Move to Jagran APP

पासपोर्ट बनवाना हो या पैन कार्ड, इन 5 एप्स के जरिए कर सकेंगे कई सरकारी काम

आम जनता को सीधे सरकार सेवाओं से जोड़ने के लिए कई एप्स पेश की गई हैं, जानें इनके बारे में

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 04 Jul 2018 05:26 PM (IST)Updated: Thu, 05 Jul 2018 10:45 AM (IST)
पासपोर्ट बनवाना हो या पैन कार्ड, इन 5 एप्स के जरिए कर सकेंगे कई सरकारी काम
पासपोर्ट बनवाना हो या पैन कार्ड, इन 5 एप्स के जरिए कर सकेंगे कई सरकारी काम

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। डिजिटल इंडिया के तहत सरकार ने आम जनता के लिए कई एप्स लॉन्च की हैं। हाल ही में सरकार ने mPassport Seva एप पेश की। इसके जरिए व्यक्ति कहीं से भी पासपोर्ट अप्लाई कर सकता है। इसके अलावा भी कई ऐसी एप्स हैं जिनके जरिए आप घर बैठे कई सरकारी सवाओं का लाभ उठा सकते हैं। यहां हम आपको ऐसी 5 एप्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

UMANG:

इस एप को मिनसिट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और नेशनल ई-गवर्नेंस ने बनाया है। यह एप सभी सरकारी सेवाओं को एक प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराती है। इस एप की मदद से यूजर्स अपना PF बैलेंस जान सकते हैं। इसके अलावा PF फाइनल सेटलमेंट, आंशिक निकासी और पेंशन निकालने का काम भी इस एप के जरिए किया जा सकता है। इसके जरिए आप पैन कार्ड भी अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपना आधार नंबर देना होगा। साथ ही अगर आपने पहले से ही पैन अप्लाई किया हुआ है तो आप उसा स्टेटस चेक कर सकते हैं।

इस एप के जरिए घर बैठे करें गैस बुक, बनवाएं PAN कार्ड और जानें PF बैलेंस

mPassport:

इस एप की मदद से व्यक्ति पासपोर्ट एप्लीकेशन का प्रोसेस आसानी से प्रोसेस पाएंगे। यूजर्स इस एप के जरिए अपने स्मार्टफोन से ही पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकेंगे। इस एप को एप्पल एप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। इस एप के जरिए पासपोर्ट एप्लीकेशन स्टेटस ट्रैकिंग, पासपोर्ट सेवा केंद्र और पासपोर्ट के बारे में कोई भी साधारण जानकारी यहां से ली जा सकती है। इस खबर की ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

अब आम आदमी तक पहुंचेगी डिजिटल इंडिया की मुहिम, घर बैठे बनेगा पासपोर्ट

mAadhaar app:

यह एप यूजर्स को अपना आधार कार्ड अपने स्मार्टफोन में रखने की आजादी देती है। इस एप की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह यूजर को अपना Ekyc किसी भी सर्विस प्रोवाइडर के साथ साझा कनरे की अनुमति देती है। यहां से यूजर्स अपनी आधार प्रोफाइल और क्यूआर कोड भी देख सकते हैं। यह एप यूजर्स को उनका बायोमैट्रिक डाटा कहीं से भी और कभी भी ब्लॉक करने की अनुमति देती है।

अब आपका आधार कार्ड होगा आपके मोबाइल में, mAadhaar एप हुई लॉन्च

Postinfo:

इस एप को सेंटर फॉर एक्सीलेंस इन पोस्टल टेक्नोलॉजी ने बनाया है। इस एप के जरिए आप अपने पार्सल को ट्रैक कर सकते हैं। साथ ही पोस्ट ऑफिस सर्च करना, पोस्टेज कैल्कूलेटर, इंश्योरेंस प्रीमियम और इंटरस्ट कैल्कूलेटर जैसी सर्विसेज भी उपलब्ध हैं। यूजर इस एप के जरिए किसी भी पोस्टल/लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रीमियम पता कर सकते हैं।

MyGov:

इस एप की मदद से आप सरकार को किसी भी विषय में राय और सुझाव दे सकते हैं। इस एप को खासतौर से सरकार और आम लोगों के बीच की दूरी को कम करने के लिए लॉन्च किया गया है।

यह भी पढ़ें:

व्हाट्सएप पर फैलाई जा रही अफवाहों पर सरकार सख्त, एप में हुआ ये बदलाव

नौकरी ढूंढने में हो रही है परेशानी, ये 5 Job Search एप्स करेंगी मदद

इस एप के जरिए घर बैठे करें गैस बुक, बनवाएं PAN कार्ड और जानें PF बैलेंस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.