नई दिल्ली (टेक डेस्क)। पिछले कुछ साल में दिल्ली समेत तमाम बड़े शहरों में किराएदारों की संख्या में इजाफा हुआ है। मकान मालिक को हर महिने रूम रेंट ट्रांसफर करना किराएदारों के लिए चुनौती होती है। ऐसे में आज हम गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध 5 ऐसे फ्री ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप अपने मकान मालिक को चुटकी में रेंट ट्रांसफर कर सकेंगे।

NoBroker

NoBroker के पे फीचर से आप आसानी से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं, साथ ही रेंट की रसीद भी जेनरेट कर सकते हैं। ज्यादातर किराएदार मकान मालिक को कैश में ही रेंट का भुगतान करते हैं। कैश के अलावा चेक या फिर ऑनलाइन बैंकिंग ट्रांसफर के जरिए किराए का भुगतान करते हैं। इस फ्री ऐप की मदद से आप अपने क्रेडिट कार्ड के जरिए भी रेंट ट्रांसफर कर सकते हैं।

Paytm

Paytm वॉलेट या पेमेंट बैंक्स की मदद से भी आप अपने मकान मालिक को रूम रेंट ट्रांसफर कर सकते हैं। इसमें आपको माई पेमेंट फीचर मिलता है जिसमें आप अपने रेंट के अमाउंट को सेट करके ट्रांसफर कर सकते हैं। एक बार पेमेंट सेट करने के बाद इंस्टैंट मनी ट्रांसफर किया जा सकता है। आप इसके जरिए अपने वॉलेट या बैंक अकाउंट से पेमेंट ट्रांसफर कर सकते हैं।

Google Pay

Google Pay का भी इस्तेमाल आप रेंट ट्रांसफर कर सकते हैं। इसकी लिमिट 50,000 रुपये तक है, यानी कि हर महीने 50 हजार रुपये तक का पेमेंट ट्रांसफर बिना किसी चार्ज के कर सकते हैं। इसके लिए आपके पास और आपके मकान मालिक के पास भी गूगल पे का अकाउंट होना जरूरी है।

BHIM

इस UPI ऐप की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें आप हर महीने दिए जाने वाले रेंट को शिड्यूल भी कर सकते हैं। मान लीजिए कि आपका रूम रेंट 5,000 रुपये है और आप हर महीने की 7 तारीख को रेंट ट्रांसफर करते हैं तो आप इसे हर महीने की 7 तारीख को इस अमाउंट को शेड्यूल कर दें। आपके अकाउंट से अपने आप रूम रेंट कट जाएगा और मकान मालिक के अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगा।

PhonePe

इन सब पेमेंटिंग ऐप्स के अलावा PhonePe के जरिए भी आप अकाउंट टू अकाउंट पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। Google Pay की तरह यह भी UPI पैसा ट्रांसफर करने में मदद करता है। आपको बस अपने मकान मालिक के अकाउंट की डिटेल्स पता होनी चाहिए। इसके बाद आप अपने PhonePe ऐप के जरिए पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

TRAI ने बढ़ाई Deadline, यूजर्स 31 मार्च कर पाएंगे अपने मनपंसद चैनल का चुनाव

TRAI के DTH और केबल टीवी के नए नियम आज से हुए लागू, यहां मिलेगा आपको हर सवाल का जवाब

TRAI का नया DTH नियम: Tata Sky से लेकर Airtel Digital TV तक, ये हैं बेस्ट प्लान

Posted By: Harshit Harsh