Move to Jagran APP

उदयपुर का इंतजार समाप्त, 24 सितंबर से पटरी पर दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन; जानिए इसके बारे में सबकुछ

बहुप्रतीक्षित सेमी हाई-स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) के संचालन का इंतजार अब खत्म होने वाला है। यह ट्रेन आगामी 24 सितंबर से उदयपुर से (दुर्गापुरा) अजमेर के रास्ते जयपुर के लिए रवाना शुरू होने जा रही है। पहले इसका प्रस्तावित रूट उदयपुर से कोटा सवाई माधोपुर होकर जयपुर का था लेकिन ट्रायल अजमेर के रास्ते से हुआ।

By Jagran NewsEdited By: Anurag GuptaPublished: Wed, 20 Sep 2023 07:25 PM (IST)Updated: Wed, 20 Sep 2023 07:25 PM (IST)
उदयपुर और जयपुर के बीच दौड़ेगी वंदे भारत (फाइल फोटो)

उदयपुर, राज्य ब्यूरो। बहुप्रतीक्षित सेमी हाई-स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) के संचालन का इंतजार अब खत्म होने वाला है। यह ट्रेन आगामी 24 सितंबर से उदयपुर से (दुर्गापुरा) अजमेर के रास्ते जयपुर के लिए रवाना शुरू होने जा रही है। हालांकि, उत्तर-पश्चिम रेलवे ने इस ट्रेन का आधिकारिक शेड्यूल जारी नहीं किया, लेकिन वंदे भारत के उद्घाटन तथा संचालन की तैयारियां विभाग ने शुरू कर दी हैं।

पहले इसका प्रस्तावित रूट उदयपुर से कोटा, सवाई माधोपुर होकर जयपुर का था। 13 अगस्त को ट्रायल के दौरान इसे अजमेर के रास्ते जयपुर ले जाया गया था, उसी वक्त से यह संभावना जताई जा रही थी कि वंदे भारत एक्सप्रेस अब अजमेर होकर ही जयपुर जाएगी।

यह भी पढ़ें: Vande Bharat: गोरखपुर के लोगों के लिए खुशखबरी, बनेगा ट्रेनिंग सेंटर; रेलकर्मी सीखेंगे वंदे भारत की तकनीक

कब शुरू होगी वंदे भारत?

रेलवे से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, उदयपुर से जयपुर के बीच वंदे भारत ट्रेन शुरू करने को लेकर तारीख फाइनल हो गई है। इस ट्रेन का शुभारंभ वर्चुअली रूप से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 24 सितंबर को करेंगे। भारतीय रेलवे ने अपने 'एक्स' (पूर्व में ट्विटर) अकाउंट पर आज 12.23 बजे एक पोस्ट शेयर कर यात्रियों से पूछा कि राजस्थान में एक और वंदे भारत ट्रेन की सौगात दी जा रही है, क्या होगा उसका रूट, जरूर बताएं।

वंदे भारत का शुभारंभ 24 की दोपहर 12 बजे होगा और प्रधानमंत्री इसे वर्चुअली शुरू करेंगे। इस कार्यक्रम में उदयपुर रेलवे स्टेशन से कौन-कौन जुड़ेगा? इसको लेकर भी सूची बनाई जा रही है।

उदयपुर से अजमेर होकर रहेगा ये रूट

सूत्रों ने बताया कि ट्रेन उदयपुर से वाया अजमेर होकर जयपुर जाएगी। वंदे भारत का रूट उदयपुर से चंदेरिया, भीलवाड़ा, अजमेर, किशनगढ़ होकर जयपुर के दुर्गापुरा स्टेशन होगा।

तीसरी वंदे भारत एक्सप्रेस

उदयपुर से चलने वाली वंदे भारत राजस्थान की तीसरी ट्रेन होगी। इससे पहले 12 अप्रैल, 2023 को पहली वंदे भारत ट्रेन राजस्थान को मिली थी, जो अजमेर और दिल्ली-छावनी के बीच चलती है। 7 जुलाई, 2023 को दूसरी ट्रेन जोधपुर से साबरमती (गुजरात) के बीच शुरू हुई।

यह भी पढ़ें: Vande Bharat Train : अब टाटानगर से हावड़ा के बीच शान से दौड़ेगी वंदे भारत, जानें कब से शुरू होगी इसकी सेवा

11 अगस्त को ट्रेन के रैक आए थे उदयपुर

उदयपुर में वंदे भारत ट्रेन के रैक 11 अगस्त, 2023 को आए थे। चेन्नई से 9 अगस्त को रवाना हुए रैक जब उदयपुर पहुंचे तब बड़ी संख्या में लोग स्टेशन पर मौजूद थे और उसका दीदार कर रहे थे। सभी को इस बात की उत्सकुता थी कि ट्रेन कब शुरू होगी? इस ट्रेन का उदयपुर को लंबे समय से इंतजार था। असल में उदयपुर टूरिस्ट सिटी है और यहां आने वाले पर्यटकों के लिए यह ट्रेन सुविधाजनक होगी। टूरिस्ट सीधे इस ट्रेन से जयपुर आ-जा सकेंगे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.