Move to Jagran APP

फोटो एडिटिंग के लिए ये हैं साल 2017 की बेस्ट iOS और एंड्रायड एप्स

आपको ऐसे कुछ एप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप स्मार्टफोन से ली गई तस्वीरों को और आकर्षक बना सकते हैं

By Ankit DubeyEdited By: Published: Tue, 18 Jul 2017 07:05 PM (IST)Updated: Wed, 19 Jul 2017 06:57 PM (IST)
फोटो एडिटिंग के लिए ये हैं साल 2017 की बेस्ट iOS और एंड्रायड एप्स
फोटो एडिटिंग के लिए ये हैं साल 2017 की बेस्ट iOS और एंड्रायड एप्स

नई दिल्ली (जेएनएन)। सुपरफास्ट और स्मार्ट हो चुकी तकनीक ने भले ही आपके फोन को डीएसएलआर में बदल दिया हो, लेकिन बेहतर कैमरे से बेहतर फोटो खींचना भी हर किसी के बस की बात नहीं होती। लेकिन ऐसे लोगों की मदद के लिए बाजार में कुछ ऐसे एप्स उपलब्ध है जो थोड़ा कम क्वालिटी की फोटो को बेहतर देखने लायक बना देते हैं। हम अपनी इस रिपोर्ट में आपको ऐसे ही कुछ एप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप स्मार्टफोन से ली गई तस्वीरों को और आकर्षक बना सकते हैं।

loksabha election banner

1. गूगल स्नेपसीड:

स्मार्टफोन फोटो पर टचिंग देने के लिए स्नैपसीड काफी बेहतर एप साबित हुआ है। यह इमेज एडिटर iOS और एंड्रायड दोनों में उपलब्ध है। इस एप में वाइड रेंज के फिल्टर्स - विंटेज, ग्लैमर ग्लो और ग्रन्ज जैसे ग्रुप्ड अंडर हैडिंग्स मौजूद हैं। यह सभी फुली कस्टमाइजेबल हैं एक बार इन्हें इस्तेमाल करके आप फोटो में बेहतर नतीजे पा सकते हैं।

2. एडोब फोटोशॉप एक्सप्रेस:

अगर आप एक तस्वीर को जल्दी से पंच करना चाहते हैं तो फोटोशॉप एक्सप्रेस आपके लिए है। इसके जरिए फोटो में लुक्स को फिल्टर्स और इफेक्ट को कंट्रोल करके कर सकते हैं। वहीं ज्यादा तर लुक्स को विचित्र, सबसे सूक्ष्म, फ्लैटरिंग इफेक्ट्स, से अपनी तस्वीरों को नया रूप दे सकते हैं। इसमें करीब 11 मैनुअल एडिटिंग टूल्स हैं, जैसे एक्सपोजर, डिफोग और हाइलाइट्स शामिल हैं। इसके साथ ही इसमें ब्लेमिश रिमोवल, रेड आई रिडक्शन और फ्रैम के कई वेराइटी उपलब्ध हैं। यह एप एंड्रायड और iOS दोनों में उपलब्ध है।

3. एनलाइट:

यह फोटो एडिटिंग की क्रिएटिव के लिए सबसे बेहतर है। यह सिर्फ iOS वर्जन में उपलब्ध है। इनलाइट इंटरफेस में फोटो के पैरामीटर्स को अपने हिसाब से एडजस्ट कर सकते हैं जैसे फोटो को लेफ्ट और राइट में खींच सकते हैं। वहीं इसमें मौजूद रेडियल फिल्टर्स की मदद से फ्रेम एरिया का एडजस्ट कर सकते हैं। इसके साथ ही इसमें तीन ग्रेडुएट फिल्टर - रेडिअल, लीनियर और मिरर दिए गए हैं जिनकी मदद से मास्क फीचर को इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. एफिनिटी फोटो फॉर आईपेड:

एफिनिटी फोटो आईपेड के लिए उपलब्ध है। इस एप्लिकेशन को इंस्टॉल होने में 2GB की स्टोरेज चाहिए। यह लगभग मैक पीसी और विंडो वाली डेस्कटॉप की तरह ही है। इसमें लेयर और ब्लेंड मोड्स के जरिए फोटो एडिट कर सकते हैं। इस एप के जरिए फोटो में हाइड पिक्सल और तरह-तरह के इफेक्ट्स एप्लाई कर सकते हैं।

5. एडोब फोटोशॉप लाइटरूम:

यह एप फोटोग्राफर के लिए सबसे बेस्ट एप है। फोटोग्राफर ज्यादातर इसका डेस्कटॉप एप्लिकेशन इस्तेमाल करते हैं। यह एप मोबाइल वर्जन - आईफोन, आईपेड और एंड्रायड डिवाइस पर उपलब्ध है। इसमें क्लाउड के जरिए फोटोग्राफर फोटो को डायरेक्ट और फोटो लाइब्रेरी से फोटो का एक्सेस ले सकता है। इसमें कई तरह के एडिटिंग टूल्स उपलब्ध हैं। इस एप को इस्तेमाल करने के लिए आपके पास आईफोन 6s, आईपेड प्रो, सैमसंग गैलेक्सी S7 और गूगल पिक्सल स्मार्टफोन होगा जरूरी है। आप लाइटरूम मोबाइल HDR फक्शन को भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें अलग-अलग एक्सपोजर के साथ, एचडीआर इमेज में संयोजित कर सकते हैं, जिसमें सामान्य तस्वीर की तुलना में बहुत अधिक टोनल डिलेट होती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.