Move to Jagran APP

Android tablets vs iPads: फीचर्स से जरूरत तक, जानें आपके लिए कौन ज्यादा बेहतर

बजट और फीचर्स को लेकर आईपैड और एंड्रॉयड टैबलेट में कुछ ऐसे अंतर हैं जिन्हें खरीदने से पहले आपको जरूर जानना चाहिए।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Fri, 11 May 2018 12:48 PM (IST)Updated: Mon, 21 May 2018 07:37 AM (IST)
Android tablets vs iPads: फीचर्स से जरूरत तक, जानें आपके लिए कौन ज्यादा बेहतर
Android tablets vs iPads: फीचर्स से जरूरत तक, जानें आपके लिए कौन ज्यादा बेहतर

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। अक्सर आप इस चर्चा को सुनते होंगे की एंड्रॉयड टैबलेट और आईपैड में कौन ज्यादा बेहतर होता है। तो आज हम आपको इन दोनों आपरेटिंग सिस्टम के टैबलेट्स के कुछ फीचर्स के बारे में बताते हैं, ताकि आप खुद तय कर सकें कि आपके लिए कौन ज्यादा बेहतर रहेगा।

loksabha election banner

डिजाइन-

2018 में आने वाले आईपैड की डिजाइन पुराने आईपैड के मुकाबले ज्यादा अच्छी है। हालांकि लुक वाइज ये बहुत ज्यादा एलिगेंट नहीं लगती है लेकिन इनका हल्का और स्लिम लुक आपको आकर्षित कर सकता है। आईपैड प्रो के 2 नए मॉडल यूजर्स को लुक वाइज काफी पसंद आ रहे हैं। हालांकि माना जा रहा है कि एप्पल आईफोन की डिजाइन को अगर अपने आईपैड में इस्तेमाल करें तो ये यूजर्स को और आकर्षित कर सकता है।

वहीं बात करें एंड्रॉयड टैबलेट्स की तो यहां आपको मिक्स डिजाइन देखने को मिलेगी। टैबलेट का लुक कंपनी दर कंपनी निर्भर करता है। उदाहरण के लिए सैमसेंग के गैलेक्सी टैब लुक के मामले में उतना आकर्षित नहीं करते जितना गूगल, आसुस और लेनवो के करते हैं। ‘पिक्सल सी’ टैबलेट का लुक आपको काफी पसंद आ सकता है।

सॉफ्टवेयर-

एंड्रॉयड टैबलेट के ऑपरेटिंग सिस्टम बड़े स्क्रीन पर ज्यादा ऑप्टिमाइज नहीं लगते है, जो आपको निराश कर सकते हैं। लेकिन बात करें बड़े एप्स जैसे नेटफ्लिक्स, क्रोम, माइक्रो सॉफ्ट आफिस की तो ये एंड्रॉयड टैबलेट पर स्मूथ रन करते हैं।

वहीं बात करें आईपैड्स की तो यहां आपको कई शानदार फीचर्स मिलते हैं जैसे, मैक स्टाइल डॉक जिससे आप एप को किसी भी साइड रन कर सकते हैं। साथ ही आप किसी भी फाइल को ड्रैग एंड ड्रॉप फीचर की मदद से कभी भी विंडोज में डाल सकते हैं। ज्यादातर आईओएस एप्स इस इंटरफेस के साथ डिजाइन किए जाते हैं जो बड़े स्क्रीन पर भी आसानी से ऑप्टिमाइज हो जाते हैं।

कीमत-

बजट के मामले में आईपैड के मुकाबले एंड्रॉयड टैबलेट में ज्यादा विकल्प मिलते हैं। कीमत की बात करें तो एंड्रॉयड टैबलेट्स का हाल बिल्कुल एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स की तरह है। यानी कम कीमत में अगर आपको ज्यादा फीचर्स चाहिए तो एंड्रॉयड टैबलेट्स आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकते हैं। लेकिन अगर प्रीमियम रेंज की बात करें तो जो फीचर्स और एक्पीरियंस आईपैड पर मिलता है वो आपको एंड्रॉयड टैबलेट में नहीं मिलेगा।

पसंद-

ये एक ऐसी कैटेगरी है जहां तर्क काम नहीं करते। एप्पल के लॉयल यूजर्स को आईपैड पसंद आता है। वहीं कम या मिड रेंज में ज्यादा फीचर्स की चाहत रखने वाले यूजर्स को एंड्रॉयड टैबलेट पसंद आता है। एंड्रॉयड टैबलेट में आपको प्रतिस्पर्धा ज्यादा मिलती है जिससे आपके पास ज्यादा विकल्प मौजूद रहता है। वहीं अगर प्रीमियम फीचर्स की बात करें तो आईपैड एक अच्छा विकल्प नजर आएगा। दोनों के ही इंटरफेस यूजर्स को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें:

CCTV के लिए अब कैमरा नहीं बल्कि अपने पुराने फोन का करें इस्तेमाल, ये हैं 5 आसान तरीके

आपका फेसबुक का पासवर्ड किसी और के पास तो नहीं, इन तरीकों से लगाएं पता

इन 5 लोकप्रिय स्मार्टफोन्स को यूजर्स कर रहे हैं पसंद, कीमत 15,000 रुपये से भी कम 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.