Move to Jagran APP

अब आपका आधार कार्ड होगा आपके मोबाइल में, mAadhaar एप हुई लॉन्च

डिजिटल इंडिया की पहल करते हुए mAadhaar लॉन्च की गई है। इसे UIDAI ने डेवलप किया है

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Wed, 19 Jul 2017 02:13 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jul 2017 06:59 PM (IST)
अब आपका आधार कार्ड होगा आपके मोबाइल में,  mAadhaar एप हुई लॉन्च
अब आपका आधार कार्ड होगा आपके मोबाइल में, mAadhaar एप हुई लॉन्च

नई दिल्ली (जेएनएन)। मोदी सरकार द्वारा डिजिटल इंडिया की पहल में एक कदम और उठाया गया है। सरकार ने "mAadhaar" नाम से मोबाइल पर आधारित इंटरफेस लॉन्च किया है। इस एप को भारतीय विशिष्टम पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) (UIDAI) ने डेवलप किया है। इस एप में जनसांख्यिकीय जानकारी दी जाएगी, जैसे की- नाम, जन्म तिथि, लिंग और घर का पता। इसी के साथ यूजर के आधार नंबर से लिंक फोटो भी इसमें मौजूद होगी।

loksabha election banner

सिर्फ प्ले स्टोर पर उपलब्ध:

फिलहाल यह एप सिर्फ एंड्रायड यूजर्स के लिए उपलब्ध है। तो अब आप अपना आधार कार्ड अपने मोबाइल में लेकर घूम सकते हैं। आधार के ट्विटर अकाउंट से यह घोषणा की गई की अब यह एप गूगल प्ले स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। हालांकि यह एप का बीटा वर्जन है। और कुछ सेवाएं अपडेट्स के बाद से ही उपलब्ध होंगी।

क्या है एप में खास?

यह एप पर्सनल डाटा सुरक्षित रखने के लिए बायोमेट्रिक लॉकिंग/अनलॉकिंग फीचर के साथ आती है। यूजर को एक बार लॉकिंग सिस्टम को इनेबल करना होगा। इसके बाद एप तब तक लॉक ही रहेगी जब तक यूजर्स खुद उसे अनलॉक न करे या लॉकिंग डिसेबल न करे। इसमें "TOTP generation" भी उपलब्ध है। इसका अर्थ है- समय आधारित वन टाइम पासवर्ड। इसे एसएमएस पर आधारित ओटीपी की जगह इस्तेमाल किया जा सकता है।

mAadhaar से जुड़ी 5 बड़ी बातें:

1. इस एप की मदद से यूजर्स अपनी प्रोफाइल भी अपडेट कर सकते है। आपको बता दें, प्रोफाइल अपडेट रिक्वेस्ट के पूरा होने पर ही किया जा सकता है।

2. "mAadhaar" एप का इस्तेमाल करने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का होना बेहद जरुरी है। अगर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर नहीं है तो आप अपने एरिया में मौजूद आस-पास आधार एनरोलमेंट सेंटर जा सकते हैं।

3. इसके अलावा एप में QR कोड सुविधा और पासवर्ड प्रोटेक्टेड eKYC डाटा जैसे कुछ एडिशनल फीचर भी मौजूद है।

4. यह एप पर्सनल डाटा सुरक्षित रखने के लिए बायोमेट्रिक लॉकिंग/अनलॉकिंग फीचर के साथ आती है। साथ ही इसमें "TOTP generation" भी उपलब्ध है

5. इस एप का बीटा वर्जन सिर्फ एंड्रायड यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

पैन-आधार लिंक होना अनिवार्य:

गौरतलब है की 1 जुलाई से पैन-आधार लिंकिंग को इनकम टैक्स रिटर्न के लिए अनिवार्य कर दिया गया है। आधार को UIDAI द्वारा भारतीय नागरिकों को जारी किया जाता है। वहीं पैन 10 डिजिट का अल्फान्यूमेरिक नंबर होता है, जो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा किसी व्यक्ति, फर्म या एंटिटी को दिया जाता है। टैक्स डिपार्टमेंट पिछले कुछ महीनों से आधार और पैन को लिंक करवाने के लिए मल्टिपल प्लेटफॉर्म्स का प्रयोग कर रहे है।

यह भी पढ़ें:

फोटो एडिटिंग के लिए ये हैं साल 2017 की बेस्ट iOS और एंड्रायड एप्स

OLX जैसी अन्य साइट्स जहां आपको पुराने सामान की मिल सकती है अच्छी कीमत

आपकी पसंदीदा एप ने शामिल किए हैं ये नए फीचर्स, नहीं जानते होंगे आप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.