नई दिल्ली (साक्षी पंड्या)। स्मार्ट गैजेट्स ने आज के दौर में हमें फिटनेस को लेकर थोड़ा ज्यादा एक्टिव और गैजेट्स को लेकर चूजी बना दिया है। हमारी हर जरूरत को ध्यान में रखकर बाजार में आने वाली तमाम डिवाइस अब हमें न केवल फिटनेस फ्रीक बना रही हैं बल्कि सेहत के प्रति फिक्रमंद भी रख रही हैं। पहले चुनिंदा लोगों के पास होने वाली स्मार्ट वॉचेज और फिटनेस ट्रैकर आज लेटेस्ट फैशन में शुमार हो चुके हैं। बाजार में हर ओर आपकी सेहत को दुरुस्त रखने वाली ऐसे स्मॉर्ट वॉचेज और फिटनेस ट्रैकर की भरमार हैं। लेकिन ऐसे में बड़ा सवाल यह खड़ा होता है कि क्या ये फिटनेस ट्रैकर वाकई में आपको फिट रखने के लिए पर्याप्त हैं?

यह पता लगाने के लिए हमने Garmin VivoActive 3 Music Smartwatch को कुछ समय तक इस्तेमाल किया। जानते हैं कैसी है Garmin की VivoActive 3 Music Smartwatch:

फंक्शन्स:

  • Barometric altimeter: वर्कआउट के साथ यह ट्रैक रखता है की आपने कितनी सीढ़ियां चढ़ीं-उतरीं
  • बैटरी लाइफ: स्मार्टवॉच में 7 दिन की बैटरी लाइफ दी गई है। म्यूजिक के साथ GPS मोड में इसकी बैटरी लाइफ 5 घंटे की है और बिना म्यूजिक GPS के साथ इसकी बैटरी लाइफ 13 घंटे की है।
  • थर्ड पार्टी ऐप्स और वॉच फेसेस के लिए Connect IQ
  • स्पोर्ट मोड्स: हमें इस वॉच का एक प्लस पॉइंट यह भी लगा की यह सिर्फ एक रनिंग वॉच नहीं है। इसमें काफी सारे स्पोर्ट्स मोड उपलब्ध हैं, जो आम-तौर पर आप अपनी स्मार्टवॉच में चाहेंगे। इसमें साइकिलिंग से लेकर योग, पूल स्विमिंग समेत कई विकल्प मौजूद हैं। इसे आप अपने हिसाब से कस्टमाइज भी कर सकते हैं।

  • 50 मीटर तक वॉटरप्रूफ
  • Waypoint नेविगेशन: वॉच के इंटरनल कंपास का इस्तेमाल कर के आप Waypoint सेव कर सकते हैं और नेविगेट कर सकते हैं।
  • ऑलवेज ऑन टचस्क्रीन डिस्प्ले: इसका डिस्प्ले भी इसके प्लस पॉइंट में से एक है। यह 100% ऑलवेज ऑन डिस्प्ले है।
  • स्लीप ट्रैकिंग
  • सभी ऐप्स के लिए नोटिफिकेशन
  • वॉच बैंड्स को आसानी से बदला जा सकता है
  • कंट्रोल म्यूजिक वॉच फीचर
  • Find my phone फीचर

Amazon से Garmin Smart Watch खरीदने के लिए क्लिक करें यहां 

Garmin VivoActive 3 Music Smart Watch की सबसे खास बात यह है कि यह आपको कई तरह कि एक्टिविटीज को ट्रैक करने का आप्शन देती है। अगर आप सिर्फ फैशन के लिए वॉच ना लेकर फिटनेस को ध्यान में रखकर इसको चुन रहे हैं तो इस वॉच से तो आप Satisfy रहेंगे। योग से लेकर स्विमिंग, फ्लोर क्लाइंब और कार्डियो तक को इसमें ट्रैक कर सकते हैं। इसी के साथ अगर आप किसी अलग तरह का वर्कआउट करते हैं तो उस एक्टिविटी को भी एड किया जा सकता है।

स्मार्ट वॉच आज के समय में आपके लिए किसी डॉक्टर से कम नहीं है । इसके साथ कनेक्ट करने वाली एप्स में भी कई ओपशंस मिलते हैं। इसमें आप अपने गियर एड कर के उसके लाइफ span का भी अंदाजा लगा सकते हैं। आपकी एक्टिविटी, ट्रेनिंग, हेल्थ और परफॉरमेंस का डाटा आपको यही मिलता है। जिसे आप Daily, Weekly या Monthly Basis पर ट्रैक कर सकते हैं। यहाँ आप अपने Challenges क्रिएट भी कर सकते हैं और अपने कॉन्टेक्ट्स या रैंडम लोगों से भी कॉम्पिटिशन कर सकते हैं।

इस वॉच में म्यूजिक का भी एक खास विकल्प है लेकिन इसमें कमी यह है कि आप एप्पल म्यूजिक से लेकर अमेजन म्यूजिक तक किसी भी एप का इस्तेमाल इसमें नहीं कर पाएँगे। हालांकि, इसे कंप्यूटर से कनेक्ट कर के इसमें अपनी पसंद के गाने डाल आप वर्कआउट के दौरान उनका लुत्फ उठा सकते हैं।

यह स्मार्ट वॉच आपकी सेहत का किस हद तक ख्याल रख सकती है हम इसके लिए कोई बड़ा दावा तो नहीं कर सकते हैं लेकिन इतना जरूर कह सकते है कि यह डिवाइस आपको सेहत के प्रति बार-बार रिमाइंड कराकर आपकी मदद करती है। यह एक्योरेट डेटा के साथ बताती है की आपकी आज की एक्टिविटीज कैसी रही। शायद यही कारण है कि आज के समय में स्मार्ट वॉचेज इन दिनों लोगों का अहम साथी बनती जा रही हैं।

Samsung स्मार्टफोन्स की एसेसरीज खरीदने के लिए यूजर्स Amazon पर जा सकते हैं। यहां आपको कई ऑफर्स मिल जाएंगे। इन्हें खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

यह भी पढ़ें:

Android Q Beta, 15 अतिरिक्त डिवाइसेज पर भी उपलब्ध, ऐसे करें डाउनलोड

Samsung के बाद Google पेश करेगा फोल्डेबल फोन, प्रोटोटाइप पर कर रहा काम

Airtel 4G Hotspot अब Rs 399 में, Jio को देगा टक्कर, पढ़ें डिटेल्स 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप