Move to Jagran APP

क्या आपके स्मार्टफोन में भी हैं ये Beauty Camera ऐप्स, चोरी हो सकती आपकी निजी जानकारी

ट्रेंड माइक्रो की एक रिपोर्ट के मुताबिक, Google ने अपने प्ले स्टोर से मालवेयर से प्रभावित 29 ब्यूटी कैमरा ऐप्स को डिलीट कर दिया है

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Mon, 04 Feb 2019 05:03 PM (IST)Updated: Mon, 04 Feb 2019 05:50 PM (IST)
क्या आपके स्मार्टफोन में भी हैं ये Beauty Camera ऐप्स, चोरी हो सकती आपकी निजी जानकारी
क्या आपके स्मार्टफोन में भी हैं ये Beauty Camera ऐप्स, चोरी हो सकती आपकी निजी जानकारी

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। Google ने अपने प्ले स्टोर से मालवेयर से प्रभावित 29 ब्यूटी कैमरा ऐप्स को डिलीट कर दिया है। ये ऐप्स एडल्ट कांटेंट को शेयर कर रही थीं। साथ ही भारतीय यूजर्स के साथ भी इस कंटेंट को शेयर किया जा रहा था। ये ऐप्स यूजर्स का डाटा फिशिंग वेबसाइट को दे रही थीं जिससे उनका डाटा चुराया जा सके। अमेरिका आधारित साइबर सिक्योरिटी फर्म ट्रेंड माइक्रो की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इनमें से कुछ एंड्रॉइड ऐप्स को लाखों बार डाउनलोड किया गया है। इनमें से सबसे ज्यादा डाउनलोड भारतीय यूजर्स ने किए हैं।

loksabha election banner

ट्रेंड माइक्रो ने बताया है कि इन ऐप्स को गूगल प्ले स्टोर से रीमूव कर दिया गया है। साथ ही यह भी कहा है कि अगर किसी यूजर ने इस ऐप को डाउनलोड किया है तो उसे तब तक शक नहीं होगा कि इस ऐप में कुछ गड़बड़ है जब तक वो उसे फोन से डिलीट नहीं करता है। जब भी कोई यूजर अपना फोन अनलॉक करेगा तो इस तरह की ऐप्स उन्हें स्क्रीन पर कई फुल-स्क्रीन विज्ञापन दिखाती हैं। इसमें मालवेयर विज्ञापन जैसे फ्रॉड और एडल्ट कंटेंट शामिल होते हैं। यह यूजर के ब्राउजर द्वारा पॉप अप आते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि विश्लेषण के दौरान पाया गया कि इन पॉप अप्स पर क्लिक कर एक पेड ऑनलाइन एडल्ट प्लेयर अपने आप डाउनलोड हो जाता है। इनमें से कोई भी ऐप ये नहीं दर्शाती है कि किसी भी विज्ञापन के पीछे वो खुद हैं। ऐसे में यूजर्स इस बात से परेशान हो जाते हैं कि ये विज्ञापन आ कहा से रहे हैं। इनमें से कुछ ऐप्स यूजर्स को फिशिंग वेबसाइट्स पर रीडायरेक्ट कर देती हैं जहां यूजर से उनकी निजी जानकारी जैसे एड्रेस और फोन नंबर मांगे जाते हैं। आपको बता दें कि ये कैमरा ऐप्स पैकर्स का इस्तेमाल करती हैं जिससे इन्हें एनालाइज न किया जा सके।

यह भी पढ़ें:

Valentine Day से पहले Paytm ने दिया 2500 रुपये तक के कैशबैक का ऑफर, इस तरह उठाएं लाभ

Huawei Foldable 5G स्मार्टफोन 24 फरवरी को हो सकता लॉन्च, कंपनी ने शेयर की तस्वीर

Whatsapp को Face या Touch ID से कर पाएंगे लॉक, नया फीचर हुआ रोलआउट  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.