Move to Jagran APP

राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला, अंतरजातीय विवाह करने पर अब मिलेगी 10 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि

राजस्थान सरकार ने अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन राशि को बढ़कार 10 लाख रुपये कर दिया है। पहले दूसरी जातियों में शादी करने पर सरकार पांच लाख रुपये देती थी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हाल ही में 2023-24 के बजट में इसकी घोषणा की थी।

By AgencyEdited By: Achyut KumarPublished: Fri, 24 Mar 2023 12:35 PM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2023 12:35 PM (IST)
राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला, अंतरजातीय विवाह करने पर अब मिलेगी 10 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि
राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला, अंतरजातीय विवाह प्रोत्साहन राशि को बढ़ाकर किया 10 लाख रुपये

जयपुर, आईएएनएस। सामाजिक सद्भाव और एकता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से राजस्थान सरकार ने अंतर-जातीय विवाहों के लिए प्रोत्साहन राशि को दोगुना करके 10 लाख रुपये करने की घोषणा की है। विवाह बंधन में बंधने वाले अंतरजातीय जोड़ों को तत्काल प्रभाव से अब 10 लाख रुपये मिलेंगे, जो पहले के 5 लाख रुपये के प्रोत्साहन से अधिक है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने हाल ही में 2023-24 के बजट में इसकी घोषणा की थी, जिसके बाद गुरुवार को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से अधिसूचना जारी की गई।

loksabha election banner

2006 में शुरू की गई योजना 

संशोधित डॉ. सविता बेन अम्बेडकर अंतरजातीय विवाह योजना के तहत 5 लाख रुपये आठ साल के लिए सावधि जमा में रखे जाएंगे, जबकि शेष 5 लाख रुपये नवविवाहितों के संयुक्त बैंक खाते में जमा किए जाएंगे। 2006 में शुरू की गई यह योजना शुरू में 50,000 रुपये प्रदान की गई थी जिसे बाद में अप्रैल 2013 में बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया गया था।

केंद्र भी योजना को देती है निधि

केंद्र और राज्य सरकारें संयुक्त रूप से इस योजना को निधि देती हैं, जिसमें राज्य का 75 प्रतिशत का योगदान होता है और केंद्र शेष 25 प्रतिशत को कवर करता है। पिछले वित्तीय वर्ष में सरकार ने इस योजना के तहत 33.55 करोड़ रुपये और चालू वर्ष में 4.5 करोड़ रुपये से अधिक जारी किए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.