नई दिल्ली (टेक डेस्क)। OnePlus ने अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन की लिस्ट में एक और स्मार्टफोन OnePlus 7 Pro को जोड़ लिया है। इस स्मार्टफोन को भारत समेत दुनियाभर में 14 मई को लॉन्च किया गया है। यह कंपनी का पहला स्मार्टफोन है जिसे पॉप-अप सेल्फी कैमरा और 5G नेटवर्क सपोर्ट वाले क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया गया है। इस स्मार्टफोन को भारत में Rs 49,999 की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च किया गया है।

यह फ्लैगशिप स्मार्टफोन तीन कलर ऑप्शन नेबुला ब्लू, मिरर ग्रे और अल्मंड में आता है। क्या OnePlus 7 Pro भारत में इस साल लॉन्च हुए फ्लैगशिप स्मार्टफोन Samsung Galaxy S10 Plus को चुनौती दे पाएगा? आइए, जानते हैं

OnePlus 7 Pro Vs Samsung Galaxy S10+

डिजाइन और डिस्प्ले

हाल ही में लॉन्च हुए OnePlus 7 Pro में 6.67 इंच का Fluid AMOLED डिस्प्ले दिया गया है जो 90Hz के 2K रिजोल्यूशन के साथ आता है। फोन के डिस्प्ले की खास बात यह है कि इसमें किसी भी तरह का नॉच या पंचहोल नहीं दिया गया है जो आजकल लॉन्च होने वाले हर स्मार्टफोन में देखने को मिलता है। डिस्प्ले की सुरक्षा के लिए इसमें कर्व्ड ग्लास प्रोटेक्शन दिया गया है। इस साल लॉन्च हुए अन्य फ्लैगशिप स्मार्टफोन की तरह ही इसमें भी इन डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है।

Samsung Galaxy S10+ के डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 6.4 इंच का QHD+ डायनैमिक AMOLED कर्व्ड डिस्प्ले दिया गया है। इसमें भी नॉच फीचर नहीं दिया गया है यानी कि आपको इसमें फुल व्यू डिस्प्ले का एक्सपीरियंस मिलेगा। हालांकि, इसमें ड्यूल पंच होल या पिन होल दिया गया है जो कि फ्रंट या सेल्फी कैमरे के लिए इस्तेमाल किया जाता है। डिस्प्ले को प्रोटेक्ट करने के लिए इसमें कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 6 दिया गया है।

OnePlus 7 Pro को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

परफॉर्मेंस

OnePlus 7 Pro हो या Samsung Galaxy S10+ हर फ्लैगशिप स्मार्टफोन अपने बेहतर परफॉर्मेंस के लिए जाना जाता है। OnePlus 7 Pro तीन स्टोरेज ऑप्शन 6GB+128GB, 8GB+256GB और 12GB+256GB के साथ आता है। यह भारत में लॉन्च होने वाला पहला फ्लैगशिप स्मार्टफोन है जो क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 मोबाइल प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया गया है। फोन को पावर देने के लिए इसमें 4,000mAh की दमदार बैटरी दी गई है। फोन की बैटरी से बेहतर इसमें दमदार Warp चार्जर 30 दिया गया है जो फोन को क्विक चार्ज करता है।

Samsung Galaxy S10+ दो रैम ऑप्शन 8GB/12GB और तीन स्टोरेज ऑप्शन 128GB/512GB/1TB फोन की इंटरनल स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 512GB तक बढ़ा सकते हैं। Samsung Galaxy S10+ में भी USB Type-C का चार्जिंग सपोर्ट दिया गया है। इसके अलावा यह स्मार्टफोन वायरलेस रिवर्सल चार्जिंग को भी सपोर्ट करता है।

फोन में 4,100mAh की बैटरी दी गई है। Samsung Galaxy S10+ के ग्लोबल वेरिएंट में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 चिपसेट प्रोसेसर दिया गया है जबकि भारत में लॉन्च हुए वेरिएंट में Exynos 9 सीरीज का प्रोसेसर दिया गया है। दोनों ही स्मार्टफोन एंड्रॉइज 9 पाई पर आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करते हैं।

कैमरा

OnePlus 7 Pro इस साल लॉन्च हुए फ्लैगशिप स्मार्टफोन में से सबसे बेहतर कैमरे फीचर्स के साथ लॉन्च हुआ है। इसके बैक में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है जिसका प्राइमरी रियर कैमरा 48 मेगापिक्सल का दिया गया है। प्राइमरी रियर कैमरे में f/1.6 अपर्चर का OIS सेंसर दिया गया है। इसमें एक 8 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा दिया गया है।

सेकेंडरी रियर कैमरे में f/2.2 अपर्चर के साथ OIS सेंसर दिया गया है। फोन के बैक में एक और कैमरा 16 मेगापिक्सल का दिया गया है। यह एक PDAF (फेज डिटेक्शन ऑटो फोकस) सेंसर है। फोन के सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसमें 16 मेगापिक्ल का पॉप-अप सेल्फी कैमरा 3X ऑप्टिकल जूम के साथ दिया गया है।

Samsung Galaxy S10+ को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें।

Samsung Galaxy S10+ के बैक में भी ट्रिपल रियर कैमरा सेट-अप दिया गया है जिसका प्राइमरी रियर कैमरा 16 मेगापिक्सल का दिया गया है। अन्य दो कैमरे की बात करें तो इसमें एक 12 मेगापिक्सल का वाइड एंगल कैमरा दिया गया है जबकि एक अन्य 12 मेगापिक्सल का टेलिफोटो कैमरा f/2.4 अपर्चर के साथ दिया गया है। सेल्फी कैमरे की बात करें तो इसमें ड्यूल सेल्फी कैमरा दिया गया है जिसमें एक लेंस 10 मेगापिक्सल का दिया गया है। वहीं, इसमें एक और 8 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है।

हमारा फैसला

दोनों ही फ्लैगशिप डिवाइस के हार्डवेयर और डिजाइन में काफी हद तक समानता है। OnePlus 7 Pro के गेम मोड और सॉफ्टेवयर काफी बेहतर दिए गए हैं। कैमरे के मामले में भी दोनों ही स्मार्टफोन एक जैसे ही परफॉर्म करते हैं। OnePlus 7 Pro में पॉप-अप सेल्फी कैमरा दिया गया है जबकि Samsung Galaxy S10+ में ड्यूल सेल्फी कैमरा दिया गया है। Samsung Galaxy S10+ के टॉप वेरिएंट के लिए आपको 1 लाख रुपये से ज्यादा खर्च करना पड़ सकता है जबकि OnePlus 7 Pro का टॉप वेरिएंट Rs 57,999 की कीमत में उपलब्ध है।

ये भी पढ़ें:

OnePlus 7 Pro Rs 48,999 की शुरुआती कीमत में भारत में लॉन्च, जानें फीचर्स

OnePlus 7 वाटरड्रॉप नॉच और 48MP कैमरे के साथ Rs 37,999 की शुरुआती कीमत में लॉन्च

OnePlus 7 Pro Review: क्या Samsung Galaxy S10+ टिक पाएगा इसके सामने?

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस