x1520 एवं अस्पेक्ट रेश्यो 19:9 दिया गया है। फोन 1.8 गीगाहर्ट्ज ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 450 प्रोसेसर के साथ एड्रिनो 506 जीपीयू पर रन करता है। फोन में पावरफुल 4,230 एमएएच की बैटरी दी गई है। यह स्मार्टफोन एंड्रॉइड ओरियो 8.1 बेस्ड ColorOS 5.1 पर रन करता है। फोन का बेस वेरिएंट 3GB रैम और 32GB इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है। फोन के बैक में 13 मेगापिक्सल और 2 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। वहीं, सेल्फी के लिए 8 मेगापिक्सल का कैमरा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ब्यूटिफिकेशन्स के साथ आता है।

Xiaomi Redmi Note 5

Redmi Note 5 में 5.99 इंच का फुल एचडी डिस्प्ले दिया गया है, जिसका अस्पेक्ट रेशियो 18:9 है। इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रेगन 625 प्रोसेसर दिया गया है। फोन का बेस वेरिएंट 3GB रैम और 32GB स्टोरेज के साथ उपलब्ध है। यह एंड्रॉइड 7.0 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है, जिसे एंड्रॉइड ओरियो 8.1 में अपग्रेड किया जा सकता है। फोन में फोटोग्राफी के लिए 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा लगा है। जबकि, इसके सेल्फी फोटोग्राफी के लिए इसमें 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। फोन में 4,000 एमएएच की बैटरी लगी है। फोन की कीमत 9,999 रुपये है।

10.OR E

इस बजट स्मार्टफोन में 5.5 इंच का फुल एचडी डिस्प्ले दिया गया है। फोन के स्क्रीन में कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास प्रोटेक्शन दिया गया है। फोन ऑक्टा कोर क्वालकॉम स्नैपड्रेगन 626 SoC प्रोसेसर पर काम करता है। इसमें 13 मेगापिक्सल का रियर और 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा लगा है। फोन में 4GB रैम और 64GB स्टोरेज दी गई है। फोन को पावर देने के लिए 4,000 एमएएच की बैटरी दी गई है। फोन की कीमत 9,699 रुपये है।

Nokia 5.1 Plus

इस स्मार्टफोन को पिछले सप्ताह भारत में लॉन्च किया गया है। इस स्मार्टफोन की कीमत के बारे में फिलहाल कोई खुलासा नहीं किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस स्मार्टफोन के बेस वेरिएंट की कीमत बजट रेंज में ही रखी जाएगी। फोन के फीचर्स की बात करें तो इसमें 5.8 इंच का एचडी प्लस डिस्प्ले दिया गया है, जिसका पिक्सल रिजोल्यूशन 1570 X 720 है। फोन में ऑक्टा-कोर मीडियाटेक हीलियो पी60 प्रोसेसर दिया है। इस फोन को 3 जीबी और 4 जीबी रैम वेरिएंट के साथ पेश किया गया है। इसके अलावा 64 जीबी की इंटरनल स्टोरेज गई है। यह फोन भी एंड्रॉइड 8.1 ऑरियो पर काम करता है। कैमरे की बात करें तो इसमें 13 और 5 मेगापिक्सल का ड्यूल रियर कैमरा दिया गया है। इसमें सेल्फी के लिए 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। फोन को पावर देने के लिए 3,060 एमएएच की बैटरी दी गई है। 

यह भी पढ़ें:

लैपटॉप खरीदने से पहले इन 5 बातों का रखें ध्यान, बाद में नहीं पड़ेगा पछताना

वोडाफोन के इस नए प्लान में अब मिलेगा 235GB डाटा, जियो और एयरटेल को मिली चुनौती

Jio GigaFiber को चुनौती देगा BSNL का ब्रॉडबैंड प्लान, मिलेगा 5 गुना ज्यादा डाटा

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस