Move to Jagran APP

WhatsApp पर आ रहा कमाल का फीचर, अब इमेज से टेक्स्ट अलग करना होगा आसान

WhatsApp New Feature अगर आप एक वॉट्सऐप यूजर हैं तो आपके लिए गुड न्यूज है। कंपनी ऐपल यूजर के लिए टेक्स्ट डिटेक्शन फीचर को रोल-ऑउट करना शुरू कर दिया है। आइये जानते हैं ये नया फीचर कैसे काम करेगा। (फाइल फोटो जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyPublished: Thu, 16 Mar 2023 02:52 PM (IST)Updated: Thu, 16 Mar 2023 04:00 PM (IST)
WhatsApp पर आ रहा कमाल का फीचर, अब इमेज से टेक्स्ट अलग करना होगा आसान
WhatsApp new feature on iOS lets users extract text from images

नई दिल्ली, टेक डेस्क। समय- समय पर वॉट्सऐप अपने प्लेटफॉर्म पर कई नए फीचर्स को जोड़ता रहता है। मेटा-स्वामित्व वाला मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप आईओएस पर 'टेक्स्ट डिटेक्शन' फीचर को रोल आउट करना शुरू कर दिया है। इस फीचर की मदद से यूजर्स इमेज से सीधे टेक्स्ट को अलग कर पाएंगे। आईओएस 23.5.77 अपडेट के लिए नए वॉट्सऐप इंस्टॉल करने के बाद कंपनी इस फीचर को सभी के लिए रोल आउट कर रही है।

loksabha election banner

टेक्स्ट डिटेक्शन फीचर ऐसे करेगा काम

WABetaInfo की एक रिपोर्ट के अनुसार जब कोई यूजर कोई ऐसी इमेज खोलता है जिसमें टेक्स्ट दिया गया है, तो अब वहां एक नया बटन दिखाई देगा जो उसे इमेज से टेक्स्ट को कॉपी करने देगा। ये नया फीचर व्यू वन्स में काम नहीं करेगा। मैसेजिंग प्लेटफॉर्म iOS पर एक स्टिकर मेकर टूल रोल आउट कर रहा है, जो यूजर्स को इमेज को स्टिकर में बदलने देगा।

इस हफ्ते की शुरुआत में वॉट्सऐप ग्लोबली iOS पर 'वॉयस स्टेटस अपडेट' फीचर भी शुरू कर रहा है, जिसके साथ यूजर्स वॉयस नोट रिकॉर्ड कर सकते हैं और इसे स्टेटस के माध्यम से शेयर कर सकते हैं। फिलहाल वॉयस नोट के लिए अधिकतम रिकॉर्डिंग समय 30 सेकंड है।

वॉट्सऐप एक्सपायरिंग ग्रुप फीचर जल्द होगा शुरू

कुछ खास त्यौहार पर हम कुछ वॉट्सऐप ग्रुप बनाकर उसे ऐसे ही छोड़ देते हैं, ऐसे में वॉट्सऐप ग्रुप ऐसे ही खाली पड़ा रहता है। एक्सपायरिंग ग्रुप्स फीचर यूजर्स को उन ग्रुप्स के लिए एक्सपायरी डेट सेलेक्ट करने की अनुमति देगा, जिस ग्रुप में उन्हें ऐड किया गया था। इस फीचर के जरिए वॉट्सऐप ग्रुप को एक दिन, एक सप्ताह और यहां तक कि एक कस्टम डेट के हिसाब से सेट किया जा सकता है। यह फीचर यूजर को सेट किये एक्सपायरी डेट को हटाने की सुविधा भी देगी।

टेक्स्ट एडिटर फीचर जल्द होगा शुरू

फीचर ट्रैकर WABetaInfo की हालिया रिपोर्ट के अनुसार, वॉट्सऐप एक नए टेक्स्ट एडिटर फीचर पर काम कर रहा है, जो ड्राइंग टूल में नए फॉन्ट और टेक्स्ट फॉर्मेटिंग लाएगा। इसके अलावा यूजर टेक्स्ट बैकग्राउंड का रंग भी बदल सकेंगे। इसके साथ ही बहुत जल्द वॉट्सऐप पर हमें कैलिस्टोगा, कूरियर प्राइम, डैमियन, एक्सो 2 और मॉर्निंग ब्रीज जैसे नए फॉन्ट देखने को मिल सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.