नई दिल्ली (टेक डेस्क)। हमें अक्सर अपने स्मार्टफोन के चोरी होने से लेकर खोने का खतरा रहता है। इन दिनों स्मार्टफोन आम लोगों के लिए जरूरी साधन बन गया है। इन स्मार्टफोन में हमारे जरूरी दस्तावेज से लेकर फोटोज, वीडियोज एवं अन्य सामाग्रियों को स्टोर किया जाता है। स्मार्टफोन का इस्तेमाल आजकल सिर्फ फोन कॉल्स तक ही सीमित नहीं रह गया है। स्मार्टफोन का इस्तेमाल हम कॉल्स सुनने और करने के अलावा कई चीजों के लिए करते हैं। ऐसे में अगर आपका स्मार्टफोन कहीं खो गया या फिर किसी ने चुरा लिया तो हमें भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। आज हम आपको गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद ऐसे 4 स्मार्ट ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आपके स्मार्टफोन के चोरी होने का खतरा कम रहेगा। अगर, किसी ने आपका स्मार्टफोन चोरी भी कर लिया तो उसे आसानी से ढूंढ़ा जा सकता है। आइए, जानते हैं इन ऐप्स के बारे में

-

Lookout (Lookout Mobile Security) ऐप

इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर 10 करोड़ यूजर्स ने डाउनलोड किया है। ऐप को प्ले स्टोर पर 4.4 स्टार रेटिंग मिली है। करीब 9 लाख से ज्यादा यूजर्स ने इस ऐप के लिए रेट किया है। इस ऐप की साइज लगभग 10 एमबी है, यानी की आपके स्मार्टफोन का यह ज्यादा स्पेस नहीं लेगा।

Lookout (Lookout Mobile Security) ऐप के फीचर्स

यह ऐप मेलवेयर प्रोटेक्शन, सिक्योरिटी और ट्रैकिंग जैसे फीचर्स से लैस है। इस ऐप की मदद से फोन की बैटरी खत्म होने से पहले के लास्ट लोकेशन के बारे में आपको पता चल सकेगा। आप कहीं से भी फोन के डाटा का बैक-अप बनाकर उसे डिलीट कर सकते हैं। ऐप चोर की फोटो लेकर आपको मेल (रजिस्टर्ड मेल पर) कर देता है। साथ ही आपको लास्ट लोकेशन की भी जानकारी देता है। 2 सप्ताह के लिए ऐप ट्रायल पर मिलेगा। इसके बाद आपको 3 डॉलर प्रति महीना खर्च करना होगा।

Avast Mobile Security (Avast Software) ऐप

इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर 10 करोड़ यूजर्स ने डाउनलोड किया है। ऐप को प्ले स्टोर पर 4.5 स्टार रेटिंग मिली है। इस ऐप को 50 लाख से ज्यादा यूजर्स ने रेट किया है। ऐप की साइज 9 एमबी है।

Avast Mobile Security (Avast Software) ऐप के फीचर्स

इस ऐप के जरिए वायरस स्कैनिंग, प्रोटेक्शन, बैकअप ऑप्शन, पॉवर सेविंग के साथ एंटी थेफ्ट जैसी सेवाओं का लाभ लिया जाता है। इस ऐप के जरिए आप अपने फोन को कहीं से भी लॉक कर सकते हैं। Stealth Mode को एक्टिवेट करने के बाद चोर को पता नहीं चलेगा कि आपके फोन में Avast सिक्योरिटी लगा है। Avast सिम कार्ड बदलने से लेकर फोन के लॉक होने तक की नोटिफिकेशन देता है। ऐप के कई फीचर्स के लिए आपको भुगतान करना पड़ेगा। यह ऐप आईओएस, एंड्रॉयड, विंडोज, लिनक्स और मैक ऑपरेटिंग सिस्टम को स्पोर्ट करता है।

Find My Device ऐप

इस ऐप को 1 करोड़ से ज्यादा यूजर्स ने डाउनलोड किया है। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर 4.3 स्टार रेटिंग मिली है। इस ऐप को 5 लाख से ज्यादा यूजर्स ने रेटिंग्स दी है। इस ऐप की साइज 1.8 एमबी है।

Find My Device ऐप के फीचर्स

यह ऐप एंड्रॉइड किटकैट या उससे ऊपर के ऑपरेटिंग सिस्टम वाले फोन पर ही काम करता है। ऐप तभी काम करेगा जब आपने अपने डिवाइस में गूगल साइन-इन के साथ लोकेशन इनेबल्ड करा हो। ऐप के जरिए लोकेशन हिस्ट्री की मदद से आप फोन की लोकेशन का पता लगा सकते हैं। इस एप की मदद से आप आखिरी बार कनेक्टेड वाईफाई एक्सेस प्वाइंट की भी जानकारी का पता लगा सकेंगे। इस ऐप के जरिए आप यह भी पता लगा सकेंगे कि आपके स्मार्टफोन में कितनी बैटरी बची है।

Cerberus anti theft (LSDroid) ऐप

इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर 50 लाख से ज्यादा यूजर्स ने डाउनलोड किया है। इस ऐप को प्ले स्टोर पर 4.3 स्टार रेटिंग मिली है। इस ऐप को 1 लाख से ज्यादा यूजर्स ने रेट किया है। इस ऐप की साइज 4.3एमबी है।

Cerberus anti theft (LSDroid) ऐप के फीचर्स

इस ऐप का सब्सक्रिप्शन एक सप्ताह के लिए फ्री में मिलेगा। इसके बाद आपको साल भर के लिए 6 डॉलर खर्च करना होगा। आप फोन को वेबसाइट और एसएमएस के जरिए भी ट्रैक कर सकेंगे। ऐप की मदद से फोन साइलेंट मोड में भी रिंग करने लगेगा। आप फोन को यूनिक कोड के जरिए लॉक कर सकते है। ऐप चोर की फोटो लेकर आपको मेल कर देता है। साथ ही आपको लास्ट लोकेशन की भी जानकारी देता है। 

यह भी पढ़ें:

OnePlus 6T जल्द होगा लॉन्च, OnePlus 6 से इन मायनों में होगा अलग

Airtel के यूजर्स भी ले सकेंगे Netflix का मजा, तीन महीने तक फ्री में मिलेगा सब्सक्रिप्शन

BSNL ने भी जियो की तरह पेश किया मानसून ऑफर, इन प्लान्स में मिलेगा 2GB अतिरिक्त डाटा

Posted By: Harshit Harsh