नई दिल्ली (टेक डेस्क)। अगर आपको छुट्टी में कहीं जाना हो, या फिर किसी काम की वजह से भारतीय रेल में सफर करना हो तो सबसे ज्यादा परेशानी टिकट बुकिंग को लेकर होती है। कई बार आप जिस ट्रेन में सफर करना चाहते हैं उसका टिकट नहीं मिल पाता है। रेलवे में टिकट बुक कराने के लिए लोगों को टिकट काउंटर से लेकर एजेंट्स के चक्कर लगाने पड़ते हैं।

कई ट्रेनों में 120 दिन पहले बुक करा सकते हैं टिकट

आपको इस तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े इसके लिए आज हम आपको एक ऐसी एप के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको बता देगी कि किस ट्रेन की टिकट कितनी जल्दी बुक हो जाती है। इससे आप अपनी पसंदीदा ट्रेन की सारी टिकट बुक होने से पहले अपना टिकट बुक करा सकेंगे। भारतीय रेल की टिकट बुक कराने के लिए IRCTC कनेक्ट के अलावा कई ऐसी एप हैं जहां रिजर्वेशन से लेकर पीएनआर स्टेटस, ट्रेन की समय सारणी आदि का पता लगा सकते हैं। आपको बता दें कि आप कुछ ट्रेन को छोड़कर सभी ट्रेन में 120 दिन पहले टिकट बुक करा सकते हैं।

कई महीनों तक किया गया रिसर्च

रेल यात्री एप ने इसके लिए पिछले कई महीनों की टिकट बुकिंग का अध्ययन करके यह पता लगाया कि कुछ लोकप्रिय ट्रेन की टिकटें तो 5 से 6 घंटे के अंदर ही सोल्ड आउट हो जाती हैं। इन गाड़ियों में एक घंटे में लगभग 51 टिकट बुक हो जाती हैं। यह बुकिंग ओपन होने यानी की यात्रा से 120 दिन पहले ही बुक हो जाती हैं। लगभग 90 प्रतिशत ट्रेन में बुकिंग ओपन होने के दो सप्ताह बाद ही सारी टिकट बुक हो जाती हैं। लगभग 10 लाख यात्रियों को कंफर्म टिकट नहीं मिलता है और उन्हें वेटिंग टिकट लेनी पड़ती है।

तीन कैटेगरी में बांटी गई ट्रेनें

रेल यात्री के को-फाउंडर और सीईओ मनीष राठी ने बताया कि रेल यात्री एप में रश-ओ-मीटर फीचर जोड़ा गया है, जिससे यह पता लग जाता है कि कौन -सी ट्रेन में कितनी जल्दी टिकट बुक हो जाती है। रेल यात्री एप पर इन ट्रेन्स को तीन कैटेगरी में बांटा गया है। तेजी से बुक होने वाली ट्रेन को 'सुपर-सोनिक' कैटेगरी में रखा गया है। थोड़ी धीरे बुक होने वाली ट्रेन को 'सब-सोनिक' कैटेगरी में रखा गया है, वहीं बहुत धीरे बुक होने वाली ट्रेन को 'चक चक ट्रेन्स' की कैटेगरी में रखा गया है।

यह भी पढ़ें

आइफोन X की तरह दिखने वाला हुवावे का एक और फोन होगा लॉन्च, जानें फीचर्स

इन 5 वजहों को जानकर, आप नहीं खरीदेंगे 8GB रैम वाले स्मार्टफोन

गूगल पे के लिए रोल आउट हुआ नया अपडेट, पेमेंट करना होगा और सुरक्षित

By Harshit Harsh