नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Whatsapp इंस्टेंट मेसेजिंग ऐप पिछले कुछ समय में एक दूसरे से जुड़े रहने के लिहाज से एक जरुरी हिस्सा बन चुकी है। खासकर की भारत में Whatsapp के कई मिलियन यूजर्स हैं। स्टिकर्स, GIF, लाइव लोकेशन शेयरिंग जैसे फीचर्स के साथ यूजर्स Whatsapp को और पसंद करने लगे हैं। हालांकि, एक लम्बे समय से Whatsapp फेक न्यूज की परेशानी से जूझ रहा है। Facebook अधिकृत मैसेजिंग ऐप इस परेशानी से निपटने के लिए कई फीचर्स रोल-आउट कर रही है। उम्मीद है की आने वाले दिनों में भी Whatsapp कई अन्य फीचर्स लेकर आएगी जिससे फेक न्यूज से निपटा जा सके। जानते हैं ऐसे ही कुछ फीचर्स के बारे में:

In-app Browser: हालांकि, फेसबुक के अन्य प्लेटफॉर्म्स जैसे की Instagram और facebook के अपने इन-ऐप ब्राउजर हैं। लेकिन Whatsapp में अब तक कुछ ऐसा उपलब्ध नहीं है। हालांकि, जब Whatsapp में यह फीचर आएगा तो ना सिर्फ यह लिंक्स को इन-ऐप ब्राउजर में ही खोलेगा बल्कि यूजर्स को यह भी बताएगा की वह लिंक सेफ है या नहीं। इसके अलावा, इसमें अलग से ब्राउजर की कोई विंडो नहीं खुलेगी। इससे लोड टाइम भी फास्ट होगा।

Search Image Feature: यह एक खास फीचर होने वाला है। इससे यूजर्स उन पिक्चर्स को ढूंढ पाएंगे जो उन्होंने ऐप में रिसीव की होगी या भेजी होगी। इस तरीके से वो यह पता लगा पाएंगे की ऐप में एक्सचेंज की गई पिक्चर्स सही हैं या नहीं। फिलहाल यह फीचर बग-टेस्टिंग फेज में है।

Tech Videos देखने के लिए हमारे यूट्यूब चैनल HiTech को Subscribe करें

Forwarding Info Feature: यह भी Whatsapp का महत्वपूर्ण फीचर होने वाला है। इस फंक्शन का इस्तेमाल कर के यूजर्स यह देख पाएंगे की एक मैसेज को कितनी बार फॉरवर्ड किया गया है। मैसेज की जानकारी चैट विंडो के मैसेज इन्फो सेक्शन में मिलेगी। इस तरीके से यूजर्स यह ट्रैक कर पाएंगे की किसी मैसेज को एक या अधिक यूजर्स के साथ शेयर किया गया है।

Frequently Forwarded Feature: यह फीचर फॉरवार्डिंग इन्फो फीचर से थोड़ा-सा अलग होगा। क्योंकि यह मैसेज भेजने वाले को भी विजिबल होगा। जब आपको कोई मैसेज मिलेगा तो आप पता लगा पाएंगे की उस मैसेज को ज्यादा शेयर किया गया है या नहीं। ज्यादा शेयर किए मैसेज में 4 से अधिक बार शेयर किए गए मैसेज शामिल होंगे।

Short Link Feature: Whatsapp शार्ट लिंक फीचर बिजनेस iOS यूजर्स के लिए होगा। यह बिजनेसेज को WA.ME से लिंक जनरेट करने की अनुमति देगा।

यह भी पढ़ें:

Lenovo K6 Enjoy ट्रिपल रियर कैमरा और Android 9 Pie के साथ लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

BSNL को मिला IFMC लाइसेंस, अब फ्लाइट में भी मिलेगी इंटरनेट कनेक्टिविटी

मात्र ₹ 99 में मिलेगा Apple Music सब्सक्रिप्शन, Spotify को मिली कड़ी टक्कर

Posted By: Sakshi Pandya

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस