नई दिल्ली (टेक डेस्क)। व्हाट्सएप ने अपने प्लेटफॉर्म पर फॉरवर्डेड मैसेज फीचर जारी कर दिया है। इस फीचर के तहत अगर कोई भी मैसेज फॉरवर्ड किया गया होगा तो इसे फॉरवर्डेड टैग कर दिया जाएगा। इसका सीधा मतलब यह है कि जब भी आपके पास कोई फॉरवर्ड मैसेज आएगा तो उसके ऊपर Forwarded लिखा आएगा। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन पर व्हटास्एप के नए वर्जन को इंस्टॉल करना होगा। यह फीचर फेक मैसेजेज पर लगाम लगाने के लिए जार किया गया है। भारत में कई मामले सामने आए हैं जब फेक या फर्जी मैसेजेज के चलते कई लोगों की जान गई है।

जानें फीचर के बारे में:

कंपनी ने अपने ब्लॉगपोस्ट में लिखा है कि कौन सा मैसेज फॉरवर्डेड है और कौन सा नहीं इसका संकेत व्हाट्सएप का नया फीचर देगा। यह नया फीचर किसी दोस्त या ग्रुप में चैटिंग को आसान बना देगा। इससे आपको यह पता चलेगा कि आपक दोस्त ने जो मैसेज आपको भेजा है वो उसने खुद टाइप किया है या कहीं से फॉरवर्ड किया है। व्हाट्सएप ने कहा है, “हम अपने यूजर्स की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखते हैं। हम चाहते हैं कि आप किसी भी मैसेज को उसकी विश्वसनियता जानें फॉरवर्ड न किया जाए। अगर आप ऐसे मैसेजेज से बचना चाहते हैं तो जो भी आपको ऐसे मैसेज भेजता है उसे आप रिपोर्ट स्पैम या ब्लॉक कर सकते हैं।” इसे एंड्रॉयड और iOS यूजर्स के लिए पेश किया गया है।

Suspicious Link Detection:

कंपनी ने इससे पहले एक नया टूल पेश किया था जिसका नाम Suspicious Link Detection है। इस फीचर के तहत यूजर्स फेक न्यूज को पहचान पाएंगे। फिलहाल, यह बीटा वर्जन पर टेस्टिंग मोड मं है। यह गूगल प्ले स्टोर पर 2.18.204 बीटा वर्जन के साथ डेवलपमेंट स्टेज पर है। खबरों की मानें तो इसे जल्द ही यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि कंपनी ने यह कदम सरकार द्वारा दी गई फर्जी खबरों, वीडियो और तस्वीरों पर लगाम लगाने की चेतावनी के बाद उठाया है। इस खबर की ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

https://www.jagran.com/technology/apps-whatsapp-introduces-new-tool-to-address-fake-news-spam-18175827.html

जानें इंस्टाग्राम के नए फीचर्स के बारे में:

फेसबुक की पॉपुलर सोशल मीडिया इमेज और वीडियो शेयरिंग एप इंस्टाग्राम का नया वर्जन गूगल प्ले स्टोर पर रोल आउट कर दिया गया है। इस लाइट वर्जन एप को प्ले स्टोर पर देखा गया है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इस एप को 2जी और 3जी के स्लो इंटरनेट पर भी चलाया जा सकता है। इंस्टाग्राम का मौजूदा वर्जन स्लो इंटरनेट पर सही से काम नहीं करता है। इसलिए यूजर्स को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इंस्टाग्राम के कई फीचर्स 2जी और 3जी के स्लो इंटरनेट पर काम नहीं करते हैं।

https://www.jagran.com/technology/apps-instagram-lite-version-spotted-on-google-play-store-open-for-testing-in-mexico-18138455.html

यह भी पढ़ें:

Moto E5 Plus vs Realme 1 vs Redmi Note 5: किस स्मार्टफोन ने बजट सेगमेंट में मारी बाजी

ऑनलाइन ITR को घर बैठे भरने के लिए इन 10 स्टेप्स को फॉलो करे

25MP फ्रंट कैमरा से लैस Oppo F7 की कीमत में हुई भारी कटौती, जानें नई कीमत 

Posted By: Shilpa Srivastava