नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google Chrome को टक्कर देने के लिए एक नया ब्राउजर लॉन्च किया गया है। इसका नाम Brave है। Google Chrome को करीब 200 करोड़ यूजर्स इस्तेमाल कर रहे हैं, ऐसे में यह नया ब्राउजर अपनी पहचान यूजर्स के बीच बना पाएगा या नहीं ये तो समय ही बताएगा। Brave ब्राउजर की खास बात यह है कि यह थर्ड पार्टी ऐड्स और कूकीज को ऑटोमैटिकली ब्लॉक कर देता है। इसके अलावा यह यूजर को विज्ञापन देखने का भी विकल्प देता है। इसके अलावा अगर यूजर इन विज्ञापनों पर क्लिक करते हैं तो उन्हें इसके पैसे भी दिए जाएंगे।

Brave ब्राउजर ऐडवर्टाइजिंग के नए मॉडल को लेकर तैयार है। इसमें दावा किया गया है कि यूजर्स को इस ब्राउजर में विज्ञापन देखने के लिए 70 फीसद हिस्सा दिया जाएगा। यह हिस्सा रेवन्यू का होगा। वहीं, बचा हुआ 30 फीसद डेवलपर के हिस्से में जाएंगे। इसका सीधा मतलब जो भी यूजर्स इस ऐडवर्टाइजिंग मॉडल में हिस्सा लेंगे उन्हें कंपनी इस साल 60 से 70 डॉलर तक का भुगतान करेगी। वहीं, वर्ष 2020 तक यह 224 डॉलर होने की संभावना जताई जा रही है। कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि Brave के जरिए विज्ञापन के नए सिस्टम को पूरी तरह से बदलने पर काम कर रहे हैं।

अगर आप Lenovo के स्मार्टफोन्स खरीदना चाहते हैं तो Amazon पर जा सकते हैं। यहां आपको कई ऑफर्स भी मिल जाएंगे। इन्हें खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

Brave एक ओपन सोर्स क्रोमियम बेस्ड ब्राउजर है। Chrome के मुकाबले यह स्पीड, सिक्योर ब्राउजिंग और क्विक नेविगेशन के मामले में बेहतर है। इन सब खासियतों के चलते यह FireFox के बाद सबसे बेस्ट ब्राइजर बन गया है। वहीं, तीसरे नंबर पर Apple Safari और चौथे नंबर पर Chrome शामिल है। यह लिस्ट toptenreviews.com रीव्यूइंग पोर्टल ने जारी की है।

आपको बता दें कि Brave को सबसे पहले 2018 में iOS ने लॉन्च किया था। अब इस ब्राउजर को एंड्रॉइड, विंडोज और लिनक्स पर भी उपलब्ध कराया जाएगा। यह Chrome की तुलना में डेस्कटॉप पर 2 गुना तो मोबाइप पर 8 गुना तेज काम करता है।

Motorola के स्मार्टफोन्स खरीदने के लिए आप Amazon पर जा सकते हैं। इन्हें खरीदने के लिए क्लिक करें यहां

यह भी पढ़ें:

Xiaomi 15 जुलाई को लॉन्च करेगा वायरलेस हेडसेट, जानें इसके फीचर्स

Asus 6Z को Rs 17,900 कम कीमत में खरीदने का मौका, पहली सेल दोपहर 12 बजे से होगी शुरू

Vivo Z1 Pro, Realme X, Redmi K20 Pro जुलाई में लॉन्च होंगे ये स्मार्टफोन्स  

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप