Move to Jagran APP

अगले महीने बंद हो जाएगा YouTube का ये पॉपुलर फीचर, इस वजह से कंपनी ले रही ये फैसला

YouTube Stories Features यूट्यूब का इस्तेमाल करोड़ो लोग करते हैं। स्ट्रीमिंग की दिग्गज कंपनी यूट्यूब अगले महीने से अपने YouTube Stories फीचर को बंद करने वाली है। कंपनी अब अपना पूरा ध्यान यूट्यूब शॉर्ट्स लाइव वीडियो पर देना चाहती है। (फोटो-जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyPublished: Fri, 26 May 2023 06:00 PM (IST)Updated: Fri, 26 May 2023 06:00 PM (IST)
अगले महीने बंद हो जाएगा YouTube का ये पॉपुलर फीचर, इस वजह से कंपनी ले रही ये फैसला
YouTube will shut down YouTube Stories after June 26 2023 Know All Details

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आप यूट्यूब का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए जरूरी खबर है। कंपनी ने घोषणा की है की वह अगले महीने से अपने YouTube Stories फीचर को अगले महीने बंद कर देगी। यूट्यूब ने घोषणा की है कि अगले महीने यानी 26 जून को YouTube Stories को बंद कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

अब कंपनी अपना पूरा ध्यान यूट्यूब शॉर्ट्स, लाइव वीडियो और कम्युनिटी पोस्ट पर देना चाहती है। इसी कारण यूट्यूब अपने इस खास फीचर को बंद का रहा है। आइये, इसके बारे में डिटेल से जानते हैं।

YouTube Stories फीचर अगले महीने होगा बंद

कंपनी ने कहा है कि पोस्ट और स्टोरीज दोनों का इस्तेमाल करने वाले क्रिएटर्स में स्टोरीज की तुलना में औसत ड्राइव पर कई गुना अधिक कमेंट्स और लाइक्स हैं। यह फीचर YouTube निर्माताओं के लिए उपलब्ध है और इसमें स्टोरीज़ के कुछ पहलू शामिल हैं।

इसमें एडिटिंग टूल और 24 घंटों के बाद डिलीट होने वाले पोस्ट शामिल है। इस फीचर के साथ क्रिएटर्स पोल, क्विज, फिल्टर और स्टिकर सहित नए इंगेजमेंट फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। कंपनी का मानना है कि स्टोरीज के मुकाबले शॉर्ट ऑन एवरेज से कई गुना ज्यादा सब्सक्राइबर होते हैं।

कब शुरू हुआ था YouTube Stories फीचर

स्ट्रीमिंग की दिग्गज कंपनी ने 2017 में रील्स नाम से अपना स्टोरीज फीचर लॉन्च किया, जो इसे 10,000 से अधिक ग्राहकों वाले यूजर्स तक सीमित करता है। Instagram और Snapchat के समान, स्टोरीज़ ने क्रिएटर्स को प्रचार टूल के रूप में चैनल अपडेट के साथ अपने कंटेंट को शेयर करने का माध्यम प्रदान किया।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि YouTube ने पहली बार 2018 में स्टोरीज फीचर को लॉन्च किया गया था। कंपनी ने आधिकारिक तौर पर 10,000 से अधिक यूजर्स के साथ फीचर की शुरुआत की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.