नई दिल्ली, टेक डेस्क। Whatsapp Dark Mode एक ऐसा फीचर है, जो काफी समय से ख़बरों में बना हुआ है। इसे लेकर कुछ UI लीक्स भी हुई, जिसमें नए डार्क बैटरी सेविंग मोड की बात कही गई थी, लेकिन इस फीचर को लेकर अभी आधिकारिक तौर से कुछ नहीं कहा गया है। इसके अलावा, सभी बड़ी ऐप्स जैसे की- जीमेल, गूगल क्रोम और फेसबुक मैसेंजर में भी डार्क मोड आ चुका है। Whatsapp के इस नए फीचर का यूजर्स को बेसब्री से इंतजार है।

हालांकि, अगर आपको कुछ ज्यादा ही जल्दी है, तो आप आधिकारिक डार्क मोड के रोल-आउट से पहले मैसेंजर ऐप का कलर स्विच कर सकते हैं। अगर आप एंड्रॉइड यूजर हैं, तो आपको अपनी डिवाइस पर एंड्रॉइड Q की जरुरत होगी और iOS यूजर्स को iOS 11 की जरुरत होगी।

एंड्रॉइड पर WhatsApp डार्क मोड: एंड्रॉइड यूजर्स को इसके लिए एंड्रॉइड Q के लेटेस्ट बीटा वर्जन या एंड्रॉइड 10 की जरुरत होगी। एंड्रॉइड Q नेटिव डार्क मोड के साथ आता है। एंड्रॉइड Q पर डार्क मोड इनेबल करने के लिए सेटिंग्स>डिस्प्ले में जाकर थीम पर टैप करें और डार्क को सेलेक्ट कर लें।

अब, सभी ऐप्स के लिए डार्क थीम अप्लाई करने के लिए आपको डेवलपर ऑप्शंस को इनेबल करना होगा। सेटिंग में अबाउट फोन में जाएं और बिल्ड नबंर पर 7 बार टैप करें। अब मुख्य सेटिंग पेज में डेवलपर ऑप्शंस में जाएं। डेवलपर ऑप्शंस में जाने के बाद "Override force-dark" में स्विच कर लें। इससे सभी ऐप्स में डार्क मोड अप्लाई हो जाएगा। चैट पेज को छोड़कर अब Whatsapp में उसके UI के जरिये डार्क मोड अप्लाई हो जाएगा। आप चैट को सेटिंग्स>चैट्स>वॉलपेपर में जाकर आसानी से डार्क कर सकते हैं।

WhatsApp से संबंधित कई बुक्स Amazon पर उपलब्ध हैं। अगर आप इन्हें खरीदना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। Whatsapp - Complete Guide: How to use Whatsapp and exchange messages without having to pay for SMS

iOS पर WhatsApp डार्क मोड: iOS यूजर्स के पास डार्क मोड को लाने के दो विकल्प मौजूद है। हालांकि, एक मेथड में आपको फोन को जेलब्रेक करना होगा, इसलिए हम आसान मेथड को बताएंगे। iOS 11 में "Smart Invert" फीचर दिया गया है। इससे फोन के डिस्प्ले का कलर रिवर्स हो जाता है। एंड्रॉइड की ही तरह इसमें भी चैट पेज डार्क नहीं होंगे। इसलिए यहां भी आप वॉलपेपर वाला मेथड अपनाकर चैट पेज को डार्क कर सकते हैं।

WhatsApp से संबंधित कई बुक्स Amazon पर उपलब्ध हैं। अगर आप इन्हें खरीदना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। Whatsapp Messenger guide

यह भी पढ़ें:

Apple iOS 13 पब्लिक बीटा: कैसे करें डाउनलोड समेत जानें सभी जरुरी बातें

2019 ICC Cricket World Cup भारत-पाक मैच को Hotstar पर 10 करोड़ लोगों ने किया स्ट्रीम

Google को एंड्रॉइड लॉन्च करने का मौका देना सबसे बड़ी गलती: बिल गेट्स 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप