नई दिल्ली (टेक डेस्क)। WhatsApp एक इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है। इस प्लेटफॉर्म के लॉन्च होने से अब तक कंपनी ने कई नए फीचर्स को जोड़ा है जिससे यूजर एक्सपीरियंस काफी बढ़ गया है। एक बार यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस देने के लिए WhatsApp कुछ नए फीचर्स पेश करने जा रहा है। इनकी टेस्टिंग भी चल रही है। इनमें से कुछ को बीटा वर्जन पर स्पॉट किया गया है तो कुछ फीचर्स उपलब्ध कराए जाने की कतार में है। यहां हम आपको ऐसे ही कुछ WhatsApp अपकमिंग फीचर्स की जानकारी दे रहे हैं जो यूजर्स के लिए जल्द ही रोलआउट किए जा सकते हैं।

WhatsApp product catalogs: यह फीचर WhatsApp बिजनेस ऐप में दिखाई देगी। यूजर्स इनके जरिए प्रोडक्ट ब्राउज कर पाएंगे। यह फीचर उन लोगों के लिए फायदेमंद साबित होगा जिनका छोटा बिजनेस है और वो वेबसाइट नहीं बना सकते हैं। यह फीचर खासतौर से भारत के यूजर्स के लिए लाभदायक सिद्ध होगा। नए प्रोडक्ट कैटेलॉग फीचर के जरिए लोगों को उनके बिजनेस में मदद मिलेगी।

Animated stickers: WABetaInfo की एक रिपोर्ट के अनुसार, WhatsApp यूजर्स जल्द ही एनिमेटेड स्टीकर्स एंड्रॉइड फोन पर शेयर कर पाएंगे। इसे iPhones समेत WhatsApp web पर भी उपलब्ध कराया जाएगा। इसके अलावा इन स्टीकर्स Gif की तरह होंगे।

WhatsApp से संबंधित कई बुक्स Amazon पर उपलब्ध हैं। अगर आप इन्हें खरीदना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। Whatsapp - Complete Guide: How to use Whatsapp and exchange messages without having to pay for SMS

Stickers Notification Preview: WABetaInfo ने एक अन्य रिपोर्ट में स्टीकर नोटिफिकेशन प्रीव्यू फीचर को स्पॉट किया गया है। यह फीचर एंड्रॉइड 2.19.130 अपडेट के तहत देखा गया है। यह फीचर यूजर्स को स्टीकर के साथ WhatsApp मैसेज प्रीव्यू करने की सुविधा देता है।

Frequently forwarded messages: Whatsapp में एंड्रॉइड यूजर्स के लिए दो फीचर जल्द जोड़े जाएंगे। इन फीचर्स के जरिए कोई भी मैसेज कितनी बार फॉरवर्ड हुआ है ट्रैक किया जा सकेगा। इसके अलावा मैसेज को बार-बार फॉरवर्ड करने वाले यूजर्स पर भी निगरानी रखी जा सकेगी। Whatsapp का यह कदम फेक न्यूज को फैलने से रोकने के लिए उठाया गया है।

In-app browser: इस फीचर को एंड्रॉइड बीटा वर्जन 2.19.74 के तहत देखा गया है। इस फीचर में अगर किसी चैट में आपको कोई लिंक आया है और उस पर आप क्लिक करते हैं तो वो WhatsApp के इन-ऐप ब्राउजर में ओपन होगा। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अगर यूजर इस फीचर को चुनते हैं तो इसकी सर्च हिस्ट्री WhatsApp या Facebook पर एक्सेस नही की जा सकेगी।

WhatsApp से संबंधित कई बुक्स Amazon पर उपलब्ध हैं। अगर आप इन्हें खरीदना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। Whatsapp Messenger guide

यह भी पढ़ें:

Google Doodle: प्रसिद्ध रक्त विशेषज्ञ Lucy Wills का कुछ यूं मनाया जन्मदिन

Redmi एक नहीं बल्कि दो फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स कर सकती है लॉन्च, लीक हुई जानकारी

OnePlus 7 Pro Vs Galaxy S10e: जानें दोनों फोन्स में क्या है अंतर

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Shilpa Srivastava