Move to Jagran APP

व्हाट्सएप पर शेयर हो रही Fake News की मिलेगी जानकारी, यह फीचर करेगा मदद

व्हाट्सएप का नया फीचर कंपनी के प्लेटफॉर्म पर शेयर की जा रही न्यूज का विश्लेषण कर यह पता लगाएगा कि न्यूज फेक है या सही

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Mon, 09 Jul 2018 11:17 AM (IST)Updated: Tue, 10 Jul 2018 07:40 AM (IST)
व्हाट्सएप पर शेयर हो रही Fake News की मिलेगी जानकारी, यह फीचर करेगा मदद
व्हाट्सएप पर शेयर हो रही Fake News की मिलेगी जानकारी, यह फीचर करेगा मदद

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। फेसबुक की स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सएप ने फेक न्यूज से निजात पाने के लिए एक नया टूल पेश किया है। इस टूल का नाम Suspicious Link Detection है। इस फीचर के तहत यूजर्स फेक न्यूज को पहचान पाएंगे। फिलहाल, यह बीटा वर्जन पर टेस्टिंग मोड में है। यह गूगल प्ले स्टोर पर 2.18.204 बीटा वर्जन के साथ डेवलपमेंट स्टेज पर है। खबरों की मानें तो इसे जल्द ही यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया जाएगा। आपको बता दें कि कंपनी ने यह कदम सरकार द्वारा दी गई फर्जी खबरों, वीडियो और तस्वीरों पर लगाम लगाने की चेतावनी के बाद उठाया है।

loksabha election banner

जानें फीचर के बारे में:

WABetainfo वेबसाइट के मुताबिक, यह फीचर किसी भी लिंक का विश्लेषण कर यह पता लगा पाएगा कि वो फेक है या नहीं। अगर व्हाट्सएप को कोई भी लिंक स्पैम या फेक लगता है तो उसे suspicious link का लेबल दे दिया जाएगा जिसके बाद वह लिंक अगर किसी के भी पास फॉरवर्ड किया जाता है तो उसे लिंक के साथ “This link contains usual characters. It may be trying to appear as another site.” वार्निंग भी दी जाएगी। WABetainfo के मुताबिक, किसी भी लिंक का विश्लेषण लोकल तौर पर किया जाएगा। कंपनी यूजर्स के किसी भी मैसेज को व्हाट्सएप सर्वर पर ट्रांसमिट नहीं करेगी।

फोटो साभार: WABetainfo

सरकार ने दी चेतावनी:

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रोद्योगिकी मंत्रालय ने कहा, “इस तरह के भ्रामक और फर्जी वीडियो और कंटेंट को व्हाट्सएप पर बार-बार शेयर किया जाना भारत सराकर के लिए चिंता का विषय बनता जा रहा है। मंत्रालय ने इन घटनाओं के साथ-साथ प्लेटफॉर्म पर फैलाने वाली अफवाहों के जरिये होने वाले नुकसान पर गंभीरता से ध्यान देना शुरू किया है। अगर इस पर लगाम नहीं लगाई गई तो सरकार इस मामले को लेकर कड़े कदम उठाएगी।”

व्हाट्सएप ने किए ये बदलाव:

व्हाट्सएप के प्रवक्ता ने कहा, “व्हाट्सएप अपने यूजर्स के सुरक्षा के लिए फिक्रमंद है। इस प्रोजेक्ट के जरिये, हम भारत में एकेडमिक एक्सपर्ट के साथ काम कर रहे हैं ताकि पता चले कि किस तरह गलत सूचना फैलाने के लिए इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जा रहा है।” सरकार की आपत्ति के बाद व्हाट्सएप पर सेंड परमीशन फीचर एक्टिवेट किया गया है। इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने ग्रुप एडमिन्स के लिए नया फीचर जारी किया है। इस फीचर को व्हाट्सएप बीटा एंड्रॉयड एप के 2.18.201 वर्जन और आईफोन एप 2.18.70 स्टेबल वर्जन के लिए रोलआउट किया गया है। खबरों की मानें तो जल्द ही इसे विंडोज फोन में भी जारी किया जाएगा। इस फीचर के तहत अगर व्हाट्सएप ग्रुप एडमिन, ग्रुप में मैसेजेज को नियंत्रित कर सकेंगे। इससे ग्रुप में गैर-जरुरी मैसेजेज नहीं भेजे जा सकेंगे। इस खबर की ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

व्हाट्सएप ने जारी किया नया फीचर, सिर्फ एडमिन ही कर सकेंगे ग्रुप में मैसेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.