नई दिल्ली (टेक डेस्क)। रिलायंस जियो के पेमेंट एप जियो मनी में एक बग रिपोर्ट किया गया है। इस बग की वजह से जियो यूजर के आधार डिटेल्स से लेकर जियो मनी के पिन तक सार्वजनिक हो रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जियो मनी का इस्तेमाल करने वाले यूजर सीएस अक्षय ने इस बग को रिपोर्ट किया है। अक्षय ने एक माइक्रो साइट बनाकर जियो मनी एप में आ रही दिक्कतों के बारे में बताया। इसमें सबसे बड़ी समस्या जियो यूजर के डाटा को लेकर है। जिसमें आधार की जानकारी से लेकए एप के एम-पिन तक सार्वजनिक हो रहे हैं।

जियो ने बग रिपोर्ट को नकारा

बग रिपोर्ट होने के बाद जियो ने मीडिया को बताया कि, ''हमें जियो यूजर्स के अनवेरिफाइड और पर्सनल डाटा संबंधी समस्या के बारे में जानकारी मिली। हमारे इंजीनियर ने जांच करके बताया कि इस तरह का कोई भी बग जियो मनी में नहीं देखा गया है। हम अपने यूजर्स को यह आशवस्त करना चाहते हैं कि इस तरह की कोई समस्या नहीं है। ऐसा हमारी सेवाओं को अवरोध करने के लिए रिपोर्ट किया गया है। हमारे यूजर्स की निजी जानकारी पूरी तरह सुरक्षित है और हम इसे आगे भी सुरक्षित रखने के लिए आशवस्त करते हैं।''

पहले भी बग किया जा चुका है रिपोर्ट

आपको बता दें कि ऐसा पहली बार नहीं है जब जियो की सर्विस की वजह से यूजर का डाटा लीक हुआ है। 2017 में एक राजस्थानी कोडर इमरान छीम्पा ने बताया था कि जियो यूजर की डिटेल्स, रिटेलर की लॉग-इन आईडी से एप में लॉग-इन करके निकाली जा सकती है। हालांकि, बाद में इमरान को हिरासत में ले लिया गया।

क्या है जियो मनी?

जियो मनी, पेटीएम और एटरटेल मनी की तरह ही एक पेमेंट एप है, जिसके जरिए जियो यूजर्स पैसे की लेन-देन से लेकर बिल का भुगतान कर सकते हैं। इस एप के लिए भी अन्य पेमेंट एप्स की तरह ही यूजर्स को अकाउंट बनाना होता है और केवाईसी पूरा करने के लिए आधार कार्ड की डिटेल्स दर्ज करनी होती है।

यह भी पढ़ें

नोकिया से लेकर iVoomi तक, ये हैं 5000 रुपये से कम के 4G स्मार्टफोन्स

फेसबुक ने फिर कबूला, इन 61 कंपनियों के साथ डाटा शेयर करने के लिए बदले नियम

अफवाहों को रोकने के लिए व्हाट्सएप ने बनाया नया प्लान, मांगी सरकार और जनता से मदद

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप