Move to Jagran APP

Factory collapse in Ludhiana: तीन मंजिला फैक्ट्री गिरने से 5 मजदूराें की माैत, 35 काे मलबे से बाहर निकाला

Factory collapse in Ludhiana लुधियाना की फैक्ट्री में साेमवार सुबह एक बड़ा हादसा हाेने से हड़कंप मच गया। 40 मजदूर दबने के बाद प्रशासन ने तुरंत राहत एवं बचाव का काम शुरु कर 36 काे बाहर निकाल दिया।

By Vipin KumarEdited By: Published: Mon, 05 Apr 2021 10:40 AM (IST)Updated: Mon, 05 Apr 2021 06:45 PM (IST)
Factory collapse in Ludhiana: तीन मंजिला फैक्ट्री गिरने से 5 मजदूराें की माैत, 35 काे मलबे से बाहर निकाला
लुधियाना में बिल्डिंग का लेंटर गिरने के बाद घटनास्थल पर लोग। (जागरण)

लुधियाना, जेएनएन। Factory collapse in Ludhiana: डाबा रोड के मुकंद सिंह नगर इलाके में साेमवार सुबह खौफनाक हादसा हुआ। यहां तीन मंजिला फैक्ट्री लेंटर डाले जाने के दौरान गिर गई जिससे करीब 40 मजदूर मलबे के नीचे दब गए। पुलिस और एनडीआरएफ ने इनमें से 35 काे बाहर निकाल लिया जबकि 5 की माैत हाे गई है। हादसा उस समय हुआ जब सुबह 9.30 बजे मजदूर यहां तीसरी मंजिल के नीचे काम कर रहे थे। मुकुंद सिंह नगर इलाके में जसमेल सिंह एंड संस नाम की फैक्ट्री की तीसरी मंजिल का लेंटर उठाया जाना था। इसके लिए सुबह 4:00 बजे से ही ठेकेदार मजदूरों समेत पहुंच गया और काम शुरू कर दिया गया। बताया जा रहा है कि लेंटर को उठाने के लिए 40 जैक लगाए गए थे। मरने वालों में एक की पहचान उत्तर प्रदेश के अमरोहा निवासी शमसुल के रूप में हुई है।

loksabha election banner

सीएम ने मरने वालों के आश्रितों को 2-2 लाख रुपये देने का किया ऐलान

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने हादसे में शोक जताते हुए मरने वालों के आश्रितों को 2-2 लाख रुपये मुआवजे के तौर पर देने का एलान किया है। उन्होंने कहा कि हादसे में घायल हुए मजदूरों का इलाज भी सरकार की और से फ्री कराया जाएगा। मामले की जांच के लिए डिवीजनल कमिश्नर पटियाला डिवीजन को न्यायिक जांच के आदेश दिए हैं। हादसे के 7 घंटे बाद एनडीआरएफ ने एक घायल को बाहर निकाला। फिलहाल उनका नाम पता नहीं चल सका।

यह भी पढ़ें: हरियाणा ने नहीं दिया साथ, उसने दिल्‍ली को बना दिया चैंपियन, पढ़ें अमन की ये जबरदस्‍त कहानी

लुधियाना में बिल्डिंग का लेंटर गिरने से कई लोग दबे। (जागरण)

हादसे से साथ वाली फैक्ट्री में भी नुकसान

लेंटर गिरने से टूटी दीवार पीछे वाली फैक्ट्री बालाजी इंटरप्राइजेज में जा गिरी, जिससे कुछ कमरों काे नुकसान पहुंचा है। साथ ही पीछे खड़े एक टेंपो और एक ऑटो रिक्शा भी चपेट में आ गए। टेंपू के अंदर बैठा ड्राइवर परमिंदर सिंह गंभीर रूप से घायल हो गया उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया। एक अन्य फैक्ट्री जीके प्लेटिंग के सेट के ऊपर भी दीवार का मलबा गिरा। जिसके नीचे काम कर रहे फैक्ट्री के तीन मजदूर दब गए। उन्हें बाहर निकालकर अस्पताल पहुंचाया गया।

यह भी पढ़ें: मीडिया से रू-ब-रू हुए Navjot Singh Sidhu, कैबिनेट में वापसी के सवाल पर भड़के, कहा- इट इज द एंड नाउ

हादसे के बाद नाै घायलों को निकाल अस्पताल भेजा। (जागरण)

नगर निगम से नहीं ली थी परमिशन

पुलिस कमिश्नर राकेश अग्रवाल और डीसी वरिंदर शर्मा घटनास्थल का जायजा लेने पहुंचे। (जागरण)

प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि लेंटर गिरते ही चार-पांच मजदूर बाहर की और गिर गए। चार-पांच मजदूरों ने भागकर अपनी जान बचाई जबकि अन्य लेंटर के नीचे दब गए। बताया जा रहा है कि लेंटर उठाने की परमिशन नगर निगम से नही ली थी।

यह भी पढ़ें: New Covid Guideline: हरियाणा में नई गाइडलाइन जारी, धार्मिक व राजनीतिक कार्यक्रमों के लिए लेनी होगी एनओसी

लेंटर गिरने के बाद राहत व बचाव में जुटे लाेग। (जागरण)

लाेगों ने निकाल पांच घायल निकाले

प्रशासन के आने से पहले स्थानीय लाेगों ने निकाल पांच घायल निकाल दिए थे। साथ की फैक्ट्री में काम कर रहे तीन मजदूर भी गंभीर रूप से घायल हाे गए हैं। बचाव कार्य के लिए प्रशासन की ओर से एनडीआरएफ को बुलाया गया है। टीम ने पहुंच कर काम शुरू कर दिया है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.