नई दिल्ली (टेक डेस्क)। मल्टीमीडिया मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप ने एक नया अपडेट करने की तैयारी में है। इसके तहत ऐप के मौजूदा Delete for Everyone फीचर को बेहतर बनाया गया है। कंपनी ने इस फीचर को पिछले वर्ष पेश किया था। इसके तहत यूजर द्वारा भेजे गए मैसेज को 7 मिनट के अंदर डिलीट किया जा सकता था। इसके बाद कंपनी ने इस समय को बढ़ाकर 1 घंटे 8 मिनट और 16 सेकेंड कर दिया था। अब इस समय और बढ़ा दिया गया है। साथ ही इस नए अपडेट में कंपनी ने फीचर को और बेहतर बनाने के लिए अतिरिक्त जांच करने का विकल्प भी जोड़ा है।

जानें फीचर के बारे में:

वॉट्सऐप से मैसेज डिलीट करने के समय को बढ़ाकर 13 घंटे 8 मिनट और 16 सेकेंड कर दिया है। WABetaInfo के मुताबिक, इस नए अपडेट में अगर यूजर किसी मैसेज को डिलीट करता है तो रिसीपिंट को एक रिवोक रिक्वेस्ट भेजी जाएगी। अगर वो दिए गए समय यानी 13 घंटे 8 मिनट और 16 सेकेंड में उसे अप्रूव नहीं करता है तो मैसेज डिलीट नहीं होगा।

वॉट्सऐप ने यह फीचर इस बात को सुनिश्चित करने के लिए जोड़ा है कि वॉट्सऐप के प्लेटफॉर्म से कोई भी यूजर कुछ दिन, महीने या साल भर पुराने मैसेजेज को डिलीट न कर पाए। इस नए अपडेट में स्टीकर सपोर्ट भी दिया जाएगा। हालांकि, यह फीचर कब रोलआउट किया जाएगा इसकी जानकारी फिलहाल नहीं दी गई है। लेकिन इसे आने वाले कुछ हफ्तों में पेश कर दिया जाएगा।

वहीं, सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट फेसबुक अपने मैसेंजर प्लेटफॉर्म पर Unsend फीचर रोलआउट करने की तैयारी में है। खबरों की मानें तो इस फीचर के तहत यूजर्स अपने दोस्तों को सेंड किए गए मैसेज को वापस भी ले सकेंगे। इसका सीधा मतलब यह है कि यूजर्स भेजे गए मैसेज को डिलीट कर पाएंगे। फेसबुक के एक प्रवक्ता ने बताया कि अभी कंपनी इस फीचर पर काम कर रही है। कंपनी ने इससे पहले इस तरह के फीचर लाने की पुष्टि की थी। इस खबर की ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

https://www.jagran.com/technology/social-media-facebook-may-soon-bring-unsend-feature-on-messenger-18536578.html

यह भी पढ़ें:

Google One भारत में उपलब्ध, मात्र 130 रुपये में मिल रही 130GB स्टोरेज

Blockchain तकनीक के साथ 22 अक्टूबर को लॉन्च होगा HTC Exodus, हैक करना होगा मुश्किल

24MP फ्रंट कैमरा के साथ लॉन्च हुआ Vivo Z3i, जानें कीमत और फीचर्स 

Posted By: Shilpa Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप