Move to Jagran APP

Rajasthan: सलूम्बर जिला बनने से बांसवाड़ा शिफ्ट हो सकता है टीएडी, अभी उदयपुर में है मुख्यालय

उदयपुर स्थित टीएडी मुख्यालय से अभी तक उदयपुर संभाग सहित प्रदेश के अन्य आदिवासी क्षेत्र के विकास से जुड़े काम होते आ रहे हैं। बांसवाड़ा के संभाग बनने के बाद डूंगरपुर और प्रतापगढ़ जिले भी बांसवाड़ा संभाग में शामिल किए जाने की प्रबल संभावना है।

By Jagran NewsEdited By: Anurag GuptaPublished: Sat, 18 Mar 2023 05:05 PM (IST)Updated: Sat, 18 Mar 2023 05:05 PM (IST)
Rajasthan: सलूम्बर जिला बनने से बांसवाड़ा शिफ्ट हो सकता है टीएडी, अभी उदयपुर में है मुख्यालय
Rajasthan: सलूम्बर जिला बनने से बांसवाड़ा शिफ्ट हो सकता है टीएडी, अभी उदयपुर में है मुख्यालय

उदयपुर, जागरण संवाददाता। राज्य में घोषित नए जिलों और संभागों का असर उदयपुर संभाग और जिले पर पड़ेगा। एक ओर उदयपुर जिले अब दो भागों में बंट जाएगा, वहीं बांसवाड़ा के नए संभाग बनने से माना जा रहा है कि जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग (टीएडी) का मुख्यालय भी उदयपुर की बजाय बांसवाड़ा को बनाया जा सकता है। अभी तक टीएडी का प्रधान कार्यालय उदयपुर में है।

loksabha election banner

उदयपुर स्थित टीएडी मुख्यालय से अभी तक उदयपुर संभाग सहित प्रदेश के अन्य आदिवासी क्षेत्र के विकास से जुड़े काम होते आ रहे हैं। बांसवाड़ा के संभाग बनने के बाद डूंगरपुर और प्रतापगढ़ जिले भी बांसवाड़ा संभाग में शामिल किए जाने की प्रबल संभावना है और ऐसा होता है तो टीएडी कार्यालय भी बांसवाड़ा में शिफ्ट होने की बलबती आशंका है।

इसके पीछे की मुख्य वजह यह बताई जा रही है कि उदयपुर संभाग की 80 फीसदी आदिवासी आबादी बांसवाड़ा, डूंगरपुर तथा प्रतापगढ़ जिलों में ही है। ऐसे में यह मांग भी जोर पकड़ेगी कि टीएडी को बांसवाड़ा में स्थानांतरित किया जाए। दूसरी संभावना यह भी है कि 6 जिलों के आदिवासियों को साधने के लिए उदयपुर के अलावा बांसवाड़ा में भी दूसरा कार्यालय खोला जाए।

बांसवाड़ा संभाग में जा सकता है सलूम्बर

एक संभावना यह भी जताई जा रही है कि सलूम्बर को भी बांसवाड़ा संभाग में शामिल किया जा सकता। ऐसा होता है कि बांसवाड़ा संभाग 80 फीसदी से अधिक आबादी वाला संभाग होगा। सलूम्बर से बांसवाड़ा जिला मुख्यालय की दूरी 77 तथा उदयपुर की दूरी 71 किलोमीटर है, जबकि सलूम्बर उपखंड क्षेत्र के ज्यादातर गांव बांसवाड़ा जिले के नजदीक पड़ते हैं।

उदयपुर जिला तीसरी बार टूटा

राजस्थान के इतिहास में उदयपुर जिला तीसरी बार टूटा है। इससे पहले राजसमंद को 1991 में उदयपुर से अलग कर नया जिला बनाया था। जिसके बाद साल 2008 में प्रतापगढ़ को नया जिला बनाया गया। अब तीसरी बार उदयपुर को तोड़कर सलूम्बर को नया जिला बनाया गया है।

एशिया की दूसरी सबसे बड़ी झील जयसमंद अब होगी सलूम्बर

अभी तक एशिया की दूसरी सबसे बड़ी मीठे पानी की मानव निर्मित झील जयसमंद उदयपुर जिले में हुआ करती थी, लेकिन सलूम्बर के नया जिला बनने से यह झील उदयपुर से छिन जाएगी। सलूम्बर जिले में उदयपुर जिले में अभी तक शुमार जयसमंद, सराड़ा, सेमारी, झल्लारा तहसीलों के अलावा बांसवाड़ा जिले की गनोड़ा और डूंगरपुर जिले की आसपुर तहसील को मिलाए जाने की तैयारी बताई जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.