Move to Jagran APP

Summer Vacation: लुधियाना के सरकारी स्कूल भी लगाएंगे समर कैंप, गर्मी की छुटि्टयाें का राेमांच हाेगा दाेगुना

Summer Vacation सरकारी स्कूलों में बुधवार से गर्मी की छुटि्टयां शुरू हो गई। समर कैंप के लिए विभिन्न गतिविधियों की भी योजना बना ली है। हालांकि सरकारी स्कूलों के लिए समर कैंप लगाना शिक्षा विभाग ने अनिवार्य नहीं किया है।

By Vipin KumarEdited By: Published: Wed, 01 Jun 2022 07:35 AM (IST)Updated: Wed, 01 Jun 2022 07:35 AM (IST)
Summer Vacation: सरकारी स्कूलों में बुधवार से गर्मी की छुटि्टयां शुरू।

जागरण संवाददाता, लुधियाना। Summer Vacation: प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर शहर के सरकारी स्कूल समर कैंप लगाने में जुट गए हैं। सरकारी स्कूलों में बुधवार से गर्मी की छुटि्टयां शुरू हो गई। समर कैंप के लिए विभिन्न गतिविधियों की भी योजना बना ली है। हालांकि सरकारी स्कूलों के लिए समर कैंप लगाना शिक्षा विभाग ने अनिवार्य नहीं किया है लेकिन स्कूल्स अपने स्तर पर कैंप का आयोजन कर रहे हैं ताकि बच्चों को क्रिएटिव के साथ-साथ छुटि्टयों में व्यस्त रखा जा सके।

loksabha election banner

बात पिछले साल की करें तो कुछ सरकारी स्कूलों ने पिछले साल भी समर कैंप का आयोजन किया था लेकिन कोरोना के चलते आनलाइन पढ़ाई जारी रहने के कारण कैंप भी आनलाइन लगाए गए थे। बाकायदा विभिन्न गतिविधियों में भाग लेने के लिए स्टूडेंट्स को सर्टिफिकेटस भी जारी किए गए थे।

इस बार आफलाइन मोड में स्कूल्स चलाए जा रहे हैं तो स्कूलों ने समर कैंप भी आफलाइन लगाने की बात कही है। सरकारी स्कूलों के अध्यापकों की बोर्ड पेपर्स में मार्किग डयूटी लगी होने के कारण हर स्कूल ने अपने स्तर पर समर कैंप का शेडयूल बनाया है जिसमें स्कूल अध्यापक ही बच्चों को विभिन्न गतिविधियां कराएंगे।

सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल हैबोवाल खुर्द की प्रिंसिपल कमलजीत कौर ने कहा कि स्कूल एक जून से छह जून तक समर कैंप लगा रहा है। पहले बैच में लड़कियों को बुलाया जाएगा। उनके लिए मेहंदी, योग, सिंगिंग, डांसिंग, चार्ट मेकिंग गतिविधियां कराई जाएंगी। इससे अगले बच में लड़कों को बुलाया जाएगा।

सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल पीएयू की प्रिंसिपल बलविंदर कौर की मानें तो स्कूल जून के अंतिम सप्ताह समर कैंप लगाएगा जोकि एक सप्ताह को होगा। बच्चों को आर्ट एंड क्राफ्ट इत्यादि की गतिविधियां कराई जाएगी। फिलहाल स्कूल में मार्किग सेंटर बनाया गया है।

सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल ढंडारी खुर्द के प्रिंसिपल उज्जवल सिंह ने कहा कि स्कूल 15 न के बाद समर कैंप लगा रहा है जोकि केवल चार दिनों का होगा। इसमें एक दिन लड़कियों और एक दिन लड़कों को बुलाया जाएगा और बचे दो दिनों में आनलाइन तरीके के साथ गतिविधियां कराई जाएंगी।

यह भी पढ़ें-PowerCut In Ludhiana: शहर के कई इलाकों में आज बंद रहेगी बिजली, जानें कितने घंटे लगेगा कट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.