नई दिल्ली, टेक डेस्क। Whatsapp एंड्रॉइड पर एक "QR Code shortcut" फीचर को स्पॉट किया गया है। यह एंड्रॉइड के लिए Whatsapp बीटा रिलीज का हिस्सा है। मई में रिपोर्ट किया गया था की इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप QR कोड बटन को लेकर आने वाली है। इससे यूजर्स QR कोड के जरिये कॉन्टैक्ट्स एड कर पाएंगे। इस फीचर को सबसे पहले पिछले साल नवंबर में स्पॉट किया गया था। अभी तक इसे बीटा टेस्टर्स को उपलब्ध नहीं कराया गया है। अन्य ऐप्स जैसे की- LinkedIn और Instagram भी इस तरह का फीचर उपलब्ध करवाता है।

WABetaInfo द्वारा पोस्ट किये गए ट्वीट के अनुसार, WhatsApp beta Android version 2.19.189 में QR कोड शॉर्टकट को एड किया गया है। स्क्रीनशॉट के अनुसार, Whatsapp यूजर्स इस फीचर के जरिये QR कोड को स्कैन और शेयर कर पाएंगे। फीचर को आने वाले समय में इनेबल किया जाएगा। अभी यह फीचर लेटेस्ट बीटा रिलीज में नहीं दिख रहा है।

याद दिला दें, Whatsapp अंततः ऐसा फीचर लेकर आने वाला है, जिसमे यूजर्स अपने स्टेटस अपडेट्स को Facebook स्टोरीज में भी शेयर कर पाएंगे। यह फीचर कुछ समय से डेवलपमेंट स्टेज पर है। अब ऐसी खबर है की कंपनी ने इस फीचर की टेस्टिंग की शुरुआत कर दी है। यह फीचर उन सभी यूजर्स को दिखाई देगा, जिन्होंने बीटा प्रोग्राम के लिए साइन-अप किया हुआ है। इसके तहत यूजर्स को अपने Whatsapp अकाउंट्स को Facebook से लिंक करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। ऐप, स्टेटस को फेसबुक स्टोरी के तौर पर शेयर करने के लिए डाटा शेयरिंग API का इस्तेमाल करेगी।

WhatsApp से संबंधित कई बुक्स Amazon पर उपलब्ध हैं। अगर आप इन्हें खरीदना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। Whatsapp - Complete Guide: How to use Whatsapp and exchange messages without having to pay for SMS

WhatsApp से संबंधित कई बुक्स Amazon पर उपलब्ध हैं। अगर आप इन्हें खरीदना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। Whatsapp Messenger guide

प्राइवेसी और सेफ्टी के लिए, whatsapp दोनों प्लेटफॉर्म्स को लिंक नहीं कर रहा है। जिस तरह बाकी सभी ऐप्स APIs का इस्तेमाल कर के iOS और Android पर शेयरिंग करती है, उसी तरह Whatsapp पर भी शेयरिंग फीचर काम करेगा। रिपोर्ट के अनुसार, Whatsapp ने स्टेटस को ऑटोमेटिकली शेयर का विकल्प नहीं रखा है। कंपनी का कहना है की, यह यूजर्स का निर्णय है की वो स्टेटस शेयर करना चाहते हैं या नहीं।

यह भी पढ़ें:

Vodafone ने Rs 129 के प्रीपेड प्लान में किया बदलाव, Airtel और Jio के सस्ते प्लान्स को देगा टक्कर

Jio GigaFiber के लॉन्च से पहले BSNL ने Bharat Fiber ब्रॉडबैंड प्लान में किए बदलाव

Samsung Galaxy Note 10 अगस्त 7 को होगा लॉन्च, जानें इससे जुडी जरुरी डिटेल्स

 

Posted By: Sakshi Pandya

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस